How to Prepare for IELTS at Home without Coaching

आईईएलटीएस के लिए अध्ययन करने का निर्णय लेने वाले किसी भी छात्र के पहले प्रश्नों में से एक यह है कि क्या वे स्व-अध्ययन के साथ अपना वांछित बैंड स्कोर प्राप्त करने में सक्षम होंगे या यदि उन्हें उपयुक्त कोचिंग में नामांकन करने की आवश्यकता होगी।

खैर, अलग-अलग छात्रों की सीखने की अपनी इष्टतम विधि होती है। कुछ पाठ पढ़ते समय तेजी से सीखेंगे, जबकि अन्य शिक्षक को सुनना पसंद करते हैं। इसलिए, यदि आपका शेड्यूल व्यस्त है और आईईएलटीएस ऑनलाइन कक्षाएं नहीं ले सकता है और आप स्वयं परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं, तो पहला कदम यह निर्धारित करना है कि आपके कमजोर क्षेत्र क्या हैं और आप किस क्षेत्र में काफी मजबूत हैं।

How to Prepare for IELTS at Home without Coaching

सैद्धान्तिक रूप से, प्रत्येक व्यक्ति स्व-अध्ययन का प्रबंधन कर सकता है क्योंकि कुछ सीखने का अर्थ है किसी चीज़ को समझने के लिए आवश्यक प्रयास करना। इसलिए, यदि आपके पास एक व्यवस्थित दृष्टिकोण और परीक्षण की संरचना की अच्छी समझ है, तो बिना ट्यूशन के आईईएलटीएस की तैयारी करना संभव है।

बिना कोचिंग के आईईएलटीएस परीक्षा की तैयारी में कितना समय लगता है?

खैर, उत्तर अंग्रेजी भाषा के आपके आदेश, आईईएलटीएस प्रारूप की वर्तमान समझ, सीखने की क्षमता और आपके वांछित परिणामों तक पहुंचने की प्रतिबद्धता पर निर्भर करता है।

अपने दम पर अध्ययन करने के लिए, इसमें निम्नलिखित शामिल होने चाहिए:

  • यथार्थवादी उम्मीदें
  • एक अध्ययन योजना
  • इसके माध्यम से पालन करने की इच्छा और प्रतिबद्धता।

आईईएलटीएस परीक्षा के प्रकार

अपनी अध्ययन योजना शुरू करने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आप दो प्रकार की आईईएलटीएस परीक्षाओं के बीच के अंतरों को समझ लें: सामान्य प्रशिक्षण और शैक्षणिक

आईईएलटीएस अकादमिक  आईईएलटीएस सामान्य प्रशिक्षण
किसी अन्य देश में उच्च शिक्षा या व्यावसायिक पंजीकरण के लिए आवेदन करने वालों को आईईएलटीएस शैक्षणिक परीक्षा देनी चाहिए जो लोग कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और यूनाइटेड किंगडम जैसे अंग्रेजी बोलने वाले देशों में स्थानांतरित होने का इरादा रखते हैं, उन्हें काम या निपटान के उद्देश्यों के लिए आईईएलटीएस सामान्य प्रशिक्षण परीक्षा का विकल्प चुनना चाहिए।

बिना कोचिंग के घर पर आईईएलटीएस परीक्षा की तैयारी के लिए कदम

चरण 1: परीक्षण प्रारूप को समझें

घर पर आईईएलटीएस की तैयारी के लिए पहला कदम परीक्षा संरचना से खुद को परिचित करना है । आईईएलटीएस परीक्षा में चार भाग होते हैं: अपरिचित लोगों के लिए पढ़ना, सुनना, बोलना और लिखना। विभिन्न प्रकार के प्रश्नों और उनके उत्तर के तरीकों के बारे में जानें।

चरण 2: प्रैक्टिस टेस्ट हैंडबुक खरीदें

व्यापक जांच-पड़ताल करने के बाद अपनी संदर्भ पुस्तकों या अध्ययन सामग्री का सावधानीपूर्वक चयन करें। अन्यथा, आप गलत किताबें खरीदने, कुछ समय के लिए उनका अध्ययन करने और फिर यह महसूस करने में बहुत समय और पैसा बर्बाद करेंगे कि वे आपके लिए सही किताबें नहीं हैं। इसलिए, हम अनुशंसा करते हैं कि विभिन्न समीक्षाओं के माध्यम से जाने या इस क्षेत्र में अनुभवी लोगों से परामर्श करने के लिए संदर्भ पुस्तकों या अध्ययन सामग्री के बारे में अधिक जानने के लिए और उन्हें ध्यान से चुनने के बाद से आईईएलटीएस तैयारी में समय का सार है। आप कुछ दिन भी बर्बाद नहीं कर सकते।

चरण 3: बुद्धिमानी से प्रत्येक विषय पर अपना समय समान रूप से आवंटित करें

सभी विषयों के साथ समान व्यवहार करें क्योंकि उच्च स्कोर करने के लिए आपको उन सभी में उत्कृष्टता प्राप्त करनी होगी।

  • लिख रहे हैं

लेखन कार्य के साथ अपनी तैयारी शुरू करें। टास्क 1 और टास्क 2 विषयों से विभिन्न प्रकार के लेखन के बारे में जानें। प्रश्नों के लिए अपनी अभ्यास परीक्षा मार्गदर्शिका देखें और उनका उत्तर देने का प्रयास करें। अपने उत्तरों को व्यवस्थित रूप से व्यवस्थित करने के तरीके सीखें और अपने लेखन में सहायता के लिए अपनी शब्दावली का विस्तार करें।

  • सुनना

लेखन प्रक्रिया सीखने के बाद, अपना ध्यान सुनने पर केंद्रित करें। एक अच्छा श्रोता बनना आसान नहीं है, क्योंकि आपको छोटे से लेकर आवश्यक विवरणों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है। इस प्रकार, TED प्रस्तुतियों को देखें और अपनी सुनने की क्षमता को बढ़ाने के लिए पॉडकास्ट और गाने सुनें। शब्दों, स्वर और विराम पर ध्यान दें। इसके अलावा, ऑडियो सुनने से पहले, प्रश्नों के माध्यम से तेजी से ब्राउज़ करें ताकि यह पता चल सके कि किन विवरणों पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।

  • पढ़ना

हालांकि आप में से कई लोग सोच सकते हैं कि पढ़ना एक अपेक्षाकृत सरल कार्य है, लेकिन पकड़ यह है कि आपको लंबे गद्यांशों को पढ़ना चाहिए और समय सीमा के भीतर सटीक उत्तर देना चाहिए। पहले प्रश्नों को पढ़ना याद रखें, फिर पैराग्राफ़; यह आपको आवश्यक तत्वों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा। इसके अतिरिक्त, उन सभी नए शब्दों, वाक्यांशों और विचारों को हाइलाइट करें जो आपको प्रश्नों के लिए प्रासंगिक लग सकते हैं। स्किमिंग और स्कैनिंग प्रक्रिया में महारत हासिल करने से आपको इस कौशल को आसानी से समझने में मदद मिलेगी।

  • बोला जा रहा है

आईईएलटीएस परीक्षा देने का इरादा रखने वाले अधिकांश व्यक्ति बोलने से डरते हैं। चिंता और समग्र तनाव के कारण, उम्मीदवार अक्सर मूर्खतापूर्ण गलतियाँ करते हैं जो अंततः उनके आईईएलटीएस बैंड स्कोर को बाधित करती हैं। इस प्रकार, एक ऑडियो जर्नल बनाएं और स्पीकिंग सेक्शन में धाराप्रवाह बनने के लिए खुद को रिकॉर्ड करें। आप जो कह रहे हैं उसके विवरण पर ध्यान दें, जैसे उच्चारण, व्याकरण और वाक्य संरचना। अपनी प्रतिक्रियाओं का मूल्यांकन करने के लिए किसी जानकार की मदद लें।

चरण 4: समय प्रबंधन कौशल विकसित करें

यह सबसे अच्छा होगा यदि आपको आईईएलटीएस परीक्षा के पूरे ढांचे की स्पष्ट समझ हो। परीक्षा के समय प्रतिबंध के साथ-साथ प्रत्येक मॉड्यूल के लिए समय की कमी को ध्यान में रखें। यदि आप अपने मॉड्यूल को उनकी समय सीमा के भीतर पूरा करने में असमर्थ हैं तो आप अंक खो सकते हैं और कई प्रश्न छूट सकते हैं।

चरण 5: ऑनलाइन अभ्यास आपको अपने कौशल को बढ़ाने में मदद करेगा

केवल ज्ञान ही आईईएलटीएस की तैयारी में आपकी मदद नहीं करेगा। इसलिए, पर्याप्त अभ्यास करना सुनिश्चित करें। आईईएलटीएस ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लें जिनका आप मुफ्त में या न्यूनतम लागत पर लाभ उठा सकते हैं जहां आप परीक्षा सेट का अभ्यास कर सकते हैं और कोचिंग शेड्यूल और यात्रा की परेशानी के बिना मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं।

चरण 6: स्व-प्रेरित रहना

याद रखें, आपकी निगरानी किसी के द्वारा नहीं की जाती है। आप अपने गुरु हैं। अपने मन में यह बात मन में बैठा लें कि स्व-अध्ययन द्वारा उच्चतम संभव बैंड स्कोर प्राप्त करना संभव है और यह आपके लिए संभव है। रहस्य एक अटूट आत्मा है।

ईएलटीएस स्कोर स्केल

अंत में, आपको विभिन्न प्रकार के स्कोर और उस स्कोर को समझने की आवश्यकता है जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं।

  • बैंड स्कोर 9 का मतलब है कि उम्मीदवार को भाषा का पूरा नियंत्रण और ज्ञान है।
  • बैंड स्कोर 8 इंगित करता है कि उम्मीदवार को भाषा की पूरी परिचालन समझ है लेकिन कभी-कभी त्रुटियां होती हैं।
  • बैंड स्कोर 7 दर्शाता है कि उम्मीदवार की भाषा पर अच्छी पकड़ है, लेकिन वह गलतियाँ करता है और कुछ परिस्थितियों को गलत समझता है।
  • बैंड स्कोर 6 साबित करता है कि उम्मीदवार भाषा को बहुत अच्छी तरह जानता है और जटिल वाक्यों का उपयोग कर सकता है लेकिन गलती करता है।
  • बैंड स्कोर 5 यह सुनिश्चित करता है कि आवेदकों को भाषा की मध्यम समझ है और उनसे कई गलतियाँ होने की संभावना है।
  • बैंड स्कोर 4 अंक है कि उम्मीदवार भाषा से परिचित है लेकिन भाषा का बहुत कम ज्ञान है।
  • बैंड स्कोर 3 का अर्थ है कि उम्मीदवार कमांड को समझता है लेकिन विचार को ठीक से व्यक्त करने में असमर्थ है।
  • बैंड स्कोर 2 बताता है कि विचारों और भावों को व्यक्त करने में कठिनाई होती है और तार्किक बातचीत नहीं हो सकती है।
  • बैंड स्कोर 1 बताता है कि व्यक्ति के पास भाषा का उपयोग करने की लगभग कोई क्षमता नहीं है।
  • बैंड स्कोर 0 दर्शाता है कि व्यक्ति ने परीक्षा नहीं दी।

कुल मिलाकर, इस विचार से प्रेरित न हों कि आप प्रश्नों को जानते हैं क्योंकि आप अभ्यास परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। अति आत्मविश्वास आपके प्रयासों को विफल कर सकता है। हमेशा अधिक सीखकर खुद को बेहतर बनाने का प्रयास करें। हर दिन कुछ नया सीखने का मौका मिलता है। अपने कमजोर बिंदुओं पर काम करें और कम समय में परीक्षा समाप्त करने का लक्ष्य रखें।

error: