West Bengal Eastern Railway To Install LED TVs In Local Trains First Train From Howrah


LED In Local Train: भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने ट्रेन (Train) में रेल यात्रियों (Passengers) को सूचना मुहैया कराने और मनोरंजन के लिए नई सुविधा की शुरूआत की है. पूर्व रेलवे (Eastern Railways) के हावड़ा (Howrah) मंडल में पहली बार लोकल ट्रेनों (Local Trains) में इंफोटेनमेंट सेवा की शुरुआत कर दी गई है. हावड़ा के डीआरएम मनीष जैन (Manish Jain) की मौजूदगी में हर ट्रेन के प्रत्येक रेक में 4-4 टीवी लगाए गए हैं. इस सुविधा की शुरूआत हावड़ा-बंदेल में हावड़ा स्टेशन (Howrah Station) से की गई है. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, हावड़ा मंडल की सभी 50 ईएमयू ट्रेनों (EMU) में कुल 2,400 एलईडी टीवी लगाए जाएंगे.

इन टीवी स्क्रीन्स पर मनोजरंन के साथ साथ रेलवे से जुड़ी हुई जरूरी जानकारी भी दिखाई देगी. ट्रेन में एलईडी टीवी का उद्घाटन करने के बाद मनीष जैन ने कहा है कि एक प्राइवेट कंपनी के साथ इसके लिए टाईअप किया गया है जो ट्रेन में एलईडी लगाएगी. ये न सिर्फ लोगों का मनोरंजन करेगी बल्कि रेलवे और केंद्र सरकार के कार्यक्रमों की जानकारी भी दिखाएंगी. इसके अलावा इसमें लोग अपना विज्ञापन भी दे सकेंगे.

ईस्टर्न रेलवे में पहली बार लगाए गए एलईडी

मनीष जैन (Manish Jain) ने ज्यादा जानकारी देते हुए बताया कि मुंबई (Mumbai) और मैसूर (Mysore) की ट्रेनों में सुविधा पहले ही दी जा चुकी है लेकिन पूर्वोत्तर रेलवे (Eastern Railways) में ये काम पहली बार हुआ है. उन्होंने बताया कि ये सिर्फ एक मनोरंजन (Entertainment) और जानकारी जुटाने का साधन है. इन एलईडी टीवी (LED TVs) पर सिर्फ अच्छे कार्यक्रमों को चलाया जाएगा. हर कोच के एक रैक में 4-4 एलईडी टीवी लगाए गए हैं और पूर्वोत्तर रेलवे की 50 लोकल ट्रेनों में 2 हजार 400 एलईडी टीवी लगवाए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: Indian Railways: साफ और चमकती हुई ट्रेन में यात्री उठाएंगे सफर का लुत्फ, रेलवे में ऑटोमेटिक कोच वाशिंग प्लांट की संख्या बढ़ी

ये भी पढ़ें: महिला सुरक्षा के लिए ट्रेनों में लगेंगे ‘पैनिक बटन’, महिला RPF की भी होगी तैनाती



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.