कैसे करे FM whatsapp डाउनलोड? FM whatsapp download kaise kare ?

FM whatsapp download kaise kare की पूरी जानकारी

FM whatsapp download kaise kare
FM whatsapp download kaise kare

आज के इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं कि FM whatsapp download kaise kare. आज के इस आर्टिकल के जरिए हम आपको सिखाएंगे कि किस तरह आप आसानी से Whatsapp का modified वर्जन FM whatsapp को आसानी से अपने मोबाइल में इंस्टॉल करके उसका उपयोग कर सकें.

Whatsapp के बारे में तो हर कोई जानता है पर कुछ ही लोग हैं जो FM whatsapp के बारे में जानते हैं। पर आज की तारीख में एफएम व्हाट्सएप को यूज करने वालों की संख्या भी काफी बढ़ती जा रही है क्योंकि इसमें कुछ ऐसे फीचर्स हैं जो साधारण whatsapp में नहीं दिए गए हैं।

आज के इस सोशल मीडिया के दौर में व्हाट्सएप को कौन नहीं जानता। आज के समय में व्हाट्सएप हमारे रोजमर्रा का एक ऐसा हिस्सा बन गया है जिसके बिना हमारे कई सारे काम अधूरे रह जाते हैं। आज पूरे विश्व में व्हाट्सएप का इस्तेमाल बड़े जोरों से किया जाता है और इसे इस्तेमाल करना भी काफी आसान होता है।

तो चलिए अब आगे जान लेते हैं कि FM whatsapp download kaise kare, FM whatsapp kya hai ? और किस तरह आप आसानी से एफएम व्हाट्सएप को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी जरूर पढ़े :- Whatsapp से ₹ 25,000 महीना कमाओ

व्हाट्सएप क्या है ? What is Whats app

Whatsapp
Whatsapp

WhatsApp एक ऐसा app है जिसे आप अपने Android, IOS मोबाइल या कंप्यूटर द्वारा चला सकते हैं ,व्हाट्सएप ऐप एक messaging app है जो अपने यूजर्स को मैसेज, चैट, वीडियो मैसेज, वीडियो कॉल आदि करने की सुविधाएं प्रदान करता है। व्हाट्सएप की सबसे बड़ी खास बात यह है कि इसे इस्तेमाल करने के लिए किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना पड़ता और यह बिल्कुल फ्री है।

यह भी जरूर पढ़े :- Latest whatsapp group names in hindi for Friends, Family & Girls.

FM WhatsApp क्या है? What is FM WhatsApp

FM whatsapp download kaise kare
FM whatsapp download kaise kare

आपकी जानकारी के लिए बता दें FM whatsapp भी व्हाट्सएप एप की तरह ही एक मैसेजिंग ऐप है, पर यह व्हाट्सएप से कहीं ज्यादा advance है।

आज के समय में व्हाट्सएप को यूज करने वाले हर यूजर को कभी न कभी इस बात का एहसास होता है कि काश इस व्हाट्सएप में कुछ और अधिक फीचर्स होते जिससे इसे इस्तेमाल करना और बेहतरीन होता और यही एक वजह है कि FM Whatsapp का इस्तेमाल आज दुनिया भर में जोरों से किया जा रहा है, इसमें कई सारे ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जो साधारण व्हाट्सएप में मिलना नामुमकिन है।

जो ऑफिशियल व्हाट्सएप है एफएम व्हाट्सएप भी उसी का एक MOD APK वर्जन है इसे एफएम व्हाट्सएप इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसका पूरा नाम Fouad Mokdad WhatsApp है। इसका नाम ऐसा इसलिए है क्योँकि जिस डेवलपर ने इसे बनाया उसका नाम Fouad Mokdad है।

यह भी जरूर पढ़े :- Playstore से 75,000 महीना कमाओ.

FM WhatsApp download kaise kare ?

FM whatsapp download kaise kare – जिस तरह आप बड़ी आसानी से अपने फोन पर व्हाट्सएप को Google Play Store से डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं, FM whatsapp को आप उस तरह डाउनलोड नहीं कर सकते क्योंकि यह ऐप आपको गूगल प्ले स्टोर में नहीं मिलेगा क्योंकि गूगल का कहना है कि यह app उनके नीतियों यानी गाइडलाइंस का उल्लंघन करता है।

पर आपको घबराने की जरूरत नहीं है आज इंटरनेट में कई सारे वेबसाइट से ऐसे हैं जहां से आप बड़ी ही आसानी से FM whatsapp को डाउनलोड करके आसानी से अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर सकते हैं।

अगर आप एफएम व्हाट्सएप का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जैसे कि :-

  1. FM WhatsApp को अपने फोन में इंस्टॉल करने से पहले आपको अपने पुराने व्हाट्सएप का बैकअप लेकर उसे डिलीट या uninstall करना होगा।
  2. अपने पुराने व्हाट्सएप का बैकअप लेना काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है वरना नए FM WhatsApp में आपके पुराने चैट रिकवर नहीं हो पाएंगे।
  3. अगर आप अपने फोन पर पुराने व्हाट्सएप के साथ-साथ FM व्हाट्सएप भी इंस्टॉल करते हैं तो हो सकता है आपके फोन में कोई error का मैसेज शो करे।

FM WhatsApp download karne ke step

FM whatsapp download kaise kare – हमारे द्वारा नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप बड़ी ही आसानी से FM whatsapp का APK version डाउनलोड करके अपने फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं.

Step 1 – सबसे पहले गूगल में जाकर एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड सर्च करें।

Step 2 – सर्च करने के बाद जो भी वेबसाइट आपको पहली दिखे उस वेबसाइट पर क्लिक करके एसएम व्हाट्सएप का APK version डाउनलोड करें, आप चाहे तो नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके भी FM whatsapp को download कर सकते हैं।

Step 3 – जब आपका एसएम व्हाट्सएप का एपीके फाइल डाउनलोड हो जाए तब उसे अपने फोन पर Install करें.

Step 4 – कई बार ऐसा होता है कि एपीके वर्जन को इंस्टॉल करते वक्त हमें Unknown Source का एक error message आता है अगर ऐसा अगर आपके मोबाइल में आ रहा है तो आप अपने प्ले स्टोर में जाकर Unknown Source की सेटिंग enable कर दें.

अगर आप ऊपर बताए गए सभी स्टेप्स को सही तरह से फॉलो करते हैं तो आपका FM whatsapp बड़ी ही आसानी से आपके फोन में डाउनलोड होकर इंस्टॉल हो जाएगा. जिसके बाद आप उसे साधारण व्हाट्सएप की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

FM whatsapp में अपना अकाउंट कैसे बनाएं?

कई लोगों का यह सवाल होता है कि क्या FM whatsapp का अकाउंट बनाने का तरीका साधारण whatsapp से अलग है,

तो इसका जवाब है बिल्कुल नहीं, जिस प्रकार आप साधारण व्हाट्सएप पर अपना अकाउंट बनाते हैं ठीक उसी प्रकार Fm whatsapp को भी डाउनलोड करने के बाद उसी तरह आपको अपना अकाउंट क्रिएट करना है.

अगर आप नहीं जानते हैं कि व्हाट्सएप पर कैसे अकाउंट क्रिएट करते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना व्हाट्सएप पर अकाउंट बना सकते हैं :-

1 – अपने मोबाइल पर FM whatsapp ओपन करें और अपना मोबाइल नंबर डालें।

2 – नंबर डालने के बाद आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा जिसको आप को verify करना है।

3  – ओटीपी वेरीफाई करने के बाद आपको अपना नाम डालना है और उसके बाद अपने बैकअप अकाउंट को recover करना है।

4 – अब आपका एफएम व्हाट्सएप तैयार है इस्तेमाल और मैसेज करने के लिए।

FM whatsapp features

जैसा कि मैंने इस आर्टिकल के शुरुआत में ही कहा कि साधारण व्हाट्सएप से भी कहीं ज्यादा फीचर FM whatsapp प्रदान करता है और यही एक वजह है कि यह कहीं ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है अगर आप एफएम व्हाट्सएप के फीचर्स नहीं जानते तो हमने आपकी सुविधा के लिए नीचे इसके सारे फीचर्स बताएं हैं।

Read deleted messages using FM whatsapp

अक्सर हमारे साथ ऐसा होता है कि हमारे पास व्हाट्सएप पर कोई मैसेज आता है पर हमारे उस मैसेज को पढ़ने से पहले ही सामने वाला उस मैसेज को डिलीट कर देता है जिस वजह से हम वह मैसेज पढ़ नहीं पाते पर एसएम व्हाट्सएप में यह सुविधा दी गई है कि मैसेज डिलीट होने के बाद भी आप उस मैसेज को आसानी से पढ़ सकते हैं।

Hide blue tick option

जो भी लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं वह यह बात जानते हैं कि जब भी हम किसी को मैसेज करते हैं और जब सामने वाला उस मैसेज को पढ़ लेता है तो हमारे पास double blue tick का निशान हमारे मैसेज के नीचे आता है जिससे हम यह समझ जाते हैं कि सामने वाले ने हमारा मैसेज पढ़ लिया है।

पर अगर आप चाहते हैं कि सामने वाले को यह बात पता ना चले कि आपने उसका मैसेज पढ़ा है कि नहीं तो आप FM whatsapp पर hide blue tick option का इस्तेमाल करके इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं जिससे सामने वाले को पता नहीं चलेगा कि आपने उसका मैसेज पढ़ा है।

Anti-message deletes

अगर आप चाहते हैं कि जब भी कोई आप को व्हाट्सएप पर मैसेज करें तो वह उस मैसेज को डिलीट ना कर पाए तो यह सुविधा भी FM whatsapp आपको प्रदान करता है, अगर आप Anti-Message deletes option enable करते हैं तो सामने वाला आपको जो भी मैसेज करेगा उसे वह डिलीट नहीं कर पाएगा जिससे कि आप वह मैसेज आसानी से पढ़ पाएंगे।

Hide last seen

अगर आप चाहते हैं कि किसी को इस बात का पता ना चले कि आपने अपना व्हाट्सएप आखरी बार कब खोला था तो इस ऑप्शन को भी Fm whatsapp प्रदान करता है, इस ऑप्शन को चालू करने के बाद कोई भी व्यक्ति यह नहीं देख पाएगा कि आपने अपना व्हाट्सएप आखरी बार कब देखा था पर आप हर किसी का last seen option देख पाएंगे।

Themes

जो कोई भी व्हाट्सएप को इस्तेमाल करता है वह यह बात अच्छी तरीके से जानता है कि व्हाट्सएप में एक ही theme होता है वह भी ग्रीन कलर का जिसे आप बदल नहीं सकते पर Fm whatsapp में कई प्रकार के थीम के ऑप्शन मिलते हैं जिसे आप अपने पसंद के हिसाब से बदल सकते हैं।

No need to save number

यह बात तो आप सब जानते ही होंगे कि साधारण व्हाट्सएप में अगर आप किसी को संदेश या कोई मैसेज भेजना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सामने वाला का नंबर पहले अपने मोबाइल में सेव करना जरूरी होता है लेकिन एफएम व्हाट्सएप में यह सुविधा भी उपलब्ध है कि आप बिना नंबर सेव किए तुरंत मैसेज कर सकते हैं।

FM whatsapp को कैसे अपडेट करें ?

FM whatsapp download kaise kare – जैसा कि आप सभी जानते हैं कि जो भी applicatiion हम Google play store से डाउनलोड करते हैं वह समय-समय पर अपडेट होते हैं ताकि सुचारू रूप से काम कर सके, पर जैसा कि इस आर्टिकल के शुरुआत में हमने बताया कि Fm whatsapp एक MOD APK है जिसे हम गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते जिस वजह से इस एप्लीकेशन को update करने में परेशानी होती है।

पर इसमें आपको परेशान होने वाली कोई बात नहीं है एफएम व्हाट्सएप को अपडेट करना काफी आसान है और इसमें किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं होती। अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि आपको पता कैसे चले कि आपको अपना Fm whatsapp update करना है। इसका जवाब यह है कि जब भी आपके व्हाट्सएप का कोई नया वर्जन लांच होगा या अपडेटेड वर्जन आएगा तो आपके व्हाट्सएप ओपन करते ही आपको एक मैसेज दिखेगा “please download latest version” अगर आपका व्हाट्सएप ओपन करते ही आपको यह मैसेज दिखाई दे तो समझ जाइए आपको अपना Fm whatsapp update करना है।

Steps to update FM WhatsApp

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल के गूगल सर्च में Latest FM whatsapp टाइप करें और सर्च करें.
  2. जो भी पहली वेबसाइट आपको दिखे उस वेबसाइट में जाकर व्हाट्सएप का लेटेस्ट APK download करें.
  3. जब आपका डाउनलोड पूरा हो जाए तब उसे install करें अब आपका एफएम व्हाट्सएप अपडेट हो चुका होगा इस्तेमाल करने के लिए.
निष्कर्ष, conclusion

मुझे पूरी उम्मीद है कि हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको आपके सवालों के जवाब मिल गए होंगे कि fm whatsapp download kaise kare और उसे update kaise kare, अगर अब भी आपके कुछ प्रश्न है जिसका जवाब आपको हमारे इस पोस्ट में नहीं मिले हो तो आप हमें कमेंट करके जरूर पूछ सकते हैं.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले.

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल, FAQ
FM WhatsApp क्या है?

जिस तरह व्हाट्सएप एक मैसेजिंग ऐप है ठीक उसी प्रकार FM Whatsapp उसका एक एडवांस वर्जन है जिसमें कई प्रकार के फीचर्स प्रदान किए गए हैं.

क्या FM whatsapp, official whatsapp से अच्छा है?

जी हां FM whatsapp में कई सारे नए फीचर्स हैं जो इसे काफी उम्दा एप्लीकेशन बनाते हैं.

क्या FM whatsapp इस्तेमाल करना सुरक्षित है

जी हां FM whatsapp में किसी प्रकार का कोई भी मालवेयर (Malware) नहीं है इसीलिए इसको इस्तेमाल करना काफी सुरक्षित है और इसमें किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होती.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: