CBSE Clarified Over Showing Jammu And Kashmir Outside Map Of India On French Book ANN


Jammu Kashmir CBSE Map Controversy: सेंट्रल बोर्ड ऑफ एजुकेशन (CBSE) एक किताब पर जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) को भारत (India) के हिस्से के रूप में नहीं दिखाने पर विवाद हो गया. सोशल मीडिया पर CBSE की 10वीं कक्षा की फ्रेंच टेक्स्टबुक (French Textbook) पर बने नक्शे को लेकर विवादों पर पूर्णविराम लगाते हुए CBSE ने स्पष्टीकरण दिया है.

ट्विटर यूजर लीगल राइट ऑब्जरवेटरी ने CBSE की 10वीं कक्षा की फ्रेंच टेक्स्टबुक पर बने नक्शे पर सवाल उठाते हुए पूछा था कि विश्व मैप में दिख रहे भारत के नक्शे पर जम्मू कश्मीर आधा नजर क्यों आ रहा है? ट्विटर यूजर के बड़ी संख्या में फॉलोअर्स होने के चलते ये ट्वीट तेज़ी से सोशल मीडिया और व्हाट्सएप ग्रुप (WhatsApp Group) पर सर्कुलेट हो रहा था.

लिहाज़ा CBSE ने इस मामले में स्पष्टीकरण देते हुए कहा है कि, “दसवीं कक्षा की फ्रेंच टेक्स्टबुक का कवर पेज, जो अनजाने में गलत नक्शा दिखाता है, पाठ्यपुस्तक के 2014 के पुराने संस्करण से है. संशोधित संस्करण सीबीएसई की वेबसाइट पर उपलब्ध है.”

एनजीओ ने उठाया मुद्दा

दरअसल, राष्ट्रहित में कानूनी मुद्दों के खिलाफ आवाज उठाने वाले एक एनजीओ Legal Rights Observatory ने सीबीएसई की किताब के कवर फोटो को ट्वीट किया है. साथ ही ट्वीट में पूछा गया कि, सीबीएसई क्या ये सच है? क्या आप जम्मू-कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग नहीं मानते हैं? या आपके यहां अभी भी वामपंथी गैंग है जो स्कूल बुक सेक्शन पर कड़ा नियंत्रण रखता है? बच्चों में जेंडर कन्फ्यूजन से लेकर जम्मू-कश्मीर के अलगाववाद तक! आप नई ऊंचाइयों को छू रहे हैं. अद्भुत.’ आपको बता दें कि इस ट्वीटर हैंडल को फॉलो करने वालों की संख्या 47 हजार से भी अधिक है. वहीं इस ट्वीट को केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और गृह मंत्री अमित शाह को भी टैग किया गया था. 

बोर्ड को देनी पड़ी सफाई

विवाद बढ़ता देख सीबीएसई की तरफ से सफाई में कहा गया कि ये किताब के पुराने एडिशन का हिस्सा है. अधिकारी ने कहा, ’10वीं क्लास की फ्रेंच बुक के कवर पेज पर अनजाने में एक गलत नक्शा दिखया गया है. बुक के 2014 के पहले वर्जन से है. रिवाइज्ड वर्जन सीबीएसई की वेबसाइट पर उपलब्ध है.’ रिवाइज्ड वर्जन सीबीएसई की वेबसाइट पर उपलब्ध है.’ सीबीएसई बोर्ड के अधिकारी ने वर्तमान में पढ़ाई जा रही फ्रेंच बुक के कवर की तस्वीर को भी शेयर किया है. इस तस्वीर को नक्शे को पूरी तरह से हटा दिया गया है.

इसे भी पढ़ेंः-

Patra Chawl Redevelopment Case: संजय राउत को 16 घंटे की पूछताछ के बाद ED ने किया गिरफ्तार, जानें इस दौरान क्या-क्या हुआ

LPG Price Reduced: एलपीजी के दाम में हुई कटौती, जानें कितनी सस्ते हुए हैं कमर्शियल गैस सिलेंडर





Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.