Internship Tips: पाना चाहते हैं परमानेंट जॉब तो अपने इंटर्नशिप में बरतें पूरी ईमानदारी, ये टिप्स करेंगे आपकी मदद


Career Tips: इंटर्नशिप एक ऐसा फेज है, जहां पर स्टूडेंट्स को अपने स्किल्स को उभारने का मौका मिलता है और उनके भविष्य के रास्ते खुलते हैं. हालांकि, यंग एज में ज्यादातर लोग इंटर्नशिप को सीरियसली नहीं लेते हैं और इसे बस एक प्रोजेक्ट के रूप में देखते हैं, जो उन्हें कॉलेज में सबमिट करना होता है.

आमतौर पर कॉलेज के फाइनल ईयर में या 2 सेमेस्टर पहले छात्र-छात्राओं को एक या 2 महीने की इंटर्नशिप करने का प्रोजेक्ट दिया जाता है. अगर इस इंटर्नशिप पीरियड को आप सीरियसली ले लें और इन टिप्स को फॉलो करें तो आप भविष्य में बेहतर और अच्छी जॉब पा सकते हैं.

रहें पंक्चुअल 
इंटर्नशिप के दौरान आपको पंक्चुअल होना बहुत इम्पोर्टेंट है. ऑफिस में वर्किंग टाइम का ध्यान रखें. समय से ऑफिस पहुंचे और जो भी डेडलाइन आपको दी जाती है, उसे समय पर या समय से पहले ही पूरा करने की कोशिश करें. इससे बॉस के ऊपर आपका इंप्रेशन अच्छा पड़ता है.

नया सीखने की कोशिश करें 
इंटर्नशिप का मतलब सिर्फ फॉर्मेलिटी नहीं है, बल्कि यह ऐसा टाइम पीरियड है जहां पर आपको बहुत सारी नई चीजें सीखने को मिलती है. ऐसे में किसी भी नए काम को लेने से पीछे नहीं हटे और आगे बढ़कर काम करने की कोशिश करें. ज्यादा से ज्यादा अपने सीनियर्स की मदद और अपना आईडिएशन भी दें.

अपने हर काम में 100 पर्सेंट दें 

बॉस या सीनियर्स इंटर्नशिप के दौरान जो भी काम देते हैं, चाहे वह कितना भी चैलेंजिंग क्यों ना हो आप उसमें अपना बेस्ट देने की कोशिश करें. ये आपके डेडीकेशन को दिखाता है कि आप एक काम को लेकर कितना सीरियस हैं.

खुद को पॉजिटिव रखें

हो सकता है इंटर्नशिप के दौरान आपको क्रोटोसिज़्म का शिकार होना पड़े. कोई काम आपसे गलत हो जाए, जिसकी वजह से आपको डांट भी पड़ जाए. लेकिन अपनी गलतियों से सीखने की कोशिश करें और दोबारा वह गलती ना करने की सीख लेते हुए नए-नए इन्वेंशन और इनोवेशन का आईडिया देते रहें.

लोगों से कॉन्टैक्ट मेंटेन करें  
इंटर्नशिप के दौरान सबसे ज्यादा जरूरी यह होता है कि आप लोगों से कितना कॉन्टैक्ट बना पाते हैं. आपका व्यवहार जितना अच्छा होगा लोग आपको ज्यादा समय तक याद रखेंगे और जब भी कोई वैकेंसी उस कंपनी के लिए निकलेगी तो आपको पहली प्रेफरेंस दी जाएगी. ऐसे में अपने कांटेक्ट बनाने से पीछे नहीं हटे.

ये भी पढ़ें 

Milk Substitutes: पसंद नहीं दूध पीना तो इन 7 फूड्स के साथ पूरी करें कैल्शियम की कमी

Parenting Tips: आसान होगा बच्चे की देखभाल करना, अपनाएं ये स्मार्ट पेरेंटिंग टिप्स

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.