ANM full form in hindi : क्या है ANM कोर्स. Full guide to ANM course in hindi

ANM से जुडी पूरी जानकारी ANM full form in hindi, ANM kaise kare, ANM syllabus, Exam, Fees, Job, Salary.

anm full form in hindi
ANM full form in hindi

आज के इस आर्टिकल में हम बात करने जा रहे हैं ANM कोर्स के बारे में, जिसमें हम आपको ANM कोर्स से संबंधित सारी बारीक जानकारियां देंगे जैसे कि ANM full form in hindi, ANM कोर्स क्या है, इसके लिए योग्यता क्या है, एनम कोर्स सिलेबस,फीस, एनम करने के बाद कौन सी नौकरी मिलती है इन सब जानकारियों को हम आपसे आज साझा करने जा रहे हैं.

आज के आधुनिक दौर में हर छात्र – छात्राएं अपने भविष्य को लेकर काफी जागरूक हो गए हैं और खासकर वे छात्राएं जो 12वीं कक्षा में है या 12वीं पास करके नर्सिंग की field अपना कैरियर बनाने के बारे में सोच रहे हैं उनके लिए ANM का कोर्स करके अपने भविष्य को संवारने का सुनहरा मौका है।

ANM को करने के बाद छात्राएं ना केवल अपने उज्जवल भविष्य बना सकती है बल्कि दूसरों की मदद भी कर सकती है यह एक काफी सम्मानजनक पेशा है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एक डिप्लोमा कोर्स है जिसे करने के बाद ना केवल भारत बल्कि विदेशों में भी अच्छी नौकरी मिलती है.

जो भी छात्राएं 12वीं के बाद नर्सिंग के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहती है उन्हें ANM कोर्स अवश्य करना चाहिए पर हमारी सलाह है एएनएम कोर्स करने से पहले ANM कोर्स की सारी बारीक जानकारियां जानना जरूरी है तभी आप ANM के लिए अच्छे से तैयारी कर पाएंगे और अपना एक सफल कैरियर बना पाएंगे.

इसलिए हमारा निवेदन है कि इस पोस्ट को पूरा पढ़ें ताकि एनम को लेकर आपकी सारी शंकाएं दूर हो जाएं और कोई भी मन में डाउट ना रहे.

तो चलिए सबसे पहले जान लेते हैं ANM full form in hindi क्या है ?

यह भी जरूर पढ़े :- क्या है CA का फुल फॉर्म

ANM full form in Hindi क्या है ?

ANM full form in hindi

ANM full form in hindi होता है Auxiliary Nurse Midwife जो कि नर्सिंग के क्षेत्र में काफी मशहूर कोर्स है और लड़कियों को अपना कैरियर बनाने का बेहतर मौका देता है, ANM का हिंदी में फुल फॉर्म होता है सहायक नर्स दाई जिसको आजकल सामान्य रूप में ANM nurse भी कहा जाता है एएनएम नर्स सामुदायिक रूप से अपनी हेल्थ सर्विस प्रदान करते हैं

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एक डिप्लोमा कोर्स है जिसे करने के बाद छात्राओं को एक बेहतर जिंदगी का मौका मिलता है, आज भी इस देश में कई लोग ऐसे हैं जो एएनएम कोर्स के बारे में जानते ही नहीं है। नर्सिंग के क्षेत्र में यह बहुत ही प्रचलित कोर्स है.

चलिए अब आपने यह तो जान लिया कि ANM full form इन हिंदी क्या होता है तो अब आगे जान लेते हैं की एनम की तैयारी कैसे करें ANM करने के बाद कौन सी नौकरी मिलती है, ANM क्या है, ANM के बाद क्या करें इन सब सवालों के जवाब हम आपको आगे देने जा रहे हैं जिसे पढ़ने के बाद आपको आपके सारे सवालों के जवाब मिल जाएंगे.

यह भी जरूर पढ़े :- Kya hai BDO full form in hindi, BDO Kaise bane

एनम क्या है, what is ANM course ?

ANM full form in hindi जानने के बाद चलिए अब जान लेते है की ANM क्या है ?

जैसा कि मैंने पहले ही कहा ANM नर्सिंग के क्षेत्र में एक डिप्लोमा कोर्स है और इस कोर्स की अवधि होती है 2 साल की, जो भी छात्राएं सफलतापूर्वक 2 साल में इस कोर्स को पूर्ण करती हैं उन्हें नर्सिंग मैं डिप्लोमा का सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है पर एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि ANM का कोर्स संपूर्ण करने के बाद भी आपको 6 महीने का इंटर्नशिप करना पड़ता है जो कि अति आवश्यक होता है.

सबसे पहले बात कर लेते हैं कि ANM कोर्स में किस बारे में जानकारी दी जाती है और उसमें क्या पढ़ाया जाता है.

तो ANM कोर्स में सामान्य नर्सिंग के अलावा प्रेगनेंसी यानी प्रसव से संबंधित अधिक जानकारी दी जाती है, इस डिप्लोमा कोर्स को केवल छात्राएं कर सकती है लड़के इस कोर्स को नहीं कर सकते।

जो भी छात्राएं सफलतापूर्वक ANM diploma certificate हासिल कर लेती है उन्हें स्वास्थ्य संबंधित कार्यों के लिए ग्रामीण इलाकों में भेजा जाता है. जहां पर उनका मुख्य उद्देश होता है ग्रामीणों की देखभाल करना और उन्हें सुरक्षित रखना.

भले ही हमारा भारत कितना भी विकसित हो गया हो पर आज भी हमारे भारत के कई ग्रामीण क्षेत्र ऐसे हैं जहां मेडिकल संबंधित जानकारियों का काफी अभाव है और यही एक कारण है कि यह ANM नर्सों को ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा भेजा जाता है ताकि वह ग्रामीणों को मेडिकल और स्वास्थ्य संबंधित अधिक से अधिक जानकारियां मुहैया करा सके।

यह भी जरूर पढ़े :- कैसे बने आईपीएस: IPS full form in hindi with complete details

ANM कोर्स कैसे करें ?

ANM full form in hindi और ANM क्या है ? जानने के बाद चलिए अब जान लेते है की ANM कोर्स कैसे करें ?

अगर आप ANM कोर्स करने में इच्छुक है तो सर्वप्रथम आपको दसवीं और बारहवीं किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से पास होना अनिवार्य है.

एएनएम नर्सिंग के लिए यह आवश्यक नहीं है कि आपने कौन से सब्जेक्ट लेकर 12वीं पास किया है, किसी भी स्ट्रीम की छात्राएं चाहे फिर वह कॉमर्स, साइंस या आर्ट्स की हो 12वीं पास करने के बाद एएनएम के लिए अप्लाई कर सकती है.

ANM में अप्लाई करने के लिए 10वीं और 12वीं दोनों में ही कम से कम 45% मार्क से पास होना अनिवार्य है.

अगर आयु सीमा की बात करें तो छात्राओं की आयु कम से कम 17 और अधिकतम 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

इनमें अप्लाई करने के लिए सबसे जरूरी बाद जो है कि छात्राएं शारीरिक या मानसिक रूप से कोई भी तकलीफ या बीमारी नहीं होना चाहिए, छात्राएं शारीरिक और मानसिक रूप से पूरी तरह स्वस्थ होने चाहिए.

यह भी जरूर पढ़े :- MBA क्या है, कैसे करे, MBA full form in hindi

ANM में एडमिशन कैसे लें ?

एक सफल कैरियर बनाने के लिए सबसे जरूरी बात जो ध्यान रखने लायक है वह यह कि जो भी छात्र-छात्राएं अपना सफल कैरियर बनाना चाहती है उन्हें दसवीं और बारहवीं से ही अपने भविष्य की तैयारी शुरू कर देना चाहिए.

अगर आप भी ANM में कैरियर बनाना चाहते हैं तो 10वीं और 12वीं में कम से कम 45% मार्क्स से उत्तीर्ण होना अनिवार्य है और वहीं दूसरी तरफ आरक्षण वाली छात्राएं 10वीं और 12वीं में 40% मार्क से पास होने पर भी ANM के लिए योग्य है।

12वीं कक्षा को सफलतापूर्वक पास करने के बाद आपको एएनएम कोर्स में एडमिशन के लिए भर्ती परीक्षा यानी एंट्रेंस एग्जाम (Entrance exam) का फॉर्म भरना पड़ता है। भर्ती परीक्षा यानी कि एंट्रेंस एग्जाम आपके घर के आसपास के ही किसी विश्वविद्यालय या विद्यालयों में बनाए जाते हैं जहां पर एएनएम कोर्स का इंट्रेंस एग्जाम कराया जाता है.

अगर आप एंट्रेंस एग्जाम ना देकर direct admission लेना चाहते हैं ANM के कोर्स में तो वह भी संभव है, हमारे भारत में कई सारे प्राइवेट कॉलेजेस ऐसे हैं जो अच्छी खासी रकम यानी फीस लेकर एएनएम के कोर्स में डायरेक्ट एडमिशन प्रदान करते हैं।

यह भी जरूर पढ़े :- SSC की पूरी जानकारी, ssc full form in hindi

Top ANM nursing colleges in India

Madras Medical College, Chennai.
Guru Gobind Singh Indraprastha University, New Delhi.
Sri Ramachandra Medical College & Research Institute, Chennai.
Government Medical College, Amritsar.
Kle University, Belgaum.
Bharati Vidyapeeth University Institute of management, Kolhapur.
Top 06 ANM colleges in india

ANM की फीस, ANM course fees ?

चाहे आप किसी सरकारी कॉलेज से ANM का कोर्स करें या प्राइवेट से दोनों ही जगह इस कोर्स की अवधि 2 साल की ही होती है.

पर अगर आप सरकारी कॉलेज से एएनएम का कोर्स करते हैं तो वहां इस कोर्स का फीस लगभग 10,000 तक होती है और वहीं दूसरी तरफ आप अगर प्राइवेट कॉलेज से एएनएम का कोर्स करते हैं तो वहां पर इसकी फीस 2,00,000/- से 2,50,000/- तक होती है.

हर प्राइवेट कॉलेज में ANM की फीस अलग-अलग है पर प्राइवेट कॉलेजों के मुकाबले सरकारी कॉलेज में एएनएम की फीस काफी कम होती है.

यह भी जरूर पढ़े :- Phd kya hai, Phd kaise kare ?

ANM कोर्स का पाठ्यक्रम, ANM course syllabus

जैसा कि मैंने आर्टिकल के पहले में ही कहा की एएनएम का कोर्स 2 साल का डिप्लोमा कोर्स होता है और जो भी छात्राएं सफलतापूर्वक इसे पूरा करती है उन्हें 6 महीने का इंटर्नशिप भी करना अनिवार्य होता है चलिए आगे जान लेते हैं कि एएनएम का पाठ्यक्रम (ANM course syllabus) किस प्रकार का होता है.

ANM course First year syllabus

Community Health Nursing 
Health Promotion 
Primary Healthcare Nursing I (Prevention of diseases and restoration of health) 
Child Health Nursing
ANM course First year syllabus

ANM course Second year syllabus

Midwifery
Health Centre Management
Internship (6 Months)
ANM course Second year syllabus

एनम कोर्स के बाद क्या करें ?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आजकल ANM नर्सों की डिमांड काफी अधिक है और जो भी छात्राएं सफलतापूर्वक एएनएम का डिप्लोमा कोर्स कर लेती हैं उन्हें किसी भी सरकारी या निजी संस्थान में अच्छी खासी तनख्वाह में नौकरी मिल जाती है।

चलिए अब जान लेते हैं कि एएनएम का कोर्स करने के बाद आपको किस पद में नौकरी मिल सकती है :-

पोषण शिक्षक
स्टाफ नर्स
आईसीयू नर्स
होम केयर नर्स 
सामुदायिक स्वास्थ्य नर्स
सीनियर नर्स एडुकेटर
नर्सिंग स्कूल टीचर  

काम का क्षेत्र, Job areas

अब तक तो आप समझ गए होंगे कि ANM का कोर्स करने के बाद आपको किस – किस पद में नौकरी मिल सकती है चलिए अब यह जान लेते हैं कि वह कौन सा रोजगार या नौकरी का क्षेत्र है जहां पर ANM का कोर्स करने के बाद आपको अच्छी खासी तनख्वाह पर नौकरी मिल सकती है, वैसे बता दे जो छात्राएं एएनएम का कोर्स करती है उनको कम से कम 20 से 30 हजार तक की तनख्वाह पर निजी या सरकारी संस्थाओं पर नौकरी मिल जाती है.

सरकारी अस्पताल
गैर सरकारी अस्पताल और संगठन
निजी अस्पताल
नर्सिंग स्कूल 
वृद्धाश्रम
सरकारी औषधालय
सरकार द्वारा लागू की गई स्वास्थ्य योजनाएं

एएनएम नर्स का मुख्य कार्य. ANM nurse responsibilities

ANM का कोर्स छात्राओं के लिए काफी अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि ना केवल इसमें नर्सिंग और दूसरों की देखभाल करने की बारीक जानकारियां और गुर सिखाए जाते हैं बल्कि महिला सशक्तिकरण के लिए भी यह काफी महत्वपूर्ण है।

चलिए ANM करने के बाद कौन सा पद मिलेगा और कहां नौकरी मिलेगी इस जानकारी को जानने के बाद अब जान लेते हैं कि एएनएम का कोर्स करने के बाद आपको क्या-क्या प्रभार यानी जिम्मेदारियां दी जाएगी.

  1. ANM nurse की सबसे अहम और मुख्य प्राथमिकता होती है कि ग्रामीण इलाकों में जाकर वहां की महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधित सेवाएं दे और महत्वपूर्ण जानकारी मुहैया कराएं.
  2. आप सभी जानते हैं कि बाल कुपोषण आज एक बड़ी समस्या बनकर उभर रही है इस समस्या से निपटने के लिए भी anm नर्सों को ग्रामीण क्षेत्रों में भेज कर वहां की महिलाओं को अपने बच्चों की सही पोषण की जानकारियां प्रदान करना होता है.
  3. जो ग्रामीण क्षेत्र शहरों से जुड़े हुए नहीं हैं वहां पर एएनएम नर्स हो को भेजकर होम डिलीवरी की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है.
  4. ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को बीमारियों से बचने के लिए साफ-सफाई और हेल्थ से सभी प्रकार की छोटी-बड़ी जानकारियां मुहैया करना.
  5. सबसे मुख्य जिम्मेदारी होती है परिवार नियोजन संबंधी जानकारियां लोगों तक सही समय पर और सही तरह से पहुंचाना.

यह भी जरूर पढ़े :- क्या है बी.बी.ए ? BBA full form in hindi

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न, Frequently asked questions (FAQ)

Question-1. ANM full form in hindi क्या होता है ?

Answer – सहायक नर्स दाई.

Question-2. ANM full form in English क्या होता है ?

Answer – Auxiliary Nurse Midwife.

Question-3. क्या दसवीं के बाद एएनएम कोर्स कर सकते हैं ?

Answer – जी हां छात्राएं दसवीं के बाद ANM के कोर्स के लिए फॉर्म भर सकती है.

Question-4. कितने साल का होता है ANM कोर्स ?

Answer – यह एक डिप्लोमा डिग्री है जो 2 साल की होती है और डिप्लोमा करने के बाद 6 साल की इंटर्नशिप भी करनी पड़ती है.

Question-5. कितनी प्रकार प्रतिमा मिलती है एएनएम नर्स को ?

Answer – अगर हम भारत की बात करें तो प्रतिमाह 10,000/- से 15,000/- तो वहीं दूसरी तरफ विदेशों में 40,000/- से 50,000/- हजार प्रतिमा तक होती है.

Question-6. क्या लड़के भी ANM का कोर्स कर सकते हैं ?

Answer – जी नहीं इसको केवल छात्राएं ही कर सकती हैं.

Question-7. क्या एएनएम का कोर्स करने के बाद सरकारी नौकरी मिलती है ?

Answer – जी हां जो भी छात्राएं सफलतापूर्वक ANM का कोर्स करती हैं उन्हें सरकारी और निजी संस्थान दोनों जगह नौकरियां मिलती है.

यह भी जरूर पढ़े :- ICU meaning in hindi. ICU full form in hindi

आज आपने क्या सीखा ?

आज अपने इस आर्टिकल के जरिए हमने पूरी कोशिश की है कि एएनएम की हार बारीक जानकारी जैसे ANM full form in hindi एवं ANM क्या होता है एवं ANM कोर्स के लिए योग्यता क्या है, एएनएम कोर्स कितने साल का होता है इन सभी जानकारियों को आपके साथ साझा किया है.

हमें पूरी उम्मीद है कि हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके मन में ANM से जुड़े कोई भी सवाल नहीं होंगे पर अगर अब भी आपके मन में ANM से जुड़े कोई भी प्रश्न या सवाल हैं जिनके जवाब आपको इस आर्टिकल में नहीं मिले हैं तो निसंकोच होकर हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं हम अपने हर पाठकों के कमेंट का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे और जो जानकारी रह गई हो उसे समय रहते अपडेट भी कर देंगे

अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले ताकि ये जरूरी जानकारी उन तक भी पहुंचे.

धन्यवाद.

यह भी जरूर पढ़े :- एसडीएम क्या है, कैसे बने ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: