Vice President Election 2022 Jagdeep Dhankhar And Margaret Alva PM Narendra Modi, Manmohan Singh Cast Their Vote


Vice President Election 2022: भारत के अगले उपराष्ट्रपति के चयन के लिए शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, समेत कई केंद्रीय मंत्रियों और विभिन्न दलों के सांसदों ने मतदान किया. मतदान सुबह 10 बजे शुरू हुआ और शाम पांच बजे तक चलेगा. वहीं शाम 5 बजे के बाद वोटों की मतगणना की जाएगी. बता दें कि उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे पहले वोट डालने वाले सांसदों में शामिल रहे. उन्होंने मतदान से जुड़ी एक तस्वीर साझा करते हुए ट्वीट किया, “2022 के उपराष्ट्रपति चुनाव में मतदान किया.” वहीं पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह व्हीलचेयर पर संसद भवन पहुंचे और उपराष्ट्रपति चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

मार्गरेट अल्वा विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार
पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने पिछले महीने राष्ट्रपति चुनाव में भी व्हीलचेयर से संसद भवन पहुंचकर वोट डाला था. उपराष्ट्रपति चुनाव में राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने भी मतदान किया. इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, गजेंद्र सिंह शेखावत और अश्विनी वैष्णव, लोकसभा में बीजेपी के मुख्य सचेतक राकेश सिंह, वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के रघु राम कृष्ण राजू और तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) के सांसदों ने भी वोट डाला. उपराष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के प्रत्याशी और पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल 71 वर्षीय जगदीप धनखड़ का मुकाबला विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार 80 वर्षीय मार्गरेट अल्वा से है.

Sanjay Raut News: संजय राउत और उनकी पत्नी को आमने-सामने बिठाकर पूछताछ कर सकती है ED, पूछे जाएंगे ये सवाल

11 अगस्त को नए उपराष्ट्रपति लेंगे शपथ
सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) के पास लोकसभा में पूर्ण बहुमत और राज्यसभा में 91 सदस्य होने के मद्देनजर धनखड़ को अपनी प्रतिद्वंद्वी पर स्पष्ट बढ़त हासिल है. उनके मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू की जगह लेने की संभावना अधिक है. उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है. देश के नए उपराष्ट्रपति 11 अगस्त को शपथ लेंगे. लोकसभा और राज्यसभा के सभी सांसद, जिनमें मनोनीत सदस्य भी शामिल हैं, उपराष्ट्रपति चुनाव में मतदान करने के लिए पात्र हैं. संसद के दोनों सदनों में कुल 788 सांसद हो सकते हैं, जिनमें से उच्च सदन की आठ सीट फिलहाल रिक्त हैं. ऐसे में उपराष्ट्रपति चुनाव में 780 सांसद वोट डालने के लिए पात्र हैं.

Corona Cases: पिछले 24 घंटे में सामने आए 19 हजार से ज्यादा नए कोरोना मामले, डेली पॉजिटिविटी दर 4.95 फीसदी

 



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.