West Bengal Teacher Recruitment SSC Scam Partha Chatterjee Arrested Arpita Mukherjee


West Bengal Teacher Recruitment Scam: शिक्षक भर्ती घोटाले में ED की छापेमारी के बाद पश्चिम बंगाल (West Bengal) की सियासत में भूचाल है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) की सरकार में मंत्री पार्थ चटर्जी (Partha Chatterjee) को शनिवार सुबह ईडी (ED) ने गिरफ्तार कर लिया है. इसके साथ ही ED ने उनकी करीबी अर्पिता मुखर्जी (Arpita Mukherjee) को भी गिरफ्तार कर लिया है. अर्पिता के घर से भारी मात्रा में कैश बरामद हुई थी. इस बीच एक महिला मोनोलिसा दास (Monalisa Das) का नाम भी काफी चर्चा में है.

बीजेपी नेता दिलीप घोष ने दावा करते हुए कहा है कि पश्चिम बंगाल में स्कूल नौकरियों के घोटाले के संबंध में एक और महिला मोनालिसा दास ईडी (ED) की रडार पर है. इस महिला के नाम पर 10 फ्लैट रजिस्‍टर्ड होने की बात कही जा रही है.

मोनालिसा दास भी ED के निशाने पर

पश्चिम बंगाल में शिक्षक भर्ती घोटाले की आंच का दायरा बढ़ता जा रहा है. बंगाल के मंत्री पार्थ चटर्जी और उनकी करीबी अर्पिता मुखर्जी की गिरफ्तारी के बाद एक यूनिवर्सिटी प्रोफेसर मोनालिसा दास भी ईडी के निशाने पर आ गई हैं. इस भर्ती घाटाला मामले में कई और लोगों से पूछताछ हो रही है. आईए जानते हैं कि इस मामले में अब तक क्या-क्या हुआ है.

शिक्षक भर्ती घोटाले से जुड़ी 10 बातें-

  • बंगाल के मंत्री पार्थ चटर्जी और अर्पिता मुखर्जी को शनिवार को गिरफ्तार कर लिया गया है. मंत्री को 2 दिन की हिरासत में भेज दिया गया है. वहीं, अर्पिता मुखर्जी (Arpita Mukherjee) की आज कोर्ट में पेशी है.
  • पश्चिम बंगाल में कथित रूप से करोड़ों के शिक्षक भर्ती घोटाले में प्रोफेसर मोनालिसा दास का नाम भी चर्चा में है.
  • बीजेपी नेता दिलीप घोषा ने दावा किया है कि मामले में प्रोफेसर मोनालिसा दास का नाम सामने आया है. वह कथित तौर पर शांतिनिकेतन, बीरभूम में 30 फ्लैटों की मालिक है. हालांकि मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि मोनालिसा ने इन आरोपों से इनकार किया है.
  • बीजेपी के वरिष्ठ नेता दिलीप घोष ने कहा कि मोनालिसा का बार-बार बांग्लादेश का दौरा करने का इतिहास रहा है. दिलीप घोष ने ट्वीट किया, “बंगाल एसएससी घोटाले की जड़ें गहरी हैं. मुझे आश्चर्य नहीं होगा अगर भ्रष्टाचार का पैसा जिहादियों को भुगतान करने के लिए खर्च किया गया हो या हवाला के जरिए बांग्लादेश जाता हो”
  • प्रवर्तन निदेशालय (ED) के एक अधिकारी ने कहा कि पिछली जांच के दौरान मोनालिसा दास का नाम सामने आया था और अर्पिता मुखर्जी से भी उनके बारे में पूछताछ की गई थी.
  • ED के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अर्पिता मुखर्जी ने कुछ विवरण साझा किए, जिसके जरिए नौकरी के इच्छुक लोगों से दलालों द्वारा धन इकट्ठा किया गया था और फिर अधिकारियों और राजनेताओं के पास गया, जिनमें से प्रत्येक का अपना खास हिस्सा था.
  • अर्पिता मुखर्जी के घर से 21 करोड़ रुपये के अलावा गोल्ड और कई मोबाइल फोन बरामद किए गए थे.
  • मंत्री पार्थ चटर्जी को शनिवार को घंटों पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया गया था. उन्हें 2 दिन की ईडी हिरासत में भेजा गया था. शनिवार शाम 69 वर्षीय मंत्री को बीमार पड़ने के बाद अस्पताल में भर्ती भी कराया गया था.
  • टीएमसी ने शनिवार को कहा कि पार्थ चटर्जी के घोटाले में दोषी साबित होने पर सरकार उनके खिलाफ कार्रवाई करेगी. पार्टी ने यह भी साफ किया कि फिलहाल उन्हें कैबिनेट से नहीं हटाया जाएगा.
  • बीजेपी नेता दिलीप घोष (Dilip Ghosh) और राजीव चंद्रशेखर (Rajeev Chandrasekhar) ने शनिवार को पीसी करते हुए कहा था कि पश्चिम बंगाल (West Bengal) में ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) के शासन में जनता के पैसे की लूट हो रही है. उन्होंने कहा कि मंत्री की वहां की सीएम ममता बनर्जी ने कई बार प्रशंसा भी की थी.

ये भी पढ़ें:

West Bengal SSC Scam: ईडी की पूछताछ में अर्पिता मुखर्जी ने किया बड़ा खुलासा, ममता के मंत्री की बड़ी मुश्किलें

Arpita Mukherjee Profile: कौन हैं अर्पिता मुखर्जी, जिनके घर से मिला करीब 20 करोड़ कैश, मंत्री पार्थ चटर्जी को मानती हैं अपना गुरु



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.