​UGC Says Refund The Full Fees Of Students Who Leave The Admission Seat Till 31 October | ​​UGC: इस दिन तक दाखिला सीट छोड़ने वाले छात्रों की फीस वापस करें


University Grants Commission: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) द्वारा देश के सभी विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों (Universities and Higher Educational Institutions) को निर्देश दिए गए हैं कि अगर कोई भी विद्यार्थी 31 अक्टूबर से पहले अपना प्रवेश रद्द करना चाहता है तो उसे पूरी फीस वापस करनी होगी. वहीं, अगर 31 दिसंबर तक एडमिशन (Admission) रद्द कराने पर एक हजार रुपये का रद्द शुल्क काटकर फीस वापस की जाए.

यूजीसी सचिव ने लिखा पत्र
यूजीसी ने कहा कि जेईई मेन, जेईई एडवांस, सीयूईटी यूजी की परीक्षा के नतीजों में देरी के चलते विश्वविद्यालयों में अक्टूबर 2022 तक स्नातक कोर्स के प्रथम वर्ष में एडमिशन होंगे. जानकारी के अनुसार अभिभावकों को होने वाली वित्तीय कठिनाइयों से बचाने के लिए यूजीसी ने यह फैसला लिया है. यूजीसी के सचिव प्रो. रजनीश जैन (UGC Secretary Prof. Rajnish Jain) ने विश्वविद्यालयों और राज्यों को पत्र भी लिखा है.

कई प्रवेश परीक्षाओं का रिजल्ट आना बाकी
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने इससे पहले विश्वविद्यालयों को पत्र लिखा था कि सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) का 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी होने तक वे आवेदन विंडो खोले रखें. हालांकि जेईई मेन, जेईई एडवांस और सीयूईटी यूजी (JEE Main, JEE Advanced and CUET UG) समेत अन्य प्रवेश परीक्षाओं के रिजल्ट आना अभी बाकी है. इस वजह से विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों में शैक्षणिक सत्र 2022- 23 के तहत स्नातक कार्यक्रम के पहले वर्ष के छात्रों के लिए नया सत्र शुरू करने में समय लगेगा.

​JKPSC Recruitment 2022: जम्मू और कश्मीर में निकली सहायक अभियंता के पदों पर वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

​DSSSB Admit Card 2022: दिल्ली सबोर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन बोर्ड ने जारी किया इस भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.