Kya hai BDO full form in hindi, BDO Kaise bane

BDO की पूरी जानकारी, BDO full form in hindi, BDO क्या है, कैसे बने

BDO full form in hindi
BDO full form in hindi

दोस्तों आज इस पोस्ट के जरिए हम आपको BDO से संबंधित हर जानकारियां देने जा रहे हैं, जैसे की BDO क्या है, BDO कैसे बने और BDO full form in hindi और साथ ही साथ और भी कई अन्य जानकारियां जिसको पढ़ने के बाद आपके मन में बीडीओ को लेकर कोई भी सवाल या संदेह नहीं रहेगा.

हर पढ़े-लिखे नौजवान का यह सपना होता है कि उसे एक अच्छी खासी नौकरी मिल जाए जिससे वह अपना और अपने घर का गुजारा कर सके और अपना नाम रोशन कर सकें । फिर भी कभी कबार सही जानकारी ना होने की वजह से या गलत मार्गदर्शन की वजह से कई नौजवानों की जिंदगी भटक जाती है और उन्हें अच्छी नौकरी नहीं मिल पाती।

अगर आप भी उन छात्रों यह नौजवानों में से हैं जो एक अच्छी और सफल नौकरी पाना चाहते हैं या BDO अधिकारी बनना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए काफी मददगार होगा और इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप BDO बनने की सारी जानकारियां समझ पाएंगे. इस पोस्ट में बीडीओ अधिकारी बनने से लेकर बीडीओ से से जुड़ी हर तमाम जानकारी दी गई है

तो चलिए समय व्यर्थ ना करते हुए सबसे पहले यह जान लेते हैं कि BDO full form in hindi क्या होता है.

यह भी पढ़े :- कैसे बने आईपीएस: IPS full form in hindi with complete details

BDO full form in hindi क्या है ?

BDO full form  होता है Block Development Officer जिसे हिंदी में हम “खंड विकास अधिकारी” भी कहते हैं

एक BDO अधिकारी की जिम्मेदारी होती है कि उसे जिस क्षेत्र या ब्लॉक का प्रभार दिया जाए उस ब्लाक की संपूर्ण विकास की जिम्मेदारी जैसे सड़क, मकान, बिजली पानी आदि इन सब की जिम्मेदारी बीडीओ अधिकारी की होती है.

क्या है BDO ?

एक BDO officer वह होता है जिसे अपने क्षेत्र या खंड का विकास अधिकारी भी कहा जाता है. और उसकी यह जिम्मेदारी होती है कि उसे अपने क्षेत्र के हर विकास कार्यों पर कड़ी नजर रखनी होती है । सरकार द्वारा जारी किए गए विकास के हर कार्य को करवाने की भी जिम्मेदारी इनकी होती है और आप इनका महत्व इसी बात से समझ सकते हैं कि इनके अनुमति के बिना इनके क्षेत्र में कोई भी विकास का काम नहीं होता।

इस बात को ज्यादा बेहतर वही लोग समझ सकते हैं जो अपने ब्लॉक का काम कराने के लिए बीडीओ अफसर के पास जाते हैं, क्योंकि अपने क्षेत्र या अपने ब्लॉक में किसी भी प्रकार के विकास के काम या अन्य किसी भी प्रकार के काम को कराने के लिए अनुमति के लिए ब्लॉक के BDO अधिकारी के पास जाना अनिवार्य होता है और बिना उस अधिकारी के हस्ताक्षर के कोई भी काम नहीं हो पाता।

पर ऐसा नहीं है कि मात्र BDO ही अपने क्षेत्र का विकास अधिकारी होता है हर अधिकारी के ऊपर एक मुख्य अधिकारी भी होता है जो उस पूरे क्षेत्र के विकास के काम और अपने नीचे के अधिकारी पर निगरानी रखता है.

अब तक तो आप यह समझ गए होंगे कि BDO full form in hindi और BDO क्या है पर जब आपको यह पता चलेगा की बीडीओ की तनखा कितनी होती है तब आपके मन में भी यही सवाल उठेगा कि काश मैं भी एक दिन वीडियो बीडीओ बनु. पर चिंता मत कीजिए अगर आप अभी पढ़ रहे हैं या छात्र हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें और वीडियो से संबंधित हर जानकारी को ग्रहण करके कड़ी मेहनत करके भविष्य में एक सफल BDO अधिकारी बन सकते हैं.

यह भी पढ़े :- क्या है CA, कैसे बने ?

BDO बनने के लिए योग्यता, Eligibility for BDO

जो भी छात्र भविष्य में BDO अधिकारी बनने की इच्छा रखता है उसे वीडियो का आवेदन भरने से पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि उसके पास स्नातक यानी ग्रेजुएशन की डिग्री है कि नहीं, जी हां BDO अधिकारी का आवेदन के लिए आपके पास स्नातक की डिग्री होना अनिवार्य है भले ही आप किसी भी विषय में स्नातक हो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता अगर आपके पास स्नातक की डिग्री है तो आप BDO के लिए आवेदन कर सकते हैं इसका सरल मतलब यह हुआ कि जो भी छात्र भले ही गणित, कॉमर्स, साइंस या आर्ट्स के है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है ग्रेजुएशन के बाद आप BDO के लिए आवेदन कर सकते हैं.

आयु सीमा, Age limit

जो भी इच्छुक छात्र या उम्मीदवार BDO के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनकी आयु सीमा कम से कम 21 साल और अधिक से अधिक 40 साल के बीच होना अनिवार्य है पर जो छात्र या उम्मीदवार OBC यानि अन्य पिछड़ा वर्ग से है उनके लिए उम्र में 3 साल की छूट दी गई है और इसके अलावा SC / ST वाले उम्मीदवार को 5 साल की छूट दी गई है.

यह भी पढ़े :- MBA क्या है, कैसे करे ?

कैसे बने वीडियो ऑफिसर

अगर आप चाहते हैं कि भविष्य में बीडीओ ऑफिसर बने तो सबसे महत्वपूर्ण है कि छात्रों को पहले से ही इस बात का निर्णय लेना होगा कि उन्हें भविष्य में क्या करना है आमतौर पर कई बार ऐसा देखा गया है कि 10वीं और 12वीं करने के बाद बच्चे इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं आगे क्या करना है और वे भविष्य में आगे चलकर किस क्षेत्र में जाकर नौकरी करें इस सोच विचार के चक्कर में कई महत्वपूर्ण समय बर्बाद हो जाते हैं जिसकी वजह से उन्हें आगे चलकर कई सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है और दूसरी तरफ अगर छात्रों को पहले से ही पता हो कि उन्हें भविष्य में क्या करना है तो उसके लिए वह पहले से ही तैयारी कर सकते हैं और कड़ी मेहनत करके अपने भविष्य में सफल नौकरी पा सकते हैं या BDO अधिकारी बन सकते हैं.

जिसके पास एक अच्छी नौकरी और सफल जिंदगी होती है समाज में हर जगह उसकी इज्जत होती है ठीक उसी प्रकार एक BDO अधिकारी यानि ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर की लोग काफी इज्जत करते हैं. इसलिए जिस किसी भी छात्र की एक ख्वाहिश है की भविष्य में आगे चलकर BDO अधिकारी बने उन्हें पहले से ही यह पता होना चाहिए की भविष्य में उन्हें किस तरह की तैयारी करनी है इसलिए हम इस आर्टिकल में पूरे विस्तार से BDO के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं एक अधिकारी बनने के लिए आपको किस विषय की तैयारी करनी है और कैसे करनी है इसलिए मेरा निवेदन है कि इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

यह भी पढ़े :- SSC की पूरी जानकारी, कैसे करे ?

बीडीओ की परीक्षा, BDO Exam

प्रारंभिक परीक्षा, Prelinimery exam

जो भी छात्र BDO अधिकारी के पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले लोक सेवा आयोग नीति (State Public Service Commission) द्वारा आयोजित किए गए परीक्षाओं में शामिल होना पड़ता है. हर राज्य की लोक सेवा आयोग अलग-अलग होते हैं जैसे उदाहरण के तौर पर छत्तीसगढ़ की CGPSC होती है जिसे हम (Chhattisgarh Public Service Commission) कहते हैं, इसी परीक्षा के आधार पर सरकार उम्मीदवारों का चयन करती है.

मुख्य तौर पर इस परीक्षा में 2 पेपर होते हैं जिसमे कुल मिलाकर 250 सवाल पूछे जाते हैं और उनके कुल अंक 200 होते हैं उम्मीदवारों को इन सवालों का जवाब देने के लिए 2 घंटे का समय मिलता है.

Social studies question – 100 marks – 200 Nos.

General studies question – 150 marks – 200 Nos.

इस परीक्षा के दोनों ही पेपर में objective type question पूछे जाते हैं यानी हमें एक प्रश्न के कई विकल्प दिए जाते हैं जिसमें से हमें सही उत्तर का चुनाव करना होता है, पर ध्यान रहे अगर गलत जवाब दिया तो इसमें नेगेटिव मार्किंग यानि अंक कट भी जाते हैं. दोनों ही क्वेश्चन पेपर दो भाषा में होती है अंग्रेजी और हिंदी में, क्षेत्रीय भाषा का भी विकल्प दिया जाता है.

यह भी पढ़े :- Phd की पूरी जानकारी, कैसे करे ?

मुख्य परीक्षा, Main Exam

जो भी छात्र या उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा यानी Prelinimery exam को सफलतापूर्वक पास कर लेता है उन्हें उनका चयन मुख्य परीक्षा के लिए होता है यह भी लिखित परीक्षा होती है जिसमें कुल 6 पेपर होते हैं.

पर ध्यान रहे सभी पेपर डिस्क्रिप्टिव तरह के क्वेश्चन पूछे जाते हैं और हर पेपर को पूरा करने के लिए 3 घंटे का समय मिलता है हर छात्रों को 6 पेपर कंपलसरी होते हैं इसमें से जो लैंग्वेज पेपर होता है यानी उसी भाषा के लैंग्वेज में लिखना जरूरी होता है लैंग्वेज पेपर के अलावा भी और पेपर होते हैं उन्हें आप या तो हिंदी या इंग्लिश में जवाब दे सकते हैं.

PAPERSUBJECTTIMETOTAL MARKS
1 General English & General Hindi 3 Hrs/घंटे100
2Literature & Language3 Hrs/घंटे150
3Social Sciences (Geography, History)3 Hrs/घंटे200
4Indian Constitution & Politics3 Hrs/घंटे200
5Sustainable Development, Indian Economy, Globalization3 Hrs/घंटे200
6Technology Development, General science, Environment  3 Hrs/घंटे200
BDO Main Exam Subjects & Marks

इंटरव्यू, Interview

मुख्य परीक्षा को जो भी छात्र सफलतापूर्वक पास करता है वही उम्मीदवार इंटरव्यू के लिए योग्य माना जाता है और सभी मापदंडों पर खरा उतरता है. इंटरव्यू का अधिकतम नंबर 100 होता है, जिसमें उम्मीदवारों से तरह-तरह के सवाल पूछे जाते हैं ध्यान रहे लिखित परीक्षा में उम्मीदवार को जो नंबर मिलता है उस नंबर को इंटरव्यू के नंबर के साथ मिलाकर मेरिट लिस्ट बनाई जाती है और इसी आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाता है.

BDO अधिकारी की मुख्य जिम्मेदारियां

  1. जैसा कि मैंने इस आर्टिकल में पहले ही कहा एक BDO की मुख्य जिम्मेदारी होती है अपने क्षेत्र के विकास पर ध्यान देना और वहां पर विकास के लिए होने वाले कामों को अप्रूव करना.
  2. विकास के कामों के लिए सरकार द्वारा पंचायत समिति फंड में जो पैसे डाले जाते हैं एक BDO अधिकारी की जिम्मेदारी होती है कि उस पैसों को निकालकर पंचायत में दे.
  3. पंचायतों या क्षेत्रों के विकास के लिए किसी भी काम का योजना का तैयार करने की जिम्मेदारी भी BDO अधिकारी की होती है.

BDO की सैलरी

आज के इस प्रतिस्पर्धा और कॉम्पिटिशन भरे दौर में छात्रों को अपने भविष्य के लिए सबसे पहले यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उन्हें किस क्षेत्र में जाना है और किस नौकरी में सफलता मिलेगी. यह सब बारीक जानकारियों को अगर छात्र समझ कर आगे बढ़ते हैं तो उन्हें भविष्य में जरुर सफलता मिलेगी आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक BDO यानी ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर की सैलरी ₹9,300 से लेकर ₹35,600 के बीच में होती है और उन्हें अलग से कई तरह की सुविधाएं भी प्राप्त होती है.

आज आपने क्या जाना

हर छात्र अपने सुनहरे भविष्य को लेकर कई सारे सपने बुनतेहै और यही वजह है कि हमने इस आर्टिकल को आज आपके सामने रखा जिसमें हमने संक्षिप्त तौर पर बताया की BDO क्या है, BDO full form in hindi और BDO officer कैसे बने?

हर साल सरकार के द्वारा विभिन्न तरह के एग्जाम का आयोजन किया जाता है जिसमें सरकार खाली पदों के लिए वैकेंसी निकालकर उनके लिए परीक्षा का आयोजन करती है और इसमें से जो उम्मीदवार पास होते हैं उन्हें उस पद पर नियुक्त किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन तरह के एग्जाम ओं को पास करना सरल नहीं होता है इन एग्जाम्स को पास करने के लिए आपके पास पूरी जानकारी सही मार्गदर्शन इसके अलावा इसकी परीक्षा कैसी होती है आपको कौन से सब्जेक्ट पढ़ने पढ़ेंगे, सिलेबस क्या होता है यह सारी जानकारियां मालूम होनी चाहिए.

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे इस पोस्ट में बताए गए सभी जानकारियां समझ में आई होगी अगर फिर भी आपको कोई बात समझ में ना आए हो या हमारी तरफ से कोई जानकारी रह गई हो तो आप हमें कमेंट करके हमें बता सकते हैं हम आपके सुझाव के अनुसार अपने पोस्ट को अपडेट कर देंगे और जो जानकारी रह गई होगी उसे भी अपडेट कर देंगे.

और मेरा आप सब से निवेदन है कि अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले.

यह भी पढ़े :- LOC क्या है, कैसे बना ?

क्या है CBI और CID का फुल फॉर्म

क्या है POK ? जानिए पूरी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: