Check Answers To Questions Asked In UPSC Interview Here


UPSC Interview Questions: यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) के लिए कई उम्मीदवार सालों तक तैयारी करते हैं. इसके बावजूद परीक्षा के तीनों चरणों को पहले ही प्रयास में पास कर लेना आसान नहीं होता है. अगर आप IAS स्तर का इंटरव्यू देना चाहते हैं तो आपकी तैयारी भी उसी लेवल की होनी चाहिए (IAS Interview). अपने दिमाग में हर समय यह बात फिट करके रखें कि इंटरव्यू पैनल में बैठे एक्सपर्ट आपकी तार्किक क्षमता को परखने के लिए किसी भी तरह के सवाल पूछ सकते हैं (UPSC Interview).

यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) में सफल होने वाले उम्मीदवार अक्सर मीडिया इंटरव्यू और अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर इंटरव्यू का जिक्र जरूर करते हैं (UPSC Interview). यूपीएससी परीक्षा का इंटरव्यू यानी आखिरी चरण सबसे कठिन माना जाता है (IAS Interview). इसमें उम्मीदवारों को कई स्तरों पर परखा जाता है. ऐसे में पूरे कॉन्फिडेंस के साथ अपनी सूझ-बूझ का इस्तेमाल करते हुए इंटरव्यूअर के हर सवाल का जवाब देना होता है. जानिए यूपीएससी परीक्षा में पहले पूछे जा चुके कुछ सवाल (UPSC Interview Questions). इनसे आपको सवालों का आइडिया लग जाएगा (UPSC Exam Preparation Tips).

सवाल: दो जुड़वां बच्चे मई में पैदा हुए थे, लेकिन उनके जन्मदिन जून में हैं. यह कैसे संभव है?
जवाब: मई शहर का नाम है.
सवाल: ऐसी कौन सी चीज है जिसके पास सिर भी है और पूंछ भी लेकिन शरीर नहीं है?
जवाब: सिक्का, सिक्के में हेड भी होता है और टेल भी लेकिन शरीर नहीं होता है.
सवाल: किसके कटने पर लोग जश्न मनाते हैं?
जवाब: केक के कटने पर लोग जश्न मनाते हैं. जैसे की जन्मदिन.
सवाल : एक हत्यारे को मौत की सजा सुनाई गई. उसे तीन कमरे दिखाए गये. पहला कमरा में आग थी, दूसरे में हत्यारे थे और तीसरे में बाघ हैं, जो तीन साल से भूखे हैं. हत्यारा को कौन से कमरे में जाना चाहिए ?
जवाब: कमरा नंबर तीन, क्योंकि तीन साल से भूखे, शेर अब तक मर चुके होंगे.
सवाल: यदि 2 कंपनी है और 3 भीड़ है, तो अगले 4 और 5 क्या होंगे?
जवाब: 4 और 5 हमेशा 9 होता है. 
सवाल: वैज्ञानिक दो ग्रहों की बीच को कैसे मापते हैं? 
जवाब: ग्रहों और तारों से दूरी को रेडियों तरंगों की मदद से नापते हैं. इसे कॉस्मिक डिस्टेंड लैडर कहते हैं. इसके लिए वैज्ञानिक दूसरे ग्रहों से तारों तक रेडियों तरंगे भेजते हैं तंरगे आने जाने में कितना समय लेती हैं उससे उन ग्रहों या तारों की दूरी का अंदाजा लगाया जाता है. 

​UP BEd Result 2022: यूपी बीएड 2022 परीक्षा के नतीजे जारी, यहां करें चेक

​​Railway Recruitment 2022: रेलवे में निकली इस पद पर भर्ती, 18 अगस्त तक उम्मीदवार करें आवेदन

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.