Google tumhara naam kya hai – जानिए गूगल का असली नाम क्या है ?

जानिए गूगल का असली नाम और उसका इतिहास…

google tumhara naam kya hai
Google tumhara naam kya hai

दोस्तों जैसा कि आप सब जानते ही हैं कि Google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है और आजकल दुनिया में कई लोग गूगल से ही यह सवाल पूछते हैं कि Google tumhara naam kya hai ? तो आज के इस आर्टिकल में हम इसी विषय पर चर्चा करने जा रहे हैं जिसमें हम आपको गूगल से जुड़ी सारी छोटी और बड़ी जानकारी देने जा रहे हैं तो हमारा आपसे आग्रह है कि इस पोस्ट को अंत तक पूरा पढ़ें।

आज के इस समय में शायद ही कोई ऐसा इंसान इस पृथ्वी में हो जो गूगल से परिचित ना हो Google आज हर एक इंसान की जिंदगी से जुड़ चुका है और उनके रोजमर्रा के कामों का एक हिस्सा बन चुका है, पर क्या आप जानते हैं कि गूगल का असली नाम क्या था और गूगल की शुरुआत कब हुई थी और इसे किसने स्थापित किया था. इन्हीं सब सारे जवा सवालों का जवाब आज हम इस आर्टिकल के जरिए आपको देने जा रहे हैं।

शायद आप इस बात को जानते हो पर फिर भी हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गूगल सिर्फ एक सर्च इंजन ही नहीं है गूगल के पास ऐसे लाखों उत्पादों की सूची है जिन्हें अगर आप जानना चाहे तो शायद आपकी जिंदगी निकल जाए।

तो चलिए सबसे पहले उस सवाल का जवाब जान लेते हैं जिन्हें लाखों लोग रोज इंटरनेट पर सर्च करते हैं कि Google tumhara naam kya hai.

यह भी पढ़े :- कैसे करे FM whatsapp डाउनलोड?

Google tumhara naam kya hai – गूगल का असली नाम क्या है ?

google tumhara naam kya hai
गूगल का असली नाम क्या है ?

गूगल का नाम यानी google tumhara naam kya hai इस सवाल का जवाब जानने के लिए हमें गूगल के इतिहास पर नजर डालने की जरूरत पड़ेगी तभी हम गूगल का असली नाम और उनके नाम का मतलब समझ पाएंगे।

क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल का असली नाम क्या था तो हम आपको बताते हैं गूगल का असली नाम Googol था। गूगल का नाम बहुत ही प्रख्यात लेखक एडवर्ड कैसनर और जेम्स न्यूमेन के द्वारा लिखी गई एक बहुचर्चित किताब मैथमेटिक्स एंड इमेजिनेशन से ली गई है।

कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में PHD के दो छात्र सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज ने ही गूगल का आविष्कार किया था, आज भी इन दोनों को google guys के नाम से जाना जाता है। असल में जब गूगल का अविष्कार नहीं हुआ था तब इंटरनेट में किसी भी चीज को सर्च करना या किसी भी जानकारी को खोजने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था और इसी समस्या का समाधान निकालने के लिए Sergey Brin और Larry Page ने google का अविष्कार किया

गूगल का नाम सन 1997 में गूगल के संस्थापकों द्वारा Googol से Google कर दिया गया और उस दिन से लेकर आज तक पूरे विश्व में इसे इसी नाम से जाना जाता है।

अगर आप चाहें तो अपनी जिज्ञासा खत्म करने के लिए गूगल से खुद ही पूछ सकते हैं कि google tumhara naam kya hai और अगर आप यह नहीं जानते हैं कि गूगल से किस तरह पूछे की गूगल तुम्हारा नाम क्या है तो चलिए हम आपको नीचे बताते हैं कि आप किस तरह आप गूगल से गूगल का नाम और अपना भी नाम पूछ सकते है।

यह भी पढ़े :- Whatsapp से ₹ 25,000 महीना कमाओ?

Google tumhara naam kya hai कैसे पूछे?

क्या आप चाहते हैं कि जब भी आप गूगल से पूछे कि google tumhara naam kya hai तो गूगल झट से आपको अपना नाम और अपनी सारी जानकारी बता दें। तो यह काम भी आप बड़ी आसानी से कर सकते हैं और सिर्फ इतना ही नहीं आप अगर आप चाहें तो जब भी आप गूगल से पूछे कि गूगल मेरा नाम बताओ तो गूगल आपकी भी सारी जानकारियां तुरंत बताएगा। इसके लिए आपको नीचे हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल डिवाइस के Play store में जाकर Google Assistant को डाउनलोड करना होगा.
  2. जब आपके मोबाइल पर गूगल असिस्टेंट डाउनलोड हो जाए और Install हो जाए उसके बाद उसे ओपन कीजिए.
  3. गूगल असिस्टेंट को ओपन करने के बाद नीचे दिए गए माइक पर क्लिक कीजिए, क्लिक करके ही गूगल आप से पूछेगा कि “मैं आपकी क्या सेवा कर सकती हूं” तब आप पूछ सकते हैं कि गूगल तुम्हारा नाम क्या है.
  4. यह सवाल सुनते ही गूगल आपको उस सवाल से जुड़े सभी सवालों के जवाब सही-सही देगा।

यह भी पढ़े :- Playstore से 75,000 महीना कमाओ?

गूगल से अपना नाम कैसे पूछे?

अगर आप चाहते हैं कि जब भी आप Google से अपना नाम या अपने बारे में किसी भी जानकारी को पूछें तो गूगल तुरंत आपकी सारी जानकारी आपको बता दें, तो यह काम भी आप गूगल असिस्टेंट की मदद से कर सकते हैं।

गूगल से अपना नाम की मेरा नाम क्या है पूछने की पूरी प्रक्रिया का आर्टिकल हमने पहले ही लिखा है जिसे आप पढ़ कर समझ सकते हैं कि किस तरह आप बड़ी ही आसानी से गूगल में अपना नाम स्टोर कर सकते हैं और जब भी आप गूगल से पूछेंगे तो गूगल आपका सही नाम आपको तुरंत बताएगा उस आर्टिकल को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें – Google mera naam kya hai

गूगल का इतिहास, History of Google

वैसे तो Google को बनाने की प्रक्रिया सन 1995 से ही शुरू हो गई थी पर इसे पूर्ण रूप से स्थापित 4 सितंबर 1998 को कैलिफोर्निया के एक छोटे से मॉल जो कि मेलों पार्क, अमेरिका में स्थित है वहां पर की गई थी। गूगल के संस्थापकों ने इसके सारे कामकाज को संभालने के लिए इसका मुख्यालय कैलिफोर्निया स्थित माउंटेन व्यू मैं बनाया जो कि अमेरिका में स्थित है।

गूगल का फुल फॉर्म क्या है? What is the full form of Google

अब तक तो आप यह समझ ही गए होंगे कि गूगल का असली नाम क्या है और गूगल का इतिहास क्या है, पर क्या आप जानते हैं कि गूगल का फुल फॉर्म क्या है. जी हां इस सवाल का जवाब 90% लोग नहीं जानते हैं हर किसी को लगता है कि गूगल एक छोटा सा शब्द है जिसका कोई अर्थ नहीं है पर यह गलत बात है गूगल का भी खुद का एक फुल फॉर्म है जिसका अर्थ जानने के बाद ही आप गूगल को अच्छी तरीके से समझ पाएंगे तो चलिए जान लेते हैं कि आखिर गूगल का फुल फॉर्म क्या है?

गूगल का फुल फॉर्म है –

  • G – Global
  • O – Organization
  • O – of Oriented
  • G – Group
  • L – Language
  • E – of Earth

Full Form of Google – Global Organization of Oriented Group Language of Earth

कौन है गूगल का मालिक? who is the owner of google

जैसे कि इस आर्टिकल की शुरुआत नहीं हमने आपको जानकारी दी थी कि Larry Page और Sergey brin ने google का आविष्कार किया था और आज भी इन्हीं दोनों के पास गूगल का मालिकाना हक है।

कौन है गूगल का सीईओ? Who is the CEO of Google

एक भारतीय होने के नाते शायद आपको इस सवाल का जवाब जानकर गर्व महसूस हो कि दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी और सर्च इंजन का CEO एक भारतीय है। वर्तमान में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) है जिनका जन्म 10 जून 1972 को तमिलनाडु के मदुरई में हुआ था.

उन्होंने अपनी कॉलेज की पढ़ाई IIT खड़कपुर से की जिसके बाद वह अपने आगे की पढ़ाई के लिए कैलिफ़ोर्निया के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी चले गए.

किस देश की कंपनी है गूगल?

कई लोग ऐसे हैं जो इस सवाल का जवाब जानने के लिए काफी उत्सुक होते हैं कि आखिर इतनी बड़ी कंपनी किस देश की है और कहां पर स्थापित है. तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Google एक अमेरिका की कंपनी है जिसका मुख्यालय कैलिफोर्निया में स्थित है।

कैसे कमाता है गूगल?

अगर आप गूगल के द्वारा बनाए गए गूगल के किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तो आप यह बात अच्छे से जानते होंगे कि गूगल अपने किसी भी प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने के लिए कोई चार्ज नहीं लेता और उसके कई प्रोडक्ट ऐसे हैं जो बिल्कुल फ्री हैं जैसे कि गूगल असिस्टेंट, ब्लॉगर, यूट्यूब जीमेल, क्रोम, गूगल लेंस, गूगल मैप्स, गूगल ट्रांसलेट आदि, तो यह सवाल सबके मन में आना लाजमी है कि अगर उसके सारे प्रोडक्ट फ्री है तो उसकी कमाई कैसे होती है किस तरह गूगल अपने आप को फाइनेंशली संभाल पाता है?

इस सवाल का जवाब यह है कि गूगल की अधिकांश कमाई विज्ञापनों के द्वारा होती है जो गूगल अपने प्रोडक्ट्स और उत्पादों को पर दिखाता है जिसे दिखाने के लिए इन्वेस्टर्स google को अच्छी खासी रकम देते हैं और इसी तरह गूगल की कमाई होती है।

कई लोगों को लगता है कि गूगल सिर्फ एक सर्च इंजन है और उसका और कोई उत्पाद यह प्रोडक्ट नहीं है तो आपकी जानकारी के लिए हमने गूगल के कुछ मशहूर और चुनिंदा प्रोडक्ट्स की सूची नीचे दी है।

गूगल उत्पादों की सूची – list of Google products

1Google search
2Google arts and culture
3Google bookmarks
4Google finance
5Google flights
6Google news
7Google scholar
8YouTube
9Google ads
10Admin
11Google ad manager
12Google AdSense
13Blogger
14Gmail
15Google charts
16Google classroom
17Google docs
18Drawing
19Google forms
20Translate
21Google maps
22Google sky
23Google analytics
24Google trends
25Google workspace
26Google app engine
27Flutter
28Opensocial
29Google pagespeed tool
30Gerrit
31Buffers
32Google safe browsing
33Android
34Chrome
35Google web designer
36Google pixel
37Nexus
38Pixel
39Best mini
40Google cloud platform
41Crisis response
42Google station
गूगल उत्पादों की सूची

गूगल तुम्हारा नाम क्या है ?

मुझे पूरी उम्मीद है कि हमारे आज के इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके मन में Google tumhara naam kya hai को लेकर जो भी सवाल होंगे उसके जवाब आपको मिल गए होंगे साथी ही साथ आप Google के इतिहास और उससे जुड़ी सारी जानकारियां भी समझ गए होंगे।

शायद आप ना जानते हो पर इतनी आधुनिक सर्च इंजन होने के बावजूद भी आज भी गूगल को बेहतर बनाने के लिए रोज कड़ी मेहनत की जाती है और इसे ऐसा मुमकिन करने के लिए इसके लिए काफी निवेश भी किया जाता है और यही एक वजह है कि आज पूरे विश्व में गूगल काफी लोकप्रिय है और इसे सबसे ज्यादा इस्तेमाल भी किया जाता है।

निष्कर्ष, Conclision

अगर हमारे द्वारा पेश किया गया यह आर्टिकल google tumhara naam kya hai आपको पसंद आया हो और यहां पर बताई गई हर बातें आपको अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले और अगर आपके मन में अब भी google से जुड़े कोई भी सवाल है जिसके जवाब आपको हमारे इस आर्टिकल में ना मिले हो तो आप निसंकोच होकर हमसे संपर्क कर सकते हैं या नीचे कमेंट बॉक्स में अपने सवाल लिखकर हमें कमेंट कर सकते हैं हम अपने हर पाठकों के सवालों के जवाब जल्द से जल्द देंगे।

और अंत में हमारा आप सब से आग्रह है कि रोज रोज ऐसी रोचक जानकारियों के लिए Hindi Master वेबसाइट के साथ जुड़े और हमारे परिवार का हिस्सा बने।

धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: