Today Completes 22 Years Of Kargil Vijay Diwas Rajnath Singh Will Pay Tribute To The Martyrs At The War Memorial


Kargil Vijay Diwas: देश आज कारगिल विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas) मना रहा है. 22 साल पहले आज ही के दिन भारत (India) ने पाकिस्तानी (Paakistan) सेना को करारी शिकस्त दी थी. इस मौके पर नई दिल्ली (New Delhi) स्थित वॉर मेमोरियल (National War Memorial) पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) समेत तीनों सेना के चीफ शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे. हर साल 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है.

दरअसल 1999 में पाकिस्तानी घुसपैठिए आतंकवादी और सैनिक कारगिल की पहाड़ियों में घुस आए थे. घुसपैठियो को खदेड़ने के लिए जबांज भारतीय सैनिकों ने ऑपरेशन विजय शुरू किया और एक-एक घुसपैठिए को मौत के घाट उतार दिया या भागने पर मजबूर कर दिया. 26 जुलाई 1999 ही वो दिन था जब भारतीय सेना ने कारगिल की पहाड़ियों को घुसपैठियों के चंगुल से पूरी तरह छुड़ा लिया और ऑपरेशन विजय के पूरी तरह से सफल होने की घोषणा की गई. कारगिल युद्ध को हुए 23 साल हो चुके हैं.

‘ऑपरेशन विजय’ में कई भारतीय सैनिकों की गई थी जान

हालांकि, ‘ऑपरेशन विजय’ के दौरान भारत के कई सैनिकों ने अपनी जान गंवा दी थी लेकिन वह एक इंच भी अपनी जमीन से पीछे नहीं हटे थे. आज करगिल विजय दिवस के मौके पर हर साल देश के वीर जवानों को याद किया जाता है और उनकी वीरता और साहस के किस्से सुनाए जाते हैं. 

आज भी हुआ युद्ध तो जीतेगा भारत ही- राजनाथ सिंह

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बीते दिन जम्मू में कारगिल विजय दिवस के मौके पर कहा था कि पीओके भारत का हिस्सा है. उन्होंने ये भी कहा कि, मैं विश्वास से कह सकता हूं कि अगर किसी विदेशी ताकत ने आज भी हम पर बुरी नजर डाली और युद्ध हुआ तो जीत भारत की ही होगी. 

यह भी पढ़ें.

President’s Oath-Taking Ceremony: समारोह में खड़गे की सीट को कांग्रेस ने बताया प्रोटोकॉल का उल्लंघन, सरकार बोली- बेवजह का विवाद

Maharashtra Politics: शिवसेना की बगावत ने कितनी बदली उद्धव ठाकरे की शख्सियत? जानिए



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.