Playstore से 75,000 महीना कमाओ. Play store par app kaise banaye.

App kaise banaye in hindi.

Play store par app kaise banaye in hindi – आज के इस टेक्नोलॉजी के समय में smartphone का उपयोग कौन नहीं करता है फिर चाहे वह बच्चा हो या बुजुर्ग हर कोई स्मार्टफोन का उपयोग करता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2015 में भारत में स्मार्टफोन उपयोग करने वाले लोगों की संख्या 18.21% थी जो 2020 में बढ़कर 42% हो गई है। इस रिपोर्ट को पढ़कर आप समझ ही गए होंगे कि स्मार्टफोन की डिमांड दिन-ब-दिन कितनी बढ़ती जा रही है और आने वाले समय में यह कितनी बढ़ सकती है तो क्यों ना इस स्मार्टफोन को ही अपना कमाई का एक जरिया बना ले, जी हां ऐसा बिल्कुल मुमकिन है और कई लोग आज इस स्मार्टफोन का उपयोग करके पैसा कमा भी रहे।

App kaise banaye
Play store par app kaise banaye

स्मार्टफोन आज सिर्फ एक मोबाइल नहीं रह गया है बल्कि यह हमारे दैनिक जीवन का एक हिस्सा भी बन गया है।

एप्प का महत्व / Importance of app.

Android  App kaise banaye
Play store par app kaise banaye

आप मै से जो भी लोग स्मार्टफोन को उपयोग करते होंगे उन्हें यह बात पता होगी कि smartphone को चलाने के लिए उसमें कई सारे apps की जरूरत पड़ती है जिनके बिना स्मार्टफोन काम नहीं करता है। पर क्या आप जानते हैं की जिन apps या games को आप playstore से डाउनलोड करते है उन्हें जो कंपनी या लोग बनाते हैं वह इसी एप से पैसे भी कमाते हैं, जी हां हर ऐप को बनाने वाली कंपनी उस ऐप को लॉन्च करने के बाद उस एप्लीकेशन पर कोई भी एडवर्टाइजमेंट दिखाकर पैसा कमाती है या फिर उस एप्लीकेशन को यूज करने के लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं।

जिस तरह website या blog बनाकर हम उससे अच्छी खासी आमदनी कर सकते हैं ठीक उसी प्रकार android app बनाकर भी आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। कई लोग इस बात को सोचते है की Play store par app kaise banaye पर एंड्राइड ऐप बनाना आज के दिन में बहुत ही आसान हो गया है और सबसे अहम बात इसे बनाना बिल्कुल फ्री है। तो चलिए जान लेते हैं वह कौन से ऐसे तरीके हैं जिसके जरिए आप एक android app बनाकर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

क्या मुश्किल है एंड्रॉयड ऐप बनाना ?

आज कई लोगों में यह धारणा है की android.app बनाना बहुत ही मुश्किल काम होता है और एंड्रॉयड ऐप को बनाने के लिए आपको coding की जरूरत पड़ती है या HTML सीखने के बाद ही आप android app बना सकते हैं पर यह बिल्कुल गलत बात है। आज इंटरनेट में कई सारे ऐसे वेबसाइट से जो android app बनाने के लिए फ्री में प्लेटफार्म देते हैं जहां पर जाकर हम बिना किसी कोडिंग या प्रोग्रामिंग के अपना खुद का एक app फ्री में बनाकर उसे playstore में पब्लिश कर सकते हैं और उसके बाद उसे monetize करके अच्छी खासी आमदनी घर बैठे कमा सकते हैं।

आपने सुना ही होगा कि कई youtuber और blogger अपनी इनकम ऑनलाइन करते हैं पर इसके विपरीत कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो सिर्फ एप्लीकेशंस बनाते हैं या गेम्स बनाते हैं और उसे प्लेस्टोर में पब्लिश करते हैं और उनकी आमदनी एक यूटूबर या ब्लॉगर से कई गुना ज्यादा होती है।

एंड्राइड ऐप्प के फायदे –

अगर मान लीजिए आपकी कोई वेबसाइट है या आपकी कोई ब्लॉग है जिस पर कई विजिटर्स हर महीने आते हैं तो ऐसे में आप अपने वेबसाइट के लिए एक android app बनाकर उसे playstore में लॉन्च कर सकते हैं। आपने ध्यान दिया होगा कि कई बड़े blogs और website के खुद के एप्लीकेशन होते हैं जो प्ले स्टोर से हम डाउनलोड कर सकते हैं। उदाहरण के लिए Aaj Tak और Ndtv इन दोनों अखबार चैनलों के वेबसाइट्स के खुद के एप्लीकेशन है जिन्हें यूजर डाउनलोड करके उनके daily के पोस्ट उस एप्लीकेशन पर देख सकता है। तो इस तरह बड़े अखबार चैनल और वेबसाइट अपने वेबसाइट से भी पैसा कमाते हैं और अपने एंड्रॉयड एप से भी कमाते हैं।

सिर्फ android.app ही नहीं आप IOS यानी Iphone का भी ऐप बना सकते हैं पर इस समय की लोकप्रियता को देखते हुए आज हम आपको एंड्रॉयड एप्लीकेशन बनाकर उसे playstore में कैसे पब्लिश करते हैं इस बारे में जानकारी देंगे। आइए बिना देरी किए जान देते हैं कि आखिर आप एक app कैसे बनाकर उसे प्ले स्टोर पर पब्लिश कर सकते हैं।

Play store par app kaise banaye

इस समय playstore पर लगभग 30 लाख से ज्यादा ऐसे एप्लीकेशंस हैं जिन्हें आप अपने फोन पर इंस्टॉल कर सकते हैं और उनका उपयोग कर सकते हैं। प्ले स्टोर या एंड्राइड एप्स के पॉपुलर होने के कारण यह भी है कि प्ले स्टोर में कई सारे ऐसे एप्लीकेशन और गेम्स भी है जो फ्री में उपलब्ध है जिनके लिए आपको कोई पैसा देना नहीं करना पड़ता है।

Play store par app kaise banaye
Play store par app kaise banaye

अगर आपको कोडिंग या किसी भी तरह की प्रोग्रामिंग का कोई भी नॉलेज नहीं है तो अभी आप आराम से अपना एक ऐप फ्री में बना सकते हैं और उसे बनाने के बाद playstore पर पब्लिश करने के बाद उसे monetize करके उससे पैसे कमा सकते हैं। आज हम आपको तीन ऐसे वेबसाइट के बारे में बताएंगे जहां पर आप फ्री में एंड्रॉयड app बनाकर उसे प्ले स्टोर में पब्लिश कर पाएंगे।

03 प्रमुख वेबसाइट जहा पर फ्री मैं ऐप्प बना सकते है

1.Andromo

2. App Yet

3.App Geyser

Andromo

यह एक बहुत ही पॉपुलर वेबसाइट है जो अपने यूजर्स को फ्री में app बनाने के लिए प्लेटफार्म प्रदान करती है। इस वेबसाइट पर काम करना या app बनाना बहुत ही सरल है बस आपके कुछ ही क्लिक्स में आपका android app बनकर तैयार हो जाएगा पब्लिश करने के लिए।

अगर आपकी कोई वेबसाइट है जिसका उपयोग आप अपने बिजनेस के लिए करते हैं तो यहां से बनाया हुआ ऐप को आप उस वेबसाइट से जोड़कर अपने बिजनेस का विस्तार भी कर सकते हैं। और उस एप्लीकेशन के जरिए आप अपने यूजर्स को अपने बिजनेस के नए इवेंट्स और नई नई जानकारियां प्रदान कर सकते हैं। यहां से बनाए हुए एप्लीकेशन के जरिए आप अपने यूजर्स के साथ वीडियो, ऑडियो और फोटोस भी शेयर कर सकते हैं और फ्यूचर में आप इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर पर भेज भी सकते हैं।

App Yet

अगर आप एक blogger हैं या आपकी एक वेबसाइट है जिसके लिए आप चाहते हैं कि एक APP हो तो यह वेबसाइट Appyet एक बेहतरीन ऑप्शन है जहां से आप कुछ ही मिनटों में अपना APP तैयार कर लेंगे वह भी बिना कोडिंग और प्रोग्रामिंग जिसके आपको कोई चार्ज भी नहीं देने पड़ेंगे।

यहां से बनाए गए एप्लीकेशंस को आप अपने blog के RSS feed से जोड़ सकते हैं जिसके कारण आपके ब्लॉग की सारी कंटेंट और लेटेस्ट पोस्ट उस Rss feed के मदद से आपके एप्लीकेशन में कन्वर्ट हो जाएगी और आपके यूजर्स तक आसानी से पहुंच पाएगी। और फिर जब आपका एप्लीकेशन पॉपुलर हो जाए तब उसे आप मोनेटाइज करा कर उसमें ads लगाकर उससे आराम से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

Apps Geyser

ANDROMO की तरह App Geyser अत्यधिक पॉपुलर वेबसाइट है एंड्राइड एप्लीकेशन बनाने के लिए, इस वेबसाइट पर काम करना बहुत ही आसान है जहां पर आपको ढेर सारे ऑप्शन मिल जाते हैं और कुछ ही समय में आपका APP बन कर तैयार हो जाता है। यहां पर बनाए हुए एप्लीकेशंस को आप आसानी से अपने वेबसाइट या ब्लॉग के साथ जोड़ सकते हैं और जब आपका एप्लीकेशन monetize हो जाए तब आप उस में ऐड लगा कर उससे पैसे कमा सकते हैं।

यहां से बनाया गए एप्लीकेशंस में social sharing का ऑप्शन भी मिल जाता है जिससे आप इस एप्लीकेशन को आसानी से सोशल मीडिया साइट्स पर प्रमोट कर सकते हैं। इस वेबसाइट की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह HTML5 को भी सपोर्ट करता है जिससे आपके app को मैनेज करना और customize करना बहुत ही सरल हो जाता है तो चलिए जान लेते हैं कि App Geyser वेबसाइट पर जाकर App kaise banaye

Play store par app kaise banaye ?

दोस्तों ऊपर हमने जो आपको तीन वेबसाइट के नाम बताएं उनमें से आप किसी में भी जाकर आराम से अपना app बना सकते हैं पर अभी हम आपको जिस वेबसाइट से app बनाने का तरीका सिखाने जा रहे हैं वह है App Geyser. इस वेबसाइट को हमने इसलिए चुनाव क्योंकि यहां पर ऐप बनाना सबसे आसान है जिसमें कोई भी कोडिंग या प्रोग्रामिंग की जरूरत नहीं पड़ती है और आसानी से आपका ऐप कुछ ही समय में तैयार हो जाता है पब्लिश करने के लिए। तो चलिए जान लेते हैं कि Play store par app kaise banaye

1. सबसे पहले आपको App Geyser की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है जिस पर जाते ही उस वेबसाइट का होम पेज खुलेगा और आपको एक ऑप्शन दिखेगा Create app for free जिस पर आप को क्लिक करना है।

App Gyser Home Page
App Gyser Home Page (Play store par app kaise banaye)

2. उसके बाद आपके सामने एक और नया पेज खुलेगा जहां पर आप को दो विकल्प दिखाई देंगे पहला विकल्प होगा Create app to grow और दूसरा विकल्प होगा Create app to earn। उन दोनों विकल्पों में से आपको दूसरे विकल्प में क्लिक करना है जो है Create app to earn क्योंकि आप चाहते हैं कि जो आपके द्वारा बनाया गया एप्लीकेशन है आप उस से पैसे कमा सके।

Play store par app kaise banaye
Play store par app kaise banaye

3. उसके बाद आपके सामने जो अब नया पेज खुलेगा उसमें आप देख सकेंगे कि आपको कई सारे कैटेगरी दिखाई देंगे जैसे की वेबसाइट, फ्री वीडियो कॉल, गाइड इत्यादि। मान लीजिए हम अपने वेबसाइट Hindimaster.in के लिए एप्लीकेशन बनाना चाहते हैं तो हम वेबसाइट वाला ऑप्शन सिलेक्ट करेंगे।

App kaise banaye
Play store par app kaise banaye

4. Website वाला ऑप्शन सेलेक्ट करने के बाद आपको एक छोटा सा आप्शन और दिखाई देगा जिसमें आपको अपनी वेबसाइट की URL डालनी होगी। जैसे हमारी वेबसाइट की यूआरएल http://hindimaster.in है तो हम इसी URL को उस ऑप्शन में डालेंगे।

App kaise banaye

5. URL डालने के बाद नेक्स्ट ऑप्शन जो आपको दिखाई देगा वह होगा ऐप नेम का जहां पर आपको अपने वेबसाइट से जुड़े सारी जानकारियां डालनी है जैसे कि नाम, आपके वेबसाइट का डिस्क्रिप्शन इत्यादि। इसके बाद आपको अपने एप्लीकेशन के लिए एक Icon भी सेलेक्ट करना होगा इसके लिए आप अपने वेबसाइट का आइकॉन भी अपलोड सकते हैं।

6. icon सिलेक्ट करने के बाद आपको नीचे Create का बटन दिखाई देगा जिस पर आप को क्लिक करना है जिसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको साइन इन करना है और अपना अकाउंट रजिस्टर करना है, रजिस्टरकरते समय आपकी ईमेल आईडी और पासवर्ड पूछी जाएगी जिस पर साइन अप कर के App Gyser पर आपका अकाउंट बन जाएगा।

7. यह पूरी सेटिंग और साइन अप करने के बाद आपके सामने main dashboard का पेज खुलेगा जहां पर आपको ऐप डाउनलोड करने का लिंक भी मिलेगा जिस पर क्लिक करने के बाद आपकी न्यू एप्लीकेशन बननी शुरू हो जाएगी और कुछ ही मिनट को के बाद आप उस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

8. अब बस आपको उस dashboard में दिए गए ऑप्शंस में थोड़ी सी मेहनत करनी है और थोड़ा सा दिमाग लगाकर अपना एक अच्छा सा एप्लीकेशन तैयार करना है जिसके तैयार होते ही आप उसे गूगल playstore पर पब्लिश कर सकते हैं और जब आपका ऐप कुछ ही दिनों में पॉपुलर हो जाए तो आप उससे अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। (गूगल प्ले स्टोर में एप पब्लिश करने के लिए कुछ पैसे देने पड़ते हैं उसके बाद ही ऐप पब्लिक्स होता है पर यह पैसे ज्यादा नहीं होते हैं)

तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि यह पोस्ट पढ़ने के बाद आपकी App kaise banaye, Play store par app kaise banaye सीख लिया होगा अगर आपके मन में अब भी कोई सवाल और डाउट है तो आप हमें कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते हैं । और अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगे हो तो तब भी हमें कमेंट कर जरूर बताएं।

धन्यवाद….

Latest whatsapp group names in hindi for Friends, Family & Girls

2 thoughts on “Playstore से 75,000 महीना कमाओ. Play store par app kaise banaye.

  1. Nice post dear, I have been surfing online more than 3 hours today, yet I never found
    any interesting article like yours. It is pretty worth
    enough for me. In my view, if all web owners and bloggers made good content
    as you did, the internet will be much more useful than ever before.
    There is certainly a lot to know about this issue.

    I love all of the points you’ve made.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: