How Ayushman Bharat Yojana Going In Punjab Maharashtra Know About It Ann


Ayushman Bharat Yojana: पिछले कुछ दिनों से पीजीआई चंडीगढ़ (PGI Chandigrh) सहित राज्य के कई सरकारी (Punjab Govt Hospitals) और प्राइवेट अस्पतालों (Private Hospitals) में मरीजों का आयुष्मान योजना (Ayushman Yojana) के तहत इलाज बंद कर दिया गया था. इसका मुख्य कारण पंजाब सरकार (Punjab Government) द्वारा आयुष्मान भारत योजना के तहत इलाज कराने वाले मरीजों के इलाज के खर्च का भुगतान नहीं कर पाना था.

पीजीआई चंडीगढ़ का दावा है कि सरकार को अस्पताल को कुल 16 करोड़ रुपए देने हैं. हालांकि खबर के तूल पकड़ने के बाद केंद्र सरकार के आदेश पर एक बार फिर से पंजाब के जरूरतमंद और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मरीजों के लिए योजना के अंतर्गत इलाज शुरू कर दिया गया है.

एबीपी ने मुंबई के जेजे अस्पताल की पड़ताल की

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल जे.जे डॉक्टर रेवत कानंदे ने बताया कि राज्य के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल में प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत इलाज करवाने के लिए पहुंचे मरीजों का इलाज किया जाता है. डॉक्टर ने बताया कि सिर्फ महाराष्ट्र और मुंबई के मरीजों का इलाज किया जाता है बल्कि देश भर से पहुंचे मरीजों का भी आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत इलाज किया जाता है. उन्होंने जानकारी दी है कि पहले हम अपने सिस्टम में मरीज का नाम जांचते है. अगर मरीज का नाम सिस्टम में हमें मिलता है तो हम उसे इलाज मुहैया करवाते हैं.

हमने अपने जांच में पाया कि मुंबई के लगभग सभी सरकारी अस्पतालों में आयुष्मान भारत योजना के तहत मरीजों को इलाज मिल रहा है. हालांकि इस बाबत जब निजी अस्पतालों से संपर्क साधना की कोशिश की गई तो वो हमारे सवालो से बचते नजर आए. हमने अपनी जांच में पाया कि मुंबई में कम से कम सरकारी अस्पतालों में अभी तक मरीजों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिल रहा है.

योजना का लाभ उठाने वाले मरीज ने बताया-

50 वर्षीय दिलीप कुमार शुक्ला मुंबई में बीते कई सालों से रिक्शा चलाने का काम करते आ रहे हैं. बीते साल दिसंबर के महीने दिलीप को पता चला कि इन्हें मुंह का कैंसर है. शुरुआत में इन्होंने इलाज पर अपने जेब से पैसा खर्च किया लेकिन कुछ महीनों बाद इन्हें प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के बारे में पता चला. जानकारी मिलने के बाद दिलीप ने आयुष्मान भारत हेल्थ कार्ड बनवाया और अब आयुष्मान भारत हेल्थ कार्ड के जरिए दिलीप 2 बार अपना कीमो करवा चुके हैं. अब तक इस योजना के तहद दिलीप को कैंसर के इलाज में  25 हजार रुपए तक कि सहायता मिल चुकी है. 

आयुष्मान भारत योजना या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, (PM Jan Arogya Yojana) भारत सरकार की एक स्वास्थ्य योजना (Government Health Scheme) है, जिसे 23 सितम्बर 2022 को पूरे भारत मे लागू किया गया था. इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों (BPL Card) को स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance) मुहैया कराना है. इसके अन्तर्गत आने वाले प्रत्येक परिवार को 5 लाख तक का कैशरहित स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करवाना था.

ये भी पढ़ें:

Monkeypox Case: पुणे की लैब ने जांच में पाया, दो मंकीपॉक्स केस थे स्ट्रेन A.2 से संक्रमित

Coronavirus: कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर केंद्र अलर्ट, 6 राज्यों को लिखी चिट्ठी, त्योहारी सीजन में एहतियात बरतने की सलाह



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.