Expressway News The 5 Amazing Expressways In India


India’s 5 Amazing Expressways: एक्सप्रेसवे (Expressways) भारतीय सड़क नेटवर्क में सड़कों की उच्चतम श्रेणी हैं. ये चार से छह लेन के एक्सप्रेसवे भारत के कई प्रमुख शहरों और बंदरगाहों के बीच तेजी से परिवहन नेटवर्क बनाते हैं. स्वर्णिम चतुर्भुज (Golden Quadrilateral) भारत में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई को जोड़ने वाला एक राजमार्ग नेटवर्क है. यह दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी की शुरू की गई देश की सबसे बड़ी राजमार्ग परियोजना है. भारत में मशहूर एक्सप्रेसवे में से एक मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे है, जो भारत का पहला एक्सेस नियंत्रित एक्सप्रेसवे है.

भारत के प्रमुख शहरों में कई राजमार्ग और एलिवेटेड एक्सप्रेसवे निर्माणाधीन हैं, उनमें से कुछ बैंगलोर-चेन्नई एक्सप्रेसवे, नेशनल एक्सप्रेसवे, गंगा एक्सप्रेसवे और भारत में सबसे लंबा एक्सप्रेसवे, यमुना एक्सप्रेसवे हैं. राष्ट्रीय राजमार्ग प्रणाली में भारत में ड्राइविंग के लिए कुछ बेहतरीन सड़कें भी शामिल हैं. लंबे भारतीय राजमार्गों पर कई इंटरचेंज, सड़क पुल, लंबी सुरंगें और बड़े फ्लाईओवर निर्माणाधीन हैं. तो आज पांच ऐसे ही अनूठे एक्सप्रेस वे के बारे में जानिए.

मुंबई-पुणे एक्सप्रेस

मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे (Mumbai-Pune Expressway) 93 किमी की दूरी के साथ भारत का पहला छह-लेन कंक्रीट, हाई-स्पीड, एक्सेस नियंत्रित टोल एक्सप्रेसवे है. यहां सुरक्षा कारणों से दोपहिया वाहनों को सड़क पर चलने से रोक दिया गया है. यह शानदार राजमार्ग मुंबई और ग्रीन सिटी पुणे के सफर को 80 किमी प्रति घंटे की औसत गति से 2 घंटे से भी कम समय में पूरा कर देता है. यह सुंदर सह्याद्री पर्वत (Sahyadri Mountain Ranges) श्रृंखलाओं के इलाकों से दर्रे और सुरंगों के बीच से होकर गुजरता है. यह देश के सबसे अच्छे एक्सप्रेसवे में से एक माना जाता है.

जयपुर-किशनगढ़ एक्सप्रेसवे

जयपुर-किशनगढ़ एक्सप्रेसवे (Jaipur-Kishangarh Expressway) साफ और सुंदर शहर जयपुर को किशनगढ़ से जोड़ने वाला भारतीय एक्सप्रेसवे है. राजस्थान राज्य का यह एक्सप्रेस वे 90 किलोमीटर लंबा और छह लेन वाला है. यह भी देश के बेस्ट हाईवे में से एक है. यह एक्सप्रेस वे राष्ट्रीय राजमार्ग 8 का एक हिस्सा है. बेवार (Beawar) तक चौड़ी सड़क राजस्थान को एक आकर्षक पर्यटन स्थल बनाने जा रही है.

अहमदाबाद-वडोदरा एक्सप्रेसवे

अहमदाबाद-वडोदरा एक्सप्रेसवे (Ahmedabad-Vadodara Expressway) को नेशनल एक्सप्रेसवे 1 के रूप में भी जाना जाता है, जो ग्रीन सिटी अहमदाबाद और वडोदरा में से एक को जोड़ता है. यह 95 किमी लंबा एक्सप्रेसवे राष्ट्रीय राजमार्ग 8 की जगह लेता है, जो भारत के सबसे व्यस्त राष्ट्रीय राजमार्गों में से एक है. यह भारत की अहम एक्सप्रेसवे स्वर्णिम चतुर्भुज परियोजना (Golden Quadrilateral Project) का एक हिस्सा है.

दिल्ली-गुड़गांव एक्सप्रेसवे

दिल्ली-गुड़गांव एक्सप्रेसवे (Delhi-Gurgaon Expressway) भारत की राष्ट्रीय राजधानी ग्रीन दिल्ली को गुड़गांव से जोड़ने वाला खूबसूरत एक्सप्रेसवे है. यह दिल्ली गुड़गांव एक्सप्रेसवे स्वर्णिम चतुर्भुज का एक हिस्सा है, जो दिल्ली को मुंबई से जोड़ता है. यह 28 किमी लंबा एक्सेस-नियंत्रित टोल एक्सप्रेसवे है और देश के सबसे महत्वपूर्ण एक्सप्रेसवे में से एक है.

वेस्टर्न एक्सप्रेसवे

मुंबई वेस्टर्न एक्सप्रेस (Western Expressway) हाईवे 8-10 लेन की मुख्य सड़क है. यह 25.33 किमी का एक्सप्रेसवे माहिम क्रीक(Mahim Creek) के पास से शुरू होता है और शहर की उत्तरी सीमा में मीरा-दहिसर टोल बूथ तक जाता है. शहर की सीमा से परे, यह मुंबई-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग 8 से आगे तक जाता है. मुंबई (Mumbai) में हैवी ट्रैफिक से बचने के लिए वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर अंधेरी (Andheri) फ्लाईओवर बनाया गया है.

ये भी पढ़ें:

Gurugram Delhi Expressway: खत्म हुआ गुरुग्राम-दिल्ली एक्सप्रेस वे का इंतजार, 11 जुलाई हो जाएगा शुरू

Bundelkhand Expressway पर युद्धस्तर में पूरे किए जा रहे हैं अधूरे काम, उद्घाटन से पहले कंपनी का बड़ा दावा

 



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.