New CJI Law Ministry Writes To CJI Seeking Name Of His Successor


Supreme Court Of India: विधि और न्याय मंत्रालय (Ministry of Law and Justice) ने प्रधान न्यायाधीश (CJI) न्यायमूर्ति एन वी रमना (N. V. Ramana) के कार्यालय को बुधवार को पत्र लिखकर नये सीजेआई (CJI) के नाम की सिफारिश करने की प्रक्रिया शुरू करने का अनुरोध किया है. सीजेआई 26 अगस्त को सेवानिवृत्त हो रहे हैं.

तय परंपरा के अनुसार, सीजेआई अपने उत्तराधिकारी के रूप में वरिष्ठतम न्यायाधीश के नाम की सिफारिश करते हैं. न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित वरिष्ठता क्रम में न्यायमूर्ति रमण के बाद दूसरे स्थान पर हैं. उच्चतर न्यायपालिका में न्यायाधीशों की नियुक्ति की प्रक्रिया से संबंधित ज्ञापन प्रक्रिया (एमओपी) के तहत, निवर्तमान सीजेआई कानून मंत्रालय से पत्र पाने के बाद उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश की प्रक्रिया शुरू करते हैं.

देश के 48वें मुख्य न्यायाधीश हैं एनवी रमना
न्यायमूर्ति ललित यदि अगले सीजेआई नियुक्त होते हैं, तो उनका कार्यकाल तीन महीने से भी कम का होगा और वह आठ नवंबर को रिटायर होंगे. इस समय जस्टिस नथलापति वेंकेट रमना भारत के 48 वें मुख्य न्यायाधीश हैं. उनकी सिफारिश पूर्व न्यायाधीश जस्टिस एस ए बोबड़े ने की थी.

जस्टिस एनवी रमना (NV Ramana) का जन्म 27 अगस्त 1957 को आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) में कृष्ण जिले के पोन्नवरम गांव में हुआ था. वह पहली बार 1983 को वकील बने थे. रमना को 27 जून को आंध्र प्रदेश के हाईकोर्ट (High Court) के स्थायी जज के रूप में नियुक्त किया गया था. 

Monkeypox Cases in Delhi: दिल्ली में 31 साल की महिला मंकीपॉक्स से संक्रमित, देश में कुल मामले बढ़कर 9 हुए

SSC Recruitment Scam: कोर्ट ने पार्थ चटर्जी और अर्पिता मुखर्जी की ईडी हिरासत दो दिन और बढ़ाई, एजेंसी ने किया ये बड़ा दावा



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.