Twitter Fixed The Bug, Personal Data Of 54 Lakh Users Was Leaked


Twitter Bug Fix: माइक्रो ब्लॉगिंग व सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर (Twitter) ने यूजर्स के डाटा लीक करने वाले बग को फिक्स कर दिया है. आपको बता दें कि हाल ही में ट्विटर के 54 लाख यूजर्स का निजी डेटा लीक हो गया था. यूजर्स का निजी डाटा एक हैकर द्वारा बेचा भी जा रहा था. अब ट्विटर की तरफ से दावा किया गया है कि इस बग को ठीक कर लिया गया है. ट्विटर ने कहा कि कंपनी को इस साल जनवरी में बग बाउंट प्रोग्राम के द्वारा अपने सिस्टम में इस बग की सूचना मिली थी. जब कंपनी को इस बारे में पता चला तो कंपनी ने तुरंत इसकी जांच की और इसे ठीक किया गया, लेकिन उस समय हमारे पास यह बताने के लिए कोई सबूत मौजूद नहीं था कि किसी ने इस बग का गलत फायदा उठाया है.

‘यूजर्स को बग के बारे में जानना चाहिए’ – ट्विटर

अपने एक बयान में ट्विटर ने कहा कि कंपनी चाहती है कि यूजर्स एक बग के बारे में जानना चाहिए, जो यूजर्स के लॉग-इन के दौरान इस्तेमाल होन वाले फोन नंबर या ईमेल आईडी के आधार पर पहचान करता है. सीधे शब्दों में कहें तो यह बग यूजर्स के फोन नंबर और ई-मेल आईडी के जरिए चेक करता है कि उसी नंबर या ई-मेल आईडी से दूसरा अकाउंट बना हुआ है या नहीं. इसी बग का फायदा उठाकर यूजर्स के डाटा की हैकिंग हुई थी.  

54 लाख यूजर्स का निजी डाटा हुआ लीक

ट्विटर (Twitter) के करीब 5.4 मिलियन (54 लाख) यूजर्स का निजी डाटा बिक्री के लिए उपलब्ध था. री-स्टोर प्राइवेसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूजर्स के निजी डाटा की हैकिंग इस साल की शुरुआत में की गई थी. यह डाटा लीक ट्विटर के एंड्रॉयड यूजर की ऑथराइजेशन प्रोसेस के एक बग की वजह से हुआ था. इस बग के कारण यूजर्स के फोन नंबर, ई-मेल, आईडी, नाम और एड्रेस लीक किए गए थे. आपको बता दें कि यह डाटा लीक उसी बग के कारण हुआ है, जिसके लिए बग बाउंट प्रोग्राम में zhirinovskiy नाम के हैकर को ट्विटर ने 5,040 डॉलर (4,02,386 रुपये) दिए थे.

OnePlus 10T 5G की पहली सेल आज, मिलेगा 150W की फास्ट चार्जिंग के साथ 50MP का Sony सेंसर, जानें कीमत



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.