Weather Forecast MD Alert Heavy Rainfall Likely To Gujarat Rajasthan And Madhya Pradesh During Next Two Days


Weather Forecast: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को अगले दो दिनों के दौरान गुजरात (Gujarat Weather), राजस्थान (Rajasthan Weather) और मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh Weather) के कई इलाकों में भारी वर्षा (Heavy Rain Alert) की चेतावनी जारी की है. विभाग ने कहा है कि दो दिनों की भारी बारिश के बाद तीसरे दिन से बारिश की रफ्तार में धीरे-धीरे कमी आएगी. मौसम विभाग ने बताया है कि 27 जुलाई के बाद से भारत के उत्तरी हिस्सों (Northern Part) में बारिश की गतिविधि में तेजी आने की उम्मीद है.

भारत के उत्तरी राज्यों में भारी बारिश की संभावना

इसके लिए आईएमडी (IMD) ने एक प्रेस विज्ञप्ति (Press Release) जारी कर कहा है कि मानसून की ट्रफ लाइन (Monsoon Update) के उत्तर की ओर शिफ्ट होने की भविष्यवाणी की गई है, जिसके कारण भारत के उत्तरी हिस्सों में बारिश की गतिविधि में वृद्धि होगी. विभाग के मुताबिक मानसून ट्रफ के शिफ्ट होने के कारण, एक कम दबाव का क्षेत्र दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और आस-पास के क्षेत्रों पर बना हुआ है और इसके बाद इससे संबंधित चक्रवाती परिसंचरण मध्य-क्षोभमंडल स्तर तक फैल जाएगा.

पिछले 24 घंटे में इन राज्यों में हुई भारी बारिश

पिछले 24 घंटों में पश्चिमी मध्य प्रदेश में छिटपुट स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हुई है. छत्तीसगढ़, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, कोंकण और हिमाचल प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हुई है. इसके साथ ही पश्चिमी राजस्थान, ओडिशा, तमिलनाडु, पूर्वी मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, कर्नाटक के दक्षिण अंदरूनी हिस्सों, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और पंजाब में अलग-अलग स्थानों पर भी बहुत भारी वर्षा हुई है.

27 जुलाई से मानसून की ट्रफ लाइन उत्तर में होगी शिफ्ट

इस बीच, समुद्र तल पर मानसून की ट्रफ का खिसकना अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण की ओर चला गया है. इसके अगले 2-3 दिनों के दौरान उसी स्थान पर बने रहने की संभावना है और 27 जुलाई से अगले 3-4 दिनों के लिए इसके उत्तर की ओर अपनी सामान्य स्थिति की ओर बढ़ने की संभावना है. एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश और निचले और मध्य क्षोभमंडल स्तरों में पड़ोस में ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुका हुआ है.

इन राज्यों में अगले दो दिन बरसेंगे बादल
24 से 26 तारीख के दौरान गुजरात, राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश में, उत्तरी कोंकण और मध्य महाराष्ट्र, पूर्वी मध्य प्रदेश के आसपास के घाट क्षेत्रों में भारी बारिश, गरज और बिजली गिरने की संभावना है. विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना 24-25 जुलाई के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें:

West Bengal SSC Scam: टीएमसी बोली-मंत्री के खिलाफ लगे आरोपों की समय से जांच पूरी करे ED, ‘वेट एंड वॉच नहीं चलेगा’

Medical Student: यूक्रेन से लौटे मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए सीएम स्टालिन चिंतित, पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी

 



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.