Ayodhya 40 Percent Work Of Ram Temple Construction Completed PM Modi Had Laid Foundation Stone Two Years Ago ANN


Ayodhya Ram Temple Construction Work: अयोध्या (Ayodhya) में इन दिनों राम लला के भव्य मंदिर (Ram Mandir) निर्माण चल रहा है. दो साल पहले 5 अगस्त 2020 को जब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने राम जन्मभूमि परिसर में राम मंदिर का निर्माण कार्य (Ram Temple Construction Work) भूमि पूजन कर शुरू कराया. तब से अब तक निर्माण का कार्य लगभग 40 फ़ीसदी पूरा हो चुका है. 

राम मंदिर मामले पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) का फैसला आने के बाद कोर्ट के निर्देशानुसार मंदिर के निर्माण के लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट (Shri Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra Trust) के नाम से ट्रस्ट का गठन किया गया, जिसमें देश के प्रमुख संतों व धर्माचार्यों को स्थान दिया गया. 

फैसला आने के करीब 9 महीने बाद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धूमधाम के साथ अयोध्या पहुंचकर राम जन्मभूमि परिसर में भूमि पूजन कर राम मंदिर निर्माण की आधारशिला रखी जिसके बाद मंदिर का निर्माण कार्य शुरू हुआ. अब दो साल बाद मंदिर की फाउंडेशन को तैयार किए जाने के बाद 21 फुट ऊंचे फर्श को भी तैयार कर लिया गया है. 

मंदिर निर्माण का कार्य 

ट्रस्टी डॉ. अनिल मिश्रा ने बताया कि गर्भगृह स्थल पर नक्काशी किये गए राजस्थान की पिंक सैंड स्टोन को जोड़ने की प्रक्रिया को भी तेजी के साथ शुरू कर दिया गया है. इसके साथ ही मंदिर की सुरक्षा के लिए तैयार किए जा रहे रिटेनिंग वॉल का कार्य 3 दिशाओं में लगभग पूरा हो चुका है. यानी मंदिर निर्माण के लिए जमीन के नीचे किए जाने वाला कार्य पूरा किया जा चुका है और अब जमीन तल पर मंदिर का निर्माण और शिखर का निर्माण कार्य किया जाएगा. 

वहीं मंदिर निर्माण में प्लिंथ निर्माण का काम 3 चौथाई पूरा हो गया है. वास्तु शास्त्र के अनुसार 1 जून को गर्भगृह के पश्चिम में अर्धचंद्राकार तराशे गए बंसी पहाड़पुर के पत्थर गुलाबी रंग के बलुआ पत्थरों को लगाने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया था. 2 महीने में 250 से ज्यादा नक्काशीदार पत्थरों के लेयर गर्भगृह के पश्चिम में परिक्रमा मार्ग पर पूर्ण रूप से स्थापित कर दिया गया है.

इसे भी पढ़ेंः-

Chinese Attack: युद्धाभ्यास के बहाने चीन का ताइवान-जापान पर मिसाइल हमला! दुनिया में हड़कंप, ड्रैगन के अटैक पर दोनों देशों ने ये कहा

Monkeypox in US: तेजी से फैल रहा मंकीपॉक्स, अमेरिका में हेल्थ इमरजेंसी घोषित, अब तक इतने मामले आए सामने



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.