SSC की पूरी जानकारी, ssc full form in hindi.

ssc full form in hindi
ssc full form in hindi

दोस्तों आज का जो हमारे विषय है वह है कि SSC kya hai, SSC full form in hindi और ssc kaise kare. इन सब सवालों के जवाब आज हम आपको इस पोस्ट के जरिए देने जा रहे हैं जिसे पढ़ने के बाद आपके ssc से जुड़े सारे सवाल या शंकाएं  क्लियर हो जाएंगे ।

तो आइए बिना देरी किए जान लेते हैं कि आखिर एसएससी क्या है और इसे कैसे किया जा सकता है।

SSC full form in Hindi

तो यह सबसे पहले यह जान लेते हैं कि आखिर ssc full form in hindi होता क्या है एसएससी फुल फॉर्म इन हिंदी होता है कर्मचारी चयन आयोग जिसे हम अंग्रेजी में staff selection commission भी कहते हैं. भारत में इस आयोग की स्थापना 4 नवंबर सन 1975 को हुई थी. यह एक ऐसी संस्था है जो कि केंद्र सरकार के अधीन काम करती है और इस आयोग की जिम्मेदारी होती है कि वह भारत सरकार के विभिन्न विभागों और उनके मंत्रालयों के विभिन्न पदों के लिए ग्रुप बी / B और सी / C के कर्मचारियों की भर्ती की प्रक्रिया को पूरी करें. कर्मचारी चयन आयोग का हेड क्वार्टर नई दिल्ली में स्थापित है।

आज भी भारत में छात्रों और युवाओं के बीच ssc exam काफी पॉपुलर एग्जाम होते हैं क्योंकि इसकी सबसे बड़ी खास बात यह होती है कि ssc में कई तरह के योग्यताओं के लिए एग्जाम और भर्ती प्रक्रिया होती है. आपको यह बात जानकर आश्चर्य होगा कि हर साल लाखों की तादात में युवा और छात्र एसएससी के फॉर्म भरते हैं और यह आयोग अलग-अलग पदों के लिए एग्जाम करवाते हैं । तो चलिए सबसे पहले यह जान लेते हैं कि एसएससी में कौन-कौन से एग्जाम होते हैं और उनके लिए किन – किन योग्यताओ की जरूरत पड़ती है ।

SSC एग्जाम के लिए योग्यता

जैसा कि मैंने पहले ही कहा की ssc यानी कि कर्मचारी चयन आयोग हर साल कई सारे विभिन्न पदों के लिए भर्ती परीक्षाएं करवाती है । जो भी छात्र  युवा ssc की भर्ती परीक्षा में प्रवेश करना चाहते हैं उनकी उम्र सीमा 18 से 27 साल के बीच में होनी चाहिए.

पर जो छात्र SC, ST या OBS की श्रेणी में आते हैं उनकी आयु में आयोग द्वारा छूट दी गई है । एसएससी के किसी भी प्रवेश परीक्षा मैं भाग लेने के लिए उम्मीदवारों का बारहवीं कक्षा पास होना अति अनिवार्य है और यही नहीं कुछ एसएससी एग्जाम्स ऐसे हैं जिन्हें करने के लिए आपके पास ग्रेजुएशन होना अनिवार्य है ।

यह भी पढ़े – Phd full form in hindi. phd kya hai, phd kaise kare ?

SSC exam types in Hindi

ssc full form in hindi

SSC यानी Staff Selection Commission के दो ग्रुप बी / B और सी / C में तकरीबन 20 से ज्यादा नौकरियां निकलती है. जिनमें भर्ती के लिए अलग-अलग तरह के एग्जाम एसएससी द्वारा करवाए जाते हैं.

जो भी छात्र, युवा एसएससी करना चाहते हैं उनके मन में जो सबसे ज्यादा सवाल उठते हैं वह होते हैं एसएससी में कितने प्रकार के एग्जाम होते हैं, कौन सी परीक्षा किस पद के लिए होती है और हर एग्जाम के लिए किस योग्यता की आवश्यकता होती है, तो इन सब सवालों का जवाब हम आपको अब देने वाले हैं।

1. SSC STENOGRAPHER – SSC द्वारा इस परीक्षा का कराने का मुख्य उद्देश्य होता है कि स्टेनोग्राफर की भर्ती प्रक्रिया को पूरा किया जा सके। अगर आप एक सरकारी स्टेनोग्राफर बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपका 12 वीं पास होना अनिवार्य है।

2. CGL – एसएससी की हर परीक्षा में अगर सबसे ज्यादा कोई लोकप्रिय परीक्षा होती है तो वह होती है CGL की CGL फुल फॉर्म होता है Combined Graduate Level, एक बात का ध्यान रहे इस परीक्षा को देने के लिए आपका स्नातक या ग्रेजुएशन पूरा होना अति अनिवार्य है. CGL का एग्जाम हर वर्ष कराया जाता है। सरकार द्वारा कराए गए इस परीक्षा का मुख्य उद्देश्य होता है कि वह गैर तकनीकी पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया को पूरी कर सके जैसे कि फ़ूड डिपार्टमेंट, सीबीआई इनकम टैक्स डिपार्टमेंट आयकर विभाग जैसे विभागों के उच्च स्तरीय नौकरियों के लिए इस परीक्षा को एसएससी द्वारा कराए जाते हैं.

3. CHSL – SSC द्वारा कराए गए इस परीक्षा में भाग लेने के लिए छात्रों की न्यूनतम योग्यता 12वीं कक्षा पास होनी चाहिए. CHSL का फुल फॉर्म होता है Combined Higher Secondary Level. यह भी दूसरा सबसे लोकप्रिय SSC exam होता है. इस एग्जाम के जरिए सरकार क्लर्क जैसे कर्मचारियों की भर्ती प्रक्रिया को पूरी करती है।

4. JE – SSC की यह परीक्षा उन छात्रों के लिए काफी फायदेमंद होती है जो यह तो डिप्लोमा होल्डर होते हैं या इंजीनियरिंग की डिग्री पास किए होते हैं. इस परीक्षा के जरिए एसएससी जूनियर इंजीनियरों की भर्ती करता है जिन्हें सरकारी पदों पर नियुक्त किया जाता है।

5. CPO – इस परीक्षा में भी भाग लेने के लिए छात्रों का ग्रेजुएशन कंप्लीट होना अनिवार्य है एसएससी की सीपीओ परीक्षा के द्वारा सरकार विभिन्न पुलिस संगठन जैसे कि CRPF, CISF, Police में सब इंस्पेक्टर (SI) और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ASI) पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया पूरी करती है।

6. MTS – MTS का फुल फॉर्म होता है Multi Tasking Staff. इस परीक्षा को कराने का मुख्य उद्देश होता है निचले स्तर के कार्यों के लिए जो कर्मचारियों की आवश्यकता पड़ती है उस की भर्ती की जा सके इस परीक्षा में भाग लेने के लिए आपका मैट्रिक पास होना अनिवार्य है।

यह भी पढ़े – SDM full form in hindi.

कैसे करें एसएससी की तैयारी

सबसे पहली बात जो छात्रों को समझनी होगी वह यह है कि SSC एग्जाम पास करना कोई मामूली बात नहीं है. इस परीक्षा को पास करने के लिए दिन रात मेहनत करनी पड़ती है और जरूरी नहीं कि पहली बार में हर कोई छात्र SSC की परीक्षा पास कर ले।

पर जो भी छात्र सही जानकारी और समय का उपयोग करके एसएससी की तैयारी करता है उनके लिए एसएससी की परीक्षा पास करना उतना भी कठिन नहीं होता। तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देते हैं जिन्हें अगर आप फॉलो करते हैं तो आप आसानी से SSC की परीक्षा पास कर सकते हैं।

यह भी पढ़े – क्या है बी.बी.ए ? BBA full form in hindi.

Tips for SSC exam preparation

1. हर विषय पर ध्यान दें  – कई बार ऐसा देखा गया है कि छात्र उन्हीं सब्जेक्ट पर ज्यादा ध्यान देते हैं जो उन्हें कठिन या हार्ड लगते हैं पर अगर आप का उद्देश एसएससी की परीक्षा को पास करना है तो आपको हर विषय पर बराबर ध्यान और समय देना होगा जिससे कि आप की पकड़ हर विषय पर मजबूत रहें और आगे चलकर आपको कोई कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े।

2. सिलेबस के हिसाब से तैयारी करें – जैसा कि आप जानते ही होंगे कि एसएससी की सबसे अच्छी बात यह होती है कि एसएससी एग्जाम के सिलेबस पहले से ही कंफर्म और तय होते हैं जिस वजह से छात्रों को एसएससी के सिलेबस की पूरी जानकारी पहले से होती है इसलिए छात्रों को चाहिए कि एसएससी के सिलेबस के हिसाब से ही अपनी तैयारियों को पक्का करें और उस हिसाब से ही अपनी पढ़ाई करें।

3. इबुक्स और क्वेश्चन पेपर जमा करें – जैसा कि आप लोग जानते ही होंगे कि आज के युग में किसी भी बुक यह क्वेश्चन पेपर को डाउनलोड करना है मुश्किल काम नहीं है इसलिए जितना ज्यादा हो सके पुराने क्वेश्चन पेपर या सैंपल पेपर को डाउनलोड करें और उनका रिवीजन करें और हो सके तो किसी कोचिंग इंस्टिट्यूट को ज्वाइन करें।

4. खुद के नोट्स तैयार करें – कई बार ऐसा देखा गया है कि जो भी छात्र एसएससी की तैयारी करते हैं वह या तो कोचिंग द्वारा या अपने अध्यापकों द्वारा दिए गए नोट्स को ही पढ़ते हैं पर छात्र चाहे तो वह अपनी खुद की नॉलेज बढ़ाने के लिए अपने खुद के नोट्स को भी तैयार कर सकते हैं.

भारत में सरकारी नौकरी का महत्व

भारत देश में आज भी कई सारे ऐसे लोग हैं जो अपनी जिंदगी में बिजनेस से ज्यादा नौकरी को महत्व देते हैं और अगर वह नौकरी सरकारी नौकरी हो तब तो इससे बेहतर और कुछ हो ही नहीं सकता । क्योंकि सरकारी नौकरी के कई सारे फायदे हैं और यही एक वजह है कि हर कोई यह चाहता है कि उसे सरकारी नौकरी मिल जाए ।

परंतु आपने देखा होगा कि हर किसी को सरकारी नौकरी मिल जाए ऐसा भी संभव नहीं होता क्योंकि इसका सबसे बड़ा एक कारण होता है सरकारी नौकरी के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं होना जैसे उदाहरण के तौर पर कई लोगों को SSC के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं होती और इस अधूरी जानकारी का नुकसान उन्हें तब उठाना पड़ता है जब वह SSC की परीक्षा का फॉर्म भर देते हैं और एग्जाम देने पहुंच जाते हैं।

आप में से कई युवा इस बात को अच्छी तरह से जानते होंगे कि आज की डेट में नौकरी पाना कितना मुश्किल का काम है और अगर वह नौकरी सरकारी हुई तो तब तो मुश्किलें और भी बढ़ जाती है । क्योंकि आज इस समय एक तरफ तो बेरोजगारी इतनी बढ़ती जा रही है और वहीं दूसरी तरफ सरकारी और प्राइवेट दोनों ही नौकरियों में प्रतियोगिता काफी हद तक बढ़ चुकी है इसलिए यह बात आज के दिन में बहुत जरूरी हो गए कि आप जिस फील्ड में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं उस फील्ड के बारे में आपको अच्छी तरह से नॉलेज होना काफी जरूरी है।

आज अपने क्या सीखा

तो यह थी दोस्तों ssc full form in hindi और एसएससी से जुड़े कुछ ऐसे मुख्य सवाल जिनका जवाब हमने इस पोस्ट के माध्यम से दिया है हमें पूरी उम्मीद है कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप कैसे सी से जुड़े सारे डाउट क्लियर हो गए होंगे पर अगर अभी भी आपके मन में ऐसे सी से जुड़े कुछ भी सवाल हैं जिनका जवाब आपको इस पोस्ट में नहीं मिल सका है तो आप हमसे बिना किसी संकोच के संपर्क कर सकते हैं हम आपके हर कमेंट का जवाब जल्द से जल्द देंगे.

धन्यवाद….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: