7 Secrets of a Job Winning Cover Letter/Resume

कवर लेटर आमतौर पर उम्मीदवार के सीवी के साथ भेजा जाता है ताकि नियोक्ता को संभावित कर्मचारी और उनके कार्य अनुभव के बारे में कुछ अतिरिक्त जानकारी मिल सके।

अन्य संबंधित विषय जैसे विशेषज्ञता का क्षेत्र, काम करने का मुख्य उद्देश्य, कोई विशेष कौशल जो नियोक्ता की पसंद को आसान बनाने में मदद कर सकता है आदि। एक कवर लेटर एक सम्मानजनक नौकरी कमाने में मदद कर सकता है, जो इसके बिना हो सकता है।

कवर लेटर आपके लिए एक नियोक्ता के लिए वास्तव में “मार्केट” करने का एक मौका है, जो कि विशिष्ट कवर लेटर में शायद ही कभी पाई जाने वाली सिद्ध मार्केटिंग रणनीतियों का उपयोग करता है। नौकरी चाहने वाले अपने रिज्यूमे और सीवी पर इतना समय और ऊर्जा खर्च करते हैं कि कवर लेटर लगभग उपेक्षित हो जाता है।

7 Secrets of a Job Winning Cover Letter/Resume

Contents

यह अच्छी तरह से लिखा गया कवर लेटर है, न कि रिज्यूमे जो आपको अकेले ही अधिक साक्षात्कार और बाद में बहुत प्रतिष्ठित नौकरी दे सकता है। इसके विपरीत, पारंपरिक रेज़्यूमे या सीवी के साथ आप केवल इतना ही कर सकते हैं। इसलिए, मेरा मानना ​​है कि रिज्यूमे सहित किसी भी अन्य लिखित दस्तावेज की तुलना में सावधानीपूर्वक तैयार किया गया कवर लेटर आपकी नौकरी की खोज की सफलता के लिए अधिक महत्वपूर्ण है।

कवर लेटर का राज


एक अनुभवी एचआर पेशेवर सलाहकार के रूप में, मैं आपके लिए एक अत्यधिक प्रभावी और नौकरी जीतने वाले कवर लेटर के अपने 7 रहस्य लेकर आया हूं:

अपने कवर लेटर को हमेशा किसी विशिष्ट व्यक्ति को संबोधित करें

अपना प्रयास करें और यह पता लगाने के लिए प्रतिबद्धता बनाएं कि “किसको” आपको अपने कवर लेटर को संबोधित करना चाहिए। जितना संभव हो सके सामान्य स्थिति के पते जैसे “प्रिय प्रबंधक”, “प्रिय निदेशक” के उपयोग से बचें। ऐसा पता बेजान है और प्रभावी ढंग से जीवंतता और जीवन को व्यक्त नहीं करता है जिसमें आपके कवर लेटर में पहले शब्द से अंत तक सही होना चाहिए।

पाठक को वास्तव में “पकड़ने” के लिए ध्यान आकर्षित करने वाले पहले वाक्य के साथ ओपन करना याद रखें

यह इच्छित पाठक के सामने आवश्यक ध्यान आकर्षित करेगा जो वास्तव में आपके बारे में अधिक जानना चाहता है। यह नोट करना दुखद है कि सैकड़ों कवर लेटर एक साधारण कारण के लिए पहले वाक्य से आगे कभी नहीं पढ़े जाते हैं, वे बिल्कुल भी आकर्षक नहीं हैं ”इस प्रकार यह एक संभावित प्रतिबिंब देता है कि नियोक्ता क्या मानते हैं कि नौकरी चाहने वाला हो सकता है।

याद कम ज्यादा है

हैलो उम्मीदवार कृपया याद दिलाएं कि आपको एक कवर लेटर लिखना है, न कि एक रचना। उत्कृष्ट आवरण पत्रों में बहुत अधिक सफेद स्थान होता है। एक कवर लेटर छोटा, स्पष्ट, केंद्रित और मीठा होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि ऐसा करने से आपको अधिक नौकरी के लिए साक्षात्कार मिलेंगे।

आप नियोक्ता के लिए क्या कर सकते हैं, इस पर ध्यान दें

सभी नियोक्ताओं के पास ये आम भाजक हैं; लाभ, लाभ और लाभ। आप पत्र को स्पष्ट रूप से बताएं कि आप कंपनी को बहुत विशिष्ट शर्तों में कैसे लाभान्वित करेंगे। थोड़ा शोध करें और इसे अपने पत्र में सरल और स्पष्ट रूप से जोड़ें। पत्र को बताएं कि क्या आपकी भूमिका अधिक राजस्व उत्पन्न करेगी या लागत में कटौती करेगी। यदि आपका कवर लेटर इस मामले में स्पष्ट है, तो एक साक्षात्कार के लिए आमंत्रित करने के लिए एक फोन कॉल प्राप्त करना सुनिश्चित करें ।

सुनिश्चित करें कि आप ऐसे शब्दों का चयन करें जो आपके द्वारा चाही गई स्थिति के लिए आपके उत्साह और जुनून को प्रदर्शित करें

यह विचार करने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण बिंदु है। आपके करने से पहले कवर लेटर बोलता है, फिर उसे बड़ा बोलने दें और सही बोलें। इसे सकारात्मक बोलने दें और प्रतिबद्धता की बात करें। भर्ती करने वाले कर्मियों की आंखों और कानों पर इतना जोर दें कि वह व्यक्तिगत रूप से उसमें चित्रित चरित्र से मिलना चाहेगा।

फिर, इस जुनून को अपने साथ इंटरव्यू में ले जाएं। ऐसे शब्दों का प्रयोग करें जो आपको नौकरी से जोड़ दें और संभावित नियोक्ता को यह देखें कि आप पहले से ही फर्मों के दृष्टिकोण को पूरा कर रहे हैं। यह कितना शक्तिशाली होना चाहिए।

5 कवर लेटर गलतियाँ देखें   जिनसे आपको अवश्य बचना चाहिए 

एक कार्रवाई का अनुरोध करना कभी न भूलें जो आप चाहते हैं कि नियोक्ता करे

जैसे “मैं वास्तव में इस सप्ताह एक व्यक्तिगत साक्षात्कार के अवसर को पसंद करूंगा।” आपको एक साक्षात्कार के लिए केवल तभी आमंत्रित किया जाता है जब आपने सबसे ठोस तरीके से एक के लिए कहा, अन्यथा आप नौकरी की तलाश में व्यायाम से नफरत करने के लिए जीएंगे। (आप तब तक नहीं जानते जब तक आप टीएन हिंदी से पूछें नहीं ।)

अंत में अपने कवर लेटर को कुछ उत्साही और कहने वाले के साथ समाप्त करें

“मैं आपकी जल्द से जल्द सुविधानुसार साक्षात्कार की प्रतीक्षा कर रहा हूं। “इस अवसर के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।” साभार, प्रिंस केली नौकरी तलाशने वाला। (ध्यान दें कि कैसे प्रिंस केली ने आश्वासन दिया कि वह साक्षात्कार में उतरेंगे? यह चतुर, स्मार्ट है, और यह एक आकर्षण की तरह काम करता है)।

सीवी में झूठ के बारे में यहां पढ़ें   जो आपको परेशान कर सकता है।

याद रखें इस समय में जब हजारों योग्य नौकरी चाहने वाले नौकरी की तलाश की कवायद में उलझे हुए हैं, तो आप कवर लेटर के साथ खिलवाड़ करके अपना सुनहरा मौका नहीं गंवाना चाहते। स्मार्ट, चतुर, मुखर बनें और कवर लेटर जीतने के साथ उस सपने को पूरा करें।

“आवरण पत्र के 7 रहस्य” पढ़ने के लिए धन्यवाद। यदि आप उपरोक्त लेख में कुछ जोड़ना चाहते हैं, तो कृपया नीचे टिप्पणी करें।

error: