Twitter Users Data Leaked Due To Bug, Know Details


Twitter Data Leak: ट्विटर (Twitter) यूजर्स का डाटा एक बार फिर से लीक हो चुका है. रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर के करीब 5.4 मिलियन (54 लाख) यूजर्स का निजी डाटा बिक्री के लिए उपलब्ध है. री-स्टोर प्राइवेसी (Restore Privacy) की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूजर्स की डाटा की हैकिंग इसी साल 2022 में हुई है. यह डाटा लीक उसी बग की वजह से हुआ है, जिसके लिए बग बाउंट प्रोग्राम के तहत zhirinovskiy नाम के हैकर को ट्विटर ने 5,040 डॉलर (4,02,386 रुपये) दिए थे.

जनवरी में सामने आया ट्विटर का यह बग

जनवरी में सामने आए ट्विटर के इस बग की वजह से यूजर्स के फोन नंबर, ई-मेल, आईडी, नाम और एड्रेस लीक हुए थे. यह डाटा लीक ट्विटर के एंड्रॉयड यूजर की ऑथराइजेशन प्रोसेस के एक बग की वजह से हुआ है. इसी प्रोसेस के माध्यम से चेक किया जाता है कि उसी नंबर या नाम या ई-मेल आईडी से दूसरा अकाउंट बना हुआ है या नहीं.

हैकर ने बग का उठाया फायदा

जब इस बग को फिक्स नहीं किया गया था तो एक हैकर ने इस खामी का फायदा उठा लिया और लाखों यूजर्स का डाटा बिक्री के लिए उपलब्ध करा दिया गया है. हैकर ने डाटा को बिक्री के लिए हैकर्स फोरम पर डाल दिया है. यहां यह स्पष्ट कर दें कि इस डाटा लीक में यूजर्स के पासवर्ड शामिल नहीं हैं.

Cleartrip पर हुआ साइबर अटैक

कुछ दिन पहले ही फ्लिपकार्ट के स्वामित्व वाली कंपनी Cleartrip पर बड़ा साइबर अटैक हुआ था. इस अटैक के बाद Cleartrip के उपयोगकर्ताओं का डाटा डार्क वेब पर बिक रहा था. इस डाटा लीक के संबंध में क्लियरट्रिप ने खुद ग्राहकों को एक ईमेल भेजा था, जिसमें क्लियरट्रिप ने कहा,”आपको सूचित किया जा रहा है कि सुरक्षा में सेंधमारी हुई है और हैकर की पहुंच क्लियरट्रिप के आंतरिक सिस्टम तक हो गई है.” इसके अलावा, कंपनी ने ईमेल में कहा कि इस डाटा लीक में यूजर्स की केवल प्रोफाइल की जानकारी लीक हुई थी.



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.