Trojan Malware Came Back With These 17 Apps, Dangerousa For Bank Account


Dangerous Android Apps: अगर आप एंड्रॉयड यूजर हैं और एंड्रॉयड फोन इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको बहुत सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) के कई एप में वायरस मिलने की खबर एक बार फिर से सामने आई है. डॉक्टर वेब ने एक रिपोर्ट पेश की. डॉक्टर वेब की मोबाइल एप की जून 2022 की इस समीक्षा रिपोर्ट के अनुसार, अधिकतर एंड्रॉयड मोबाइल एप में ट्रोजन वायरस (Trojan Virus) पाए गए हैं.

जानकारी के अनुसार, मैलवेयर एनालिस्ट्स (Malware Analysts) को गूगल प्ले स्टोर पर दर्जनों वायरस वाले एप का पता लगा हैं, इनमें एडवेयर ट्रोजन मैलवेयर (Adware Trojan Malware) मुख्य रूप से शामिल है. इसके साथ ही एनालिस्ट्स को स्कैमर्स द्वारा उपयोग किए जाने वाले फेक एप, गोपनीय डाटा को टारगेट करने वाले एप और डाटा चोरी करने वाले अन्य एप्स का भी पता लगा है. बता दें, जिन एप्स में ट्रोजन मैलवेयर पाया गया है, उनमें इमेज-एडिटिंग सॉफ्टवेयर, वर्चुअल कीबोर्ड, सिस्टम टूल्स और यूटिलिटीज, कॉलिंग एप, वॉलपेपर कलेक्शन जैसे एप्स के नाम शामिल हैं.

इन Android एप में मिला ट्रोजन मैलवेयर 

रिपोर्ट के मुताबिक नीचे बताए गए नाम वाले ऐप्स में ट्रोजन मैलवेयर की पुष्टि हुई है.

  1. Beauty Filters
  2. Corrections & Cutouts
  3. Art Filters
  4. Design Maker
  5. photo editor
  6. Background eraser
  7. Photo & Exif Editor
  8. Filter Effects
  9. photo filters and effects
  10. Blur Image
  11. Cut
  12. Paste
  13. Emoji Keyboard
  14. Neon theme keyboard
  15. FastCleaner
  16. Live Screen
  17. Reminders

ट्रोजन्स को लाखों लोगों ने किया डाउनलोड 

एंड्रॉयड स्पाइवेयर की जून की गतिविधियों में मई की तुलना में 20 फीसदी की कमी दर्ज की गई है. इसकी साथ ही, तेजी से स्प्रेड होने वाले एडवेयर ट्रोजन की गतिविधियों में भी कमी देखने को मिलती है, लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक, मैलवेयर विश्लेषकों ने Google Play पर जिन दर्जनों ऐप्स की खोज की, उनमें से एडवेयर ट्रोजन भी शामिल हैं. यहां हैरान करने वाली बात यह है कि इन 30 एडवेयर ट्रोजन को लगभग 9.89 मीलियन (98.9 लाख) से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया हुआ है.

‘सरकार ब्लॉकिंग का आदेश देती रही तो हमारा धंधा बंद हो जाएगा’, ट्विटर ने दिया बड़ा बयान



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.