What Is Apple AirDrop? How To Use Airdrop, Know Here Step By Step


Airdrop: एपल (Apple) की दो डिवाइस के बीच फाइल (फोटो, वीडियो, ऑडियो, डॉक) आदि को शेयर करने में किसी दिक्कत का सामने नहीं करना पड़ता है. चाहे कितनी भी बड़ी फाइल हो, पलक झपकते ही बड़ी से बड़ी फाइल Airdrop के जरिए आईफोन से आईफोन, आईपैड या मैकबुक में ट्रांसफर हो जाती है, जबकि एंड्रॉयड में ऐसी कोई इनबिल्ट सुविधा नहीं दी गई है. एंड्रॉयड में फाइल को ट्रांसफर करने के लिए कई बार किसी थर्ड पार्टी ऐप की मदद लेनी पड़ती है, लेकिन वह भी Airdrop जितनी फास्ट नहीं चलती है. एंड्रॉयड में अब फाइल ट्रांसफर के लिए nearby share फीचर दिया जा रहा है, लेकिन यह भी एपल के एयरड्रॉप जितना तेज बिलकुल भी नहीं है. आइए डिटेल्स में जानते हैं कि आखिर Airdrop क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करते है?

Airdrop क्या है?

एयरड्राप (Airdrop) का इस्तेमाल एप्पल की दो डिवाइस के बीच फाइल शेयर करने के लिए किया जाता है. Airdrop को एपल ने ही बनाया है. एयरड्राप एपल की सभी डिवाइस में यह इनबिल्ट रूप से मिलता है. Airdrop की सहायता से आप फोटो, वीडियो, डॉक या किसी अन्य फाइल को किसी भी आईफोन, आईपैड, मैकबुक के साथ साझा कर सकते हैं. यहां यह स्पष्ट कर दें कि एयरड्रॉप का इस्तेमाल करने के लिए भेजने वाली और प्राप्त करने वाली (सेंडर और रिसीवर) दोनों डिवाइस एपल की होनी चाहिए.

Airdrop का इस्तेमाल कैसे करें?

अगर आपके पास आईफोन, आईपैड या मैकबुक है और आप एपल की किसी अन्य डिवाइस में कोई फाइल भेजना चाहते हैं तो नीचे दिए स्टेप्स फॉलो करें.

  • सबसे पहले उस फाइल को सेलेक्ट करें.
  • अब शेयर के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • अब आपको सबसे पहला विकल्प AirDrop का दिखाई देगा. AirDrop पर क्लिक करें.
  • क्लिक करने के बाद आपको सभी AirDrop की लिस्ट दिखाई देगी, जिनमें से आप अपनी दूसरी डिवाइस को सेलेक्ट करके फाइल को शेयर कर सकते हैं.

नोट: AirDrop के जरिए फाइल शेयर होने के लिए दूसरी डिवाइस का AirDrop ऑन होना आवश्यक है. इसके अलावा सेटिंग Everyone पर होनी चाहिए.

IT Sector Job: इसलिए नौकरियां कम कर रहीं अमेजन, एपल, गूगल और मेटा जैसी कंपनियां



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.