Parliament Monsoon Session After 19 Opposition Rajya Sabha MPs Suspended Government Said Will Do Discuss On Inflation ANN | Monsoon Session: राज्यसभा से विपक्ष के 19 सांसद निलंबित, सरकार ने कहा


Rajya Sabha MP Suspended: संसद के मानसून सत्र में पहले दिन से ही विपक्ष के सांसद पर महंगाई पर चर्चा कराने की मांग कर रहे हैं, लेकिन सरकार अब तक इसके लिए तैयार नहीं हुई है. नतीजा विपक्ष के सांसद सदन के भीतर और बाहर महंगाई और सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. इस कड़ी में बीते दिन कांग्रेस (Congress) के 4 लोकसभा (Lok Sabha) सांसदों को निलंबित किया गया था और आज 19 विपक्ष के राज्यसभा (Rajya Sabha) सांसदों को भी निलंबित कर दिया गया. 

सांसदों के निलम्बन और उनकी मांग को लेकर एबीपी न्यूज़ के एक सवाल पर सरकार का पक्ष रखते हुए संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि सरकार महंगाई पर चर्चा करने के लिए तैयार है, लेकिन महंगाई पर चर्चा के लिए वित्त मंत्री का उपस्थित होना आवश्यक है और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन अभी अस्वस्थ होने के कारण संसद नहीं आ पा रही हैं. जैसे ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन स्वस्थ होकर संसद आएंगी सरकार महंगाई पर चर्चा जरूर कराएगी. 

शुक्रवार तक के लिए लागू है निलम्बन 

आज राज्यसभा में हंगामा करने के चलते 19 सांसदों का ये निलम्बन रिमेनिंग पार्ट ऑफ़ दिस वीक के लिए है यानी शुक्रवार तक ये निलम्बन लागू रहेगा. सोमवार से ये सभी 19 सांसद राज्यसभा की कार्यवाही में हिस्सा ले सकेंगे. इन सांसदों में टीएमसी के 7 सांसदों के अलावा डीएमके और वामपंथी दलों के राज्यसभा सांसद भी शामिल हैं. 

19 निलम्बित राज्यसभा सांसदों की लिस्ट-

  1. सुष्मिता देब (टीएमसी)
  2. मौसम नूर (टीएमसी)
  3. शांता छेत्री (टीएमसी)
  4. डोला सेन (टीएमसी)
  5. शान्तनु सेन (टीएमसी)
  6. अबीर रंजन बिस्वास (टीएमसी)
  7. नदिमुल हक (टीएमसी)
  8. एम मोहम्मद अब्दुल्ला (डीएमके)
  9. एस कल्याण सुंदरम (डीएमके)
  10. आर गिरराजन (डीएमके)
  11. एनआर एलनगो (डीएमके)
  12. एम शणमुगम (डीएमके)
  13. एमके कनिमोझी (डीएमके)
  14. बीएल यादव (टीआरएस)
  15. आर वद्दीराजू (टीआरएस)
  16. दामोदर राव दिवाकोंडा (टीआरएस)
  17. एए रहीम (सीपीआई-एम)
  18. वी शिवादासन (सीपीआई-एम)
  19. पी संदोश कुमार (सीपीआई)

सांसदों को सदन के वेल में प्रवेश करके नारेबाजी करने के लिए निलंबित किया गया है. बीते दिन लोकसभा (Lok Sabha) में भी महंगाई के विरोध में नारेबाजी करने को लेकर कांग्रेस (Congress) के चार सांसदों को शेष सत्र से निलंबित कर दिया गया था. कांग्रेस सांसदों ने हाथ में तख्तियां लेकर सदन में नारेबाजी की थी. 

ये भी पढ़ें- 

Monsoon Session: लोकसभा के बाद अब राज्यसभा से विपक्ष के 19 सांसदों को किया गया निलंबित, वेल में जाकर की थी नारेबाजी

Monsoon Session: कांग्रेस के चार सांसदों को पूरे सत्र के लिए किया गया निलंबित, लोकसभा में किया था प्रदर्शन



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.