United Nation Ruchira Kamboj Appointed First Woman Representative Of India In UN | United Nations: रुचिरा कंबोज संयुक्त राष्ट्र में पहली भारत की महिला प्रतिनिधि नियुक्त, लड़कियों को कहा


United Nations India Representative: 1987 बैच की भारतीय विदेश सेवा (IFS) अफसर रुचिरा कंबोज ने संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि के रूप में कार्यभार संभाल लिया है. बता दें कि रुचिरा कंबोज अमेरिका के न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में भारत की पहली महिला स्थायी प्रतिनिधि होंगी. रुचिरा कंबोज ने संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी रिप्रेजेंटेटिव टीएस तिरुमूर्ति की जगह ली है. 

महत्वपूर्ण पदों पर कर चुकीं हैं काम
इससे पहले रुचिरा कंबोज भूटान में भी भारत की पहली महिला राजदूत थीं. लेकिन अब वो संयुक्त राष्ट्र में नई जिम्मेदारी संभालेंगीं. इसके अलावा कंबोज दक्षिण अफ्रीका में भारत की उच्चायुक्त और यूनेस्को में भारत की राजदूत स्थायी प्रतिनिधि के तौर पर काम कर चुकी हैं. रुचिरा कंबोज ने ट्वीट करके बताया कि “संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि के तौर पर न्यूयॉर्क पहुंची हूं. सुरक्षा परिषद में आज अपने सभी सहयोगी राजदूतों से मिलकर बहुत अच्छा लगा. इस नए पद के जरिए अपने देश की सेवा करना मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है. मैं बाहर की सभी लड़कियों को कहना चाहती हूं कि, हम सभी कर सकते हैं.” काम्बोज इससे पहले 2002-2005 तक न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन में काउंसलर के रूप में भी काम कर चुकी हैं.   

Solar Storm: पृथ्वी से आज टकराएगा सोलर स्टॉर्म, दुनियाभर में ब्लैकआउट समेत मंडरा रहे ये खतरे

UPSE 1987 बैच की टॉपर हैं रुचिरा 
बता दें कि रुचिरा काम्बोज 1987 सिविल सेवा की उस बैच की ऑल इंडिया महिला टॉपर थीं, वहीं उस वर्ष के विदेश सेवा बैच की टॉपर थीं. उन्होंने पेरिस में अपनी राजनयिक यात्रा शुरू की, जहां उन्हें 1989-1991 तक फ्रांस में भारतीय दूतावास में तीसरे सचिव के रूप में तैनात किया. लेकिन वो पेरिस से, वह दिल्ली लौट आईं. दिल्ली लौटने के बाद उन्होंने 1991-96 तक विदेश मंत्रालय के यूरोप वेस्ट डिवीजन में अवर सचिव के रूप में काम किया. 1996-1999 तक, उन्होंने मॉरीशस में प्रथम सचिव (आर्थिक और वाणिज्यिक) और पोर्ट लुइस में भारतीय उच्चायोग में चांसरी के प्रमुख के रूप में काम किया.

संयुक्त राष्ट्र संघ की अध्यक्षता करेगा भारत
काम्बोज ने जुलाई, 2017 से मार्च, 2019 तक किंगडम ऑफ लेसोथो में समवर्ती मान्यता के साथ दक्षिण अफ्रीका में भारत के उच्चायुक्त के रूप में काम किया. इसके बाद वो 17 मई, 2019 को भूटान में भारतीय दूत के रूप में कार्यभार संभाल रही थीं. परिषद में भारत का कार्यकाल इस साल दिसंबर में समाप्त हो रहा है. वहीं भारत इस महीने के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ के अध्यक्ष के रूप में भी अध्यक्षता करेगा.

Aamir Khan की Laal Singh Chaddha के समर्थन में उतरे Milind Soman, ट्वीट कर बोले- ट्रोल्स एक अच्छी फिल्म नहीं…





Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.