दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है. Duniya ka sabse amir aadmi kaun hai.

कौन है दुनिया का सबसे अमीर आदमी ? Duniya ka sabse amir aadmi kaun hai

Duniya ka sabse amir aadmi kaun hai
Duniya ka sabse amir aadmi kaun hai

आज जिस विषय के बारे में मैं आपको जानकारी देने जा रहा हूं वह है कि दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है (Duniya ka sabse amir aadmi kaun hai)। वैसे तो दुनिया में कई सारे अमीर लोग हैं पर आज हम जो बात करने जा रहे हैं वह दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों की। बहुत पुरानी कहावत है कि पैसा सिर्फ किस्मत वालों को ही मिलता है, आज हम जिन अमीरों की बात करने वाले हैं उनमें से कुछ पैदाइशी किस्मत वाले थे जिन्हें विरासत में धन दौलत मिली थी तो वहीं दूसरी तरफ कुछ अमीर ऐसे हैं जिन्होंने अपनी मेहनत और लगन के बलबूते धन दौलत और शोहरत हासिल की है।

पूरे विश्व में कई सारी संस्थाएं ऐसी है जो हर साल दुनिया के अमीरों की लिस्ट जारी करती है पर आज हम जिस संस्था का आंकड़ा हम आपके सामने पेश करने जा रहे हैं वह है विश्व प्रसिद्ध पत्रिका Forbes (फोर्ब्स) . यह पत्रिका हर साल विश्व भर के आंकड़े इकट्ठा करके दुनिया के अमीरों की लिस्ट जारी करती है।

हमने जो आंकड़ा आपके लिए आज तैयार किया है वह 2021 फरवरी का है, क्योंकि अमीरों की सूची हमेशा एक जैसी नहीं रहती है उनके संपत्ति के आधार पर हर साल यह सूची ऊपर नीचे होती रहती है। हो सकता है कि इस साल जो व्यक्ति दूसरे नंबर पर हो वही व्यक्ति अगले साल नंबर एक पर आ जाए।

तो चलिए जान लेते हैं फोर्स पत्रिका के अनुसार 2021 का दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है।

Duniya ka sabse amir aadmi kaun hai

Duniya ka sabse amir aadmi kaun hai
Jeff Bezos, Duniya ka sabse amir aadmi

वर्त्तमान में दुनिया का सबसे अमीर आदमी जेफ बेजोस है जो अमेज़ॉन के मालिक है उनकी कुल संपत्ति 2021 में 193.4 बिलियन डॉलर है.

दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है की सूची साल-दर-साल अलग-अलग हो सकती है, जो उनके नवीनतम संपत्ति मूल्य और वित्तीय प्रदर्शन पर निर्भर करती है। यहां दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर व्यक्तियों की नवीनतम सूची है, जो कि 19 फरवरी, 2021 की रियल-टाइम फोर्ब्स सूची के आधार पर और उनमें से प्रत्येक के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य हैं।

1जेफ बेजोस 193.4 बिलियन डॉलर
2एलोन मस्क 171.6 बिलियन डॉलर
3बर्नार्ड अर्नाल्ट एंड फैमिली 155.1 बिलियन डॉलर
4बिल गेट्स 123.2 बिलियन डॉलर
5मार्क जुकरबर्ग 98.5 बिलियन डॉलर
6झोंग शानशान 94.8 बिलियन डॉलर
7वॉरेन बफे92.4 बिलियन डॉलर
8लैरी पेज91.6 बिलियन डॉलर
9सर्गेई ब्रिन88.8 बिलियन डॉलर
10लैरी एलिसन86.6 बिलियन डॉलर
दुनिया के 10 सबसे आमिर आदमियों की सूचि (Source – Forbes)

यह भी पढ़े :-

भारत का क्षेत्रफल कितना है
2021 में भारत की जनसंख्या कितनी है
2021 पाकिस्तान की जनसंख्या कितनी है
भारत में कितने राज्य है उनके नाम ?
क्या है POK ? जानिए पूरी जानकारी

1. जेफ बेजोस – $ 193.4 बिलियनदुनिया का सबसे अमीर आदमी.

अमेज़ॅन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस की कुल संपत्ति 193.4 बिलियन डॉलर है और आज वह पृथ्वी के पहले सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनकी पत्नी मैकेंजी को 2019 में तलाक देने और अमेज़ॅन में अपनी हिस्सेदारी का एक चौथाई हिस्सा उनके पास स्थानांतरित करने के बाद भी उनकी स्थिति समान है। बेजोस ने 1994 में सिएटल में अपने गैरेज से बीहेमथ अमेज़ॅन की स्थापना की। ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले लोगों की संख्या के साथ ई-कॉमर्स दिग्गज ने इस कोरोनावायरस महामारी के लाभों को फिर से प्राप्त किया है।

2. एलोन मस्क – $ 171.6 बिलियन

एलोन मस्क, इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला के माध्यम से और अंतरिक्ष में, रॉकेट निर्माता स्पेसएक्स के माध्यम से पृथ्वी पर परिवहन में क्रांति लाने के लिए काम कर रहे हैं। एलोन मस्क की रॉकेट कंपनी अब लगभग $ 100 बिलियन की है, वर्तमान में उसकी कुल संपत्ति 171.6 बिलियन डॉलर है। मस्क की रॉकेट कंपनी, स्पेसएक्स का मूल्य अब लगभग 100 बिलियन डॉलर है। टेस्ला 342 बिलियन डॉलर के बाजार पूंजीकरण के साथ दुनिया का सबसे मूल्यवान वाहन निर्माता बन गया है।

3. बर्नार्ड अर्नाल्ट एंड फैमिली – $ 155.1 बिलियन

फ्रांस के चेयरमैन और सीईओ बर्नार्ड अरनॉल्ट धन के मामले में दुनिया में तीसरे स्थान पर हैं। लुइस विटन और सेपोरोरा सहित 70 से अधिक ब्रांडों के साम्राज्य में अपने व्यवसाय से उनकी कुल संपत्ति $ 155.1 बिलियन है। फ्रांसीसी व्यवसायी और यूरोप के सबसे अमीर आदमी बर्नार्ड अरनॉल्ट ने पिछले साल दिसंबर में $ 100 बिलियन का भाग्य अर्जित किया।

4. बिल गेट्स – $ 123.2 बिलियन

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-संस्थापक बिल गेट्स की कुल संपत्ति $ 123.2 बिलियन है। पॉल एलन के साथ सॉफ्टवेयर दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना करने के बाद, बिल गेट्स ने अंततः कंपनी में अपने स्टेक को केवल 1% शेयरों को बनाए रखा और शेष शेयरों और अन्य परिसंपत्तियों में निवेश किया। बिल गेट्स ने पिछले साल अप्रैल में $ 100 बिलियन क्लब में प्रवेश किया था जब माइक्रोसॉफ्ट के शेयर की कीमत बाद की कमाई में वृद्धि हुई थी। बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन दुनिया का सबसे बड़ा निजी धर्मार्थ फाउंडेशन है।

5. मार्क जुकरबर्ग – $ 98.5 बिलियन

फेसबुक के सह-संस्थापक, सीईओ और चेयरमैन, मार्क जुकरबर्ग सोशल नेटवर्क के चैंपियन हैं, जो आज संचार एवेन्यू के रूप में विकसित हो गए हैं। उनकी नेटवर्थ 98.5 बिलियन डॉलर है और आज मई 2012 में फर्म के सार्वजनिक होने के बाद फेसबुक में उनका लगभग 15% स्टेक है। मार्क जुकरबर्ग सबसे कम उम्र के अरबपति हैं। उनकी नेटवर्थ $ 100 बिलियन के निशान के बराबर है – TIKTOK जो इस साल की शुरुआत में भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया था और अमेरिका में भी परेशानी का सामना कर रहा है।

6. झोंग शानशान – $ 94.8 बिलियन

चीनी अरबपति चीन में सबसे बड़ी पेय कंपनी के संस्थापक हैं और उनकी कुल संपत्ति $ 94.8 बिलियन है। उन्होंने अपने स्वयं के व्यवसाय, नोंगफू स्प्रिंग के निर्माण से पहले निर्माण कार्यकर्ता और समाचार रिपोर्टर सहित विभिन्न प्रकार की नौकरियों का आयोजन किया। वह एक फार्मा कंपनी, वकाई के अध्यक्ष भी हैं।

7. वॉरेन बफे – 92.4 बिलियन डॉलर

ओमाहा के ओरेकल के रूप में लोकप्रिय, वॉरेन बफे को सभी समय के सबसे सफल निवेशकों में से एक के रूप में देखा जाता है। वह बर्कशायर हैथवे चलाते हैं, जिसमें 60 से अधिक कंपनियां हैं, जिनमें प्रसिद्ध हैं जिओ बीमा, ड्यूरैसेल, डेयरी क्वीन रेस्तरां। उनकी कुल संपत्ति 92.4 बिलियन डॉलर है। एक अमेरिकी कांग्रेस के बेटे, उन्होंने 11 साल की उम्र में अपना पहला स्टॉक खरीदा था।

8. लैरी पेज – $ 91.6 बिलियन

लैरी पेज, Google के सह-संस्थापक की कुल संपत्ति $ 91.6 बिलियन है और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में नौवें स्थान पर है। उन्होंने प्लेनेटरी रिसोर्स, प्रसिद्ध अंतरिक्ष अन्वेषण कंपनी में भी निवेश किया है, और “फ्लाइंग कार”, स्टार्टअप कंपनियों किटी हॉक और ओपनर को भी वित्त पोषण कर रहे हैं।

9. सर्गेई ब्रिन – 88.8 बिलियन डॉलर

एल्फाबेट के सह-संस्थापक और बोर्ड सदस्य सर्गेई ब्रिन की कुल संपत्ति 88.8 बिलियन डॉलर है जो उन्हें दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में 9 स्थान पर रखता है। उन्होंने 1998 में लैरी पेज के साथ Google की सह-स्थापना की जो 2004 में सार्वजनिक हुआ और 2015 में वर्णमाला बन गया।

10. लैरी एलिसन – 86.6 बिलियन डॉलर

लैरी एलिसन की कुल संपत्ति $ 86.6 बिलियन है, जो उन्होंने ओरेकल से अर्जित की थी, 1977 में उन्होंने जिस सॉफ्टवेयर फर्म को कॉफाउंड किया था। उन्होंने 2014 में कंपनी के सीईओ के रूप में पद छोड़ दिया और तब से वे बोर्ड के अध्यक्ष और मुख्य प्रौद्योगिकी सलाहकार के रूप में कार्य करते हैं। । एलिसन उस साल 3 मिलियन शेयर खरीदने के बाद दिसंबर 2018 से टेस्ला के बोर्ड में भी शामिल हैं। वह हवाई द्वीप लानई के लगभग सभी के मालिक हैं।

भारत के सबसे अमीर व्यक्ति कौन है ?

हमारे द्वारा प्रस्तुत की गई सूची को पढ़कर अब तो आप समझ गए होंगे कि Duniya ka sabse amir aadmi kaun hai, चलिए अब जान लेते कि हमारे भारत देश के 10 सबसे अमीर व्यक्ति कौन है यह सूची भी फोर्ब्स द्वारा प्रकाशित की गई है जो फरवरी 2021 की है :-

1मुकेश अम्बानी$ 89.7 बिलियन
2गौतम अडानी  $ 26.2 बिलियन
3शिव नादर$ 21.3 बिलियन
4राधाकिशन दामनी;$ 16.2 बिलियन
5हिंदुजा ब्रोठेर्स$ 13.2 बिलियन
6सीरस पूनावाला$ 12.1 बिलियन
7पल्लोनजी मिस्त्री$ 11.8 बिलियन
8उदय कोटक$ 11.2 बिलियन
9गोदरेज फैमिली$ 10.9 बिलियन
10लक्ष्मी मित्तल$ 10.2 बिलियन
भारत के सबसे आमिर व्यक्तियों की सूचि (Source – Wikipedia)

किस देश में अरबपतिओ की संख्या ज्यादा है

Duniya ka sabse amir aadmi kaun hai और हमारे भारत का सबसे अमीर आदमी कौन है इन दोनों जानकारियों को जानने के बाद अब हम यह जान लेते हैं कि विश्व के कौन से 10 देश ऐसे हैं जहां अरबपतियों की संख्या सबसे ज्यादा :-

फोर्ब्स पत्रिका द्वारा
प्रकाशित  २०२०
की सूचि
देश / क्षेत्रअरबपतियों की संख्या
1अमेरिका616
2चीन342
3जर्मनी110
4भारत104
5रूस98
6हॉगकॉग64
7ब्राज़िल44
8यूनाइटेड किंगडम44
9कनाडा43
10फ्रांस38
किस देश में अरबपतिओ की संख्या ज्यादा है

कृपया एक बात का ध्यान रखें कि मैंने इस लेख Duniya ka sabse amir aadmi kaun hai का पूरा डाटा Forbes और विकिपीडिया के रियल टाइम डाटा से लिया है, जब मैं इस पोस्ट को अपडेट कर रहा था 19 फरवरी 2021 को उसके बाद हो सकता है किसी की संपत्ति घट गई हो और किसी की संपत्ति बढ़ गई हो और यह स्वाभाविक बात है दुनिया के सबसे अमीर आदमी की सूची कभी भी एक जैसी नहीं रहती वो बढ़ती घटती रहती है पर आपको चिंता करने की जरूरत नहीं हम समय-समय पर Forbes की वेबसाइट को चेक करके इस लेख को अपडेट करते रहेंगे.

हमें पूरी उम्मीद है कि हमारा यह लेख दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है, Duniya ka sabse amir aadmi kaun hai आपको जरूर पसंद आया होगा और आपको सारी जानकारियां मिल भी गई होगी और अगर आपको हमारा लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले.

Hindi Master Logo

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: