गूगल मेरा नाम क्या है ? पूरी जानकारी. Google mera naam kya hai.

Google mera naam kya hai की पूरी जानकारी, कैसे डाउनलोड और इनस्टॉल करके उपयोग करे.

google mera naam kya hai
Google mera naam kya hai

अक्सर आप लोगों ने अपने दोस्तों या अन्य किसी को देखा होगा कि वह अपने फोन पर Google को पूछते हैं कि गूगल मेरा नाम क्या है और गूगल झट से बता देता है कि उनका क्या नाम है, क्या आप भी चाहते हैं कि जब भी आप गूगल से पूछे कि google mera naam kya hai और गूगल आपका नाम तुरंत बता दें.

तो इसे जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि इस पोस्ट में हम Google assistant की पूरी सेटिंग बताने वाले हैं जिसके जरिए आप गूगल से जो भी सवाल पूछेंगे उसके सही जवाब गूगल आपको तुरंत देगा।

जैसा कि आप सभी लोग जानते होंगे कि आज के इस युग में तकनीक यानी टेक्नोलॉजी कितने जोरो से विकसित हो रही है और इस पृथ्वी में हर व्यक्ति अपने आपको उस तकनीक से जोड़ना चाहता है।

टेक्नोलॉजी की दुनिया में गूगल का भी काफी बड़ा अहम योगदान रहा है जो सदैव लोगों की मदद और अपनी नई नई टेक्नोलॉजी से लोगों की मुश्किलें आसान करता है.

गूगल असिस्टेंट भी गूगल द्वारा तैयार किया गया एक अति विकसित सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से हम कई सारे काम कर सकते हैं उदहारण के तौर पर आप जब भी गूगल असिस्टेंट से पूछेंगे की google mera naam kya hai तो वह फटाफट आप का नाम आप को बता देगा, तो चलिए बिना समय बर्बाद किए जान लेते हैं कि आखिर गूगल असिस्टेंट क्या चीज है.

यह भी जरूर पढ़े :- 2021 में अमेरिका की जनसंख्या कितनी है ?

गूगल और गूगल असिस्टेंट क्या है ? what is Google & Google Assistant.

google mera naam kya hai
Google Assistant – Google mera naam kya hai

Google एक अमेरिकी सार्वजनिक कंपनी है जिसने अपनी पूंजी इंटरनेट सर्च, विज्ञापन तंत्र और क्लाउड कंप्यूटिंग में लगाई है। गूगल कंपनी की स्थापना स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के 2 छात्रों लैरी पेज और सर्गी ब्रिन ने की थी.

गूगल को पहली बार 4 सितंबर 1998 को एक निजी कंपनी में उपयोग किया गया था, पर इसका पहला सार्वजनिक सेवा या कार्य 19 अगस्त 2004 से प्रारंभ हुआ और तब से लेकर अब तक गूगल के विश्व भर में 10 लाख से ज्यादा सर्वर हैं।

Google assistant भी गूगल द्वारा तैयार किया गया एक अत्याधुनिक सॉफ्टवेयर है जिसे एंड्राइड या आईफोन दोनों डिवाइस में उपयोग किया जा सकता है. गूगल असिस्टेंट को और भी कई नामों से जाना जाता है जैसे कि वॉइस असिस्टेंट सॉफ्टवेयर, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर या नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर।

यह भी पढ़े :- Google tumhara naam kya hai – जानिए गूगल का असली नाम क्या है ?

गूगल की AI (Artificial intelligence) तकनीक ने गूगल असिस्टेंट को काफी एडवांस बना दिया है और सरल भाषा में कहा जाए तो गूगल असिस्टेंट एक वर्चुअल रोबोट की तरह काम करता है जो हमारे दिए गए निर्देशों का सही तरह से पालन करता है.

चलिए अब आगे जान लेते हैं कि गूगल असिस्टेंट की मदद से हम क्या क्या कार्य कर सकते हैं और कैसे गूगल से यह कह ला सकते हैं कि google mera naam kya hai.

यह भी जरूर पढ़े :- दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है ?

गूगल मेरा नाम क्या है ? google mera naam kya hai.

अगर आप चाहते हैं कि जब भी आप गूगल से पूछे कि google mera naam kya hai और गूगल उसी समय आपका सही नाम बोलकर बताएं तो इस सुविधा के लिए सबसे पहले आपको गूगल असिस्टेंट (google assistant) को डाउनलोड करके उसका इस्तेमाल करना होगा।

वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आजकल प्रायः सभी एंड्राइड और आईफोन डिवाइस में गूगल असिस्टेंट पहले से ही इंस्टॉल होता है, पर फिर भी अगर आपके मोबाइल में गूगल असिस्टेंट नहीं है तो आप उसे प्ले स्टोर पर जाकर इंस्टॉल कर सकते हैं.

यह भी जरूर पढ़े :- भारत का क्षेत्रफल कितना है ?

गूगल असिस्टेंट कैसे इनस्टॉल करें ? How to install google assistant.

How to install google assistant.
गूगल असिस्टेंट कैसे इनस्टॉल करें ? How to install google assistant.

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के प्ले स्टोर (Play Store) के ऑप्शन में जाना है और वहां सर्च में जाकर गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) को टाइप करना है, उसके बाद सर्च करना है तब आपके सामने गूगल असिस्टेंट का ऑप्शन दिखेगा जिसे आप को इंस्टॉल करना है। अगर आप चाहें तो निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी गूगल असिस्टेंट डाउनलोड कर सकते हैं।

“नमस्ते, मैं आपके लिए क्या कर सकती हूँ”

जब आपका गूगल असिस्टेंट डाउनलोड होने के बाद इंस्टॉल हो जाए उसके बाद गूगल असिस्टेंट के ऐप को ओपन कीजिए और OK google या Hey google बोलिए, ऐसा बोलते ही गूगल असिस्टेंट खुद ही आपसे कहेगा कि “नमस्ते, मैं आपके लिए क्या कर सकती हूँ”

उसके बाद आपको कहना है कि “google mera naam kya hai”

google mera naam kya hai

अगर आप का नाम गूगल में सेव होगा तो गूगल झट से आप का नाम आप को बता देगा, जैसे की मेरा नाम प्रशांत है तो गूगल ने मेरा नाम प्रशांत बताया.

अगर आप का नाम गूगल में सेव नहीं भी है तो आप को घबराने की कोई जरूरत नहीं है, निचे के स्टेप्स में हमने गूगल में अपना नाम कैसे सेव करे इसकी सारी जानकारी दी है.

यह भी जरूर पढ़े :- 2021 में भारत की जनसंख्या कितनी है ?

अपना नाम गूगल में कैसे बदलें ? How to change your name in google assistant.

अगर आप चाहते हैं कि आप गूगल में अपना पहला वाला नाम बदलकर कोई दूसरा नाम रखें तो यह सुविधा भी गूगल आपको प्रदान करता है इसे करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को करना होगा :-

सबसे पहले अपने फोन पर गूगल असिस्टेंट को ओपन करें और उसके बाद OK google बोलें और उसके बाद बोले मेरा नाम बदलो

जिसके बाद गूगल आप से पूछेगा कि “ठीक है मैं आपको क्या कह कर बुलाऊं ?”

अब आपको गूगल को अपना नाम बताना है जिसके बाद गूगल अब से पूछेगा के क्या आप चाहते हैं “मैं आपको इस नए नाम से बुलाऊं” जिसके बाद आपको दो ऑप्शन मिलेंगे और आपको हां पर क्लिक करना है.

हां पर क्लिक करते ही आपका नाम बदल जाएगा और जब भी आप गूगल से अपना नाम पूछेंगे की google mera naam kya hai तो आपको अपना नया नाम सुनने को मिलेगा।

यह भी जरूर पढ़े :- 2021 पाकिस्तान की जनसंख्या कितनी है ?

गूगल असिस्टेंट की भाषा कैसे बदलें ? How to change google assistant language.

अक्सर ऐसा होता है कि जब आप गूगल असिस्टेंट इंस्टॉल करते हैं या पहली बार ओपन करते हैं तो गूगल असिस्टेंट आपसे अंग्रेजी यानी इंग्लिश में बात करती है. ऐसी स्तिथि में घबराने की जरूरत नहीं है, आप गूगल असिस्टेंट की भाषा बदल भी सकते हैं. तो आइये जान लेते हैं कि आप गूगल असिस्टेंट की भाषा इंग्लिश से हिंदी में कैसे बदल सकते हैं.

  1. अगर आपका गूगल असिस्टेंट आपको इंग्लिश में जवाब दे रहा है तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपना गूगल असिस्टेंट ऐप ओपन करना है और OK google बोलने के बाद आपको बोलना है चेंज माय लैंग्वेज (Change my language).
  2. जिसके बाद गूगल असिस्टेंट आपको उसके द्वारा बोले जाने वाले भाषाओं की कुछ लिस्ट देगा जिसमें से आपको हिंदी का चयन करना है.
  3. बस हिंदी भाषा का चयन करते ही आपका गूगल असिस्टेंट आपसे हिंदी में बात करना शुरू कर देगा।

अपने परिवार की जानकारी कैसे जोड़े. How to add your family members name in google.

अगर आप चाहते हैं कि आपके पूरे परिवार की जानकारी भी गूगल असिस्टेंट में सेव रहे और जब भी आप उनसे अपने माता-पिता है भाई बहनों दोस्तों के नाम पूछे तो गूगल आपको फट से उनकी हर जानकारी बता दे तो यह सुविधा भी गूगल आपको प्रदान करता है.

जिस तरह हमने आपको ऊपर सिखाया कि आप गूगल में अपना नाम कैसे सेव कर सकते हैं ठीक उसी प्रकार आप अपने परिवार माता-पिता भाई-बहन दोस्त यहां तक कि अपनी गर्लफ्रेंड का नाम तक गूगल में सेव कर सकते हैं और जब भी आप अपने गूगल से पूछेंगे इनके बारे में तो गूगल आपको इनकी सही जानकारी बताएगा.

यह भी जरूर पढ़े :- भारत में कितने राज्य है उनके नाम ?

गूगल असिस्टेंट के कुछ मुख्य फीचर्स. Basic features of google assistant.

सिर्फ नाम बताना ही नहीं गूगल असिस्टेंट के ऐसे भी कई फीचर से जो कई लोग नहीं जानते हैं. तो आइए जान लेते हैं वह कोनसे ऐसे फीचर हैं जिनके जरिए आप गूगल असिस्टेंट का पूरा लाभ ले सकते हैं :-

  1. अगर आप अपना कोई भी मनपसंद गाना सुनना चाहते हैं तो आपको गूगल ऐप ओपन करके उस गाने का नाम बोलना है गूगल असिस्टेंट उस गाने को इंटरनेट पर सर्च कर कर आपके लिए प्ले कर देगा.
  2. गूगल असिस्टेंट की मदद से आप अपने फोन को बिना छुए अपने फोन का अलार्म भी सेट कर सकते हैं.
  3. अगर आप गूगल असिस्टेंट से कहेंगे कि मुझे चुटकुला या शायरी सुनाओ तो गूगल इंटरनेट से चुटकुले और शायरी सर्च करके आपके लिए सुनाएगा.
  4. आप अपने फोन के किसी भी मैसेज को गूगल असिस्टेंट द्वारा पड़वा सकते हैं.
  5. अगर आप खाली बैठे बैठे बोर हो रहे हैं तो गूगल असिस्टेंट से किसी भी बारे में बात करके जानकारी हासिल कर सकते हैं.
  6. आपको फोन करने के लिए बार बार अपने फोन के कांटेक्ट लिस्ट को खोलने की जरूरत नहीं जो भी कांटेक्ट आपके फोन में सेव है उसका नाम गूगल असिस्टेंट को बोल दें और वह आपके लिए फोन लगा देगा.

गूगल असिस्टेंट की मदद से फोन कैसे करें ?

google mera naam kya hai बताने के अलावा भी कई सारे ऐसे काम है जो गूगल असिस्टेंट आप के लिए करता है उदाहरण के तौर पर अगर आप चाहते हैं सिर्फ अपने आवाज के जरिए ही अपने फोन पर मौजूद नंबर पर कॉल करें तो वह भी आप गूगल असिस्टेंट की मदद से कर सकते हैं इसके लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें :-

  1. आपके मोबाइल पर जो भी नंबर मौजूद है उसमें कॉल करने के लिए सबसे पहले गूगल असिस्टेंट को ओपन करें.
  2. जिसके बाद गूगल असिस्टेंट आप से कहेगी कि “नमस्ते, मैं आपकी क्या सेवा कर सकती हूं”.
  3. उसके बाद आपको बोलना है ok google call ‘Name’ (Name) की जगह आपको वह नाम बोलना है जिसको आप कॉल करना चाहते हैं, पर एक बात का ध्यान रखें कि जो भी नाम आप गूगल को बोले कॉल करने के लिए कह रहे है वह नाम आपके कांटेक्ट लिस्ट में सेव होना अनिवार्य है.
  4. इसके बाद आपको गूगल असिस्टेंट के द्वारा जवाब आएगा कि “मैं कॉल कर रही हूं” और आपका फोन कॉल लग जाएगा.
गूगल हमारी सेल्फी लो

क्या आप जानते हैं गूगल असिस्टेंट की मदद से आप अपनी सेल्फी यानी फोटो भी ले सकते हैं और यह सिर्फ कुछ सेकेंड में ही मुमकिन हो जाता है। आपको करना सिर्फ इतना है कि अपने गूगल असिस्टेंट को ओपन करें या OK google बोलकर गूगल को कहें कि मेरी सेल्फी लो तो गूगल झट से आपके लिए आपके फोन में मौजूद कैमरे को ओपन कर देगा जिसके बाद आप अपनी सेल्फी अपने मन मुताबिक एडजेस्ट करके ले सकते हैं।

गूगल मेरे फोटो दिखाओ

आजकल हर किसी के फोन में उनके द्वारा सेव किए गए बहुत सारे फोटो और वीडियोस होते हैं जो समय समय पर देखे जाते हैं. अगर आप चाहते हैं कि आप अपने फोन को बिना हाथ लगाएं आपके फोन में मौजूद सारी तस्वीरें और वीडियोस आपके सामने ओपन हो जाए तो इसके लिए आप ओके गूगल बोलें जिसके बाद आपका गूगल असिस्टेंट ओपन हो जाएगा उसके बाद बोले की गूगल मेरे फोटो दिखाओ तो गूगल असिस्टेंट आपकी फोन में मौजूद सारी तस्वीरें और वीडियो आपके सामने ओपन कर देगा।

गूगल आज का मौसम कैसा है

एक समय था जब हमें मौसम की जानकारी लेने के लिए अपने टीवी चैनल को चालू कर के समाचार को सुनना पड़ता था और उसी के माध्यम से हमें हमारे शहर या देश के मौसम के बारे में जानकारी प्राप्त होती थी.

पर टेक्नोलॉजी और गूगल असिस्टेंट के साथ यह बहुत ही आसान हो गया अब कुछ ही सेकंड में आपको अपने शहर या विश्व के किसी भी जगह की मौसम की जानकारी चुटकियों में मिल जाती है इसके लिए आपको करना सिर्फ इतना है कि अपने गूगल असिस्टेंट को या तो ओपन करें या ओके गूगल बोलकर यह कहना है कि आज का मौसम कैसा है तो गूगल आपके वास्तविक लोकेशन के हिसाब से उस जगह की मौसम की पूरी जानकारी दे देगा.

गूगल की मदद से समाचार कैसे सुने

अब आपको अपने शहर की या अपने देश की ताजा खबरों को सुनने के लिए बार-बार टीवी चैनल या अपने मोबाइल पर समाचार चैनलों के वेबसाइट को टाइप करने की जरूरत नहीं है.

आप वॉइस एक्टिवेशन या गूगल असिस्टेंट की मदद से अपने शहर और आसपास की जगह की ताजा खबरें सुन सकते हैं. उसे करने के लिए अपने गूगल असिस्टेंट को ओपन करना है और उससे कहना है कि आज की ताजा खबर बताएं तो गूगल आप के लिए इंटरनेट से सर्च करके जो भी ताजा खबरें होंगी वह आपके सामने पेश कर देगा।

कितने लोग गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करते हैं

शायद इस आप में से कई लोग इस बात को नहीं जानते होंगे कि पूरे विश्व भर में गूगल असिस्टेंट कितना लोकप्रिय है. गूगल असिस्टेंट की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आज गूगल असिस्टेंट को इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या 500 मिलियन से ज्यादा है और यह वाकई कहीं बड़ी अधिक संख्या है किसी एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने की।

ऐसा नहीं है कि सिर्फ एंड्रॉयड डिवाइस या मोबाइल डिवाइस में ही गूगल असिस्टेंट का उपयोग होता है गूगल असिस्टेंट का उपयोग आज की तारीख में IOS डिवाइस, विंडोज लैपटॉप इन सब में किया जाता है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल. Frequently asked questions.

प्रश्न 1 – क्या गूगल असिस्टेंट फ्री है, क्या हमें इसे इस्तेमाल करने के लिए किसी प्रकार का कोई शुल्क देना पड़ेगा.

उत्तर – जी नहीं गूगल असिस्टेंट बिल्कुल फ्री है और आपको इसे इस्तेमाल करने के लिए किसी प्रकार का कोई भी शुल्क या पैसे नहीं देने पड़ते.

प्रश्न 2 – गूगल असिस्टेंट का आविष्कार कब हुआ था.

उत्तर – गूगल असिस्टेंट का आविष्कार या फिर यूं कहें इसका इस्तेमाल 16 मई 2016 से हुई थी.

प्रश्न 3 – गूगल असिस्टेंट कितने भाषाओं में बात कर सकती हैं.

उत्तर – शायद आपको जानकर हैरानी होगी पर गूगल असिस्टेंट विश्व की कई सारी भाषाओं को जानती है, उदाहरण के तौर पर अरबी, जैपनीज, चाइनीस, मलेशियन, रशियन, हिंदी, उर्दू, तमिल, मराठी, अंग्रेजी सहित अन्य कई भाषाओं की जानकारी गूगल और गूगल असिस्टेंट को है.

प्रश्न 4 – कैसे बात करें गूगल असिस्टेंट से.

उत्तर – गूगल असिस्टेंट से बात करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में गूगल असिस्टेंट को डाउनलोड करना है जिसके बाद आप आसानी से गूगल असिस्टेंट से बात कर सकते हैं.

निष्कर्ष. Conclusion.

मुझे पूरी उम्मीद है की आज के हमारे इस पोस्ट को पढ़ने के बाद google mera naam kya hai के बारे में आपके मन में कोई भी डाउट या संदेह नहीं होगा और आप आसानी से गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल भविष्य में कर पाएंगे।

अगर अभी आपके मन में गूगल असिस्टेंट को लेकर कोई भी सवाल है जिसके जवाब आपको हमारे इस पोस्ट में नहीं मिले हैं तो आप बेहिचक होकर हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अपने डाउट पूछ सकते हैं .हम अपने हर यूजर के सवालों के जवाब जल्द से जल्द देने की पूरी कोशिश करेंगे.

और मेरा आप सब से यह विनम्र आग्रह है कि अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो हमारे इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया के जरिए अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें।

धन्यवाद…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: