Things You Shouldnt Do Or Search In Your Office Laptop, Otherwise You Will Regret Later


Office Laptop: आजकल लोग अधिकतर अपना काम लैपटॉप या कंप्यूटर पर करते हैं. कोरोना महामारी के बाद से बहुत सी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम के लिए लैपटॉप देना शुरू किया, जिससे जरूरत पड़ने पर कर्मचारी घर से भी काम कर सकें. ऐसे में, कई लोग अपना पर्सनल काम भी ऑफिस के लैपटॉप पर करने लगे हैं. आपको पता होना चाहिए कि ऑफिस का लैपटॉप यूज करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. अगर आप यह नहीं जानते हैं तो किसी दिन आपके सर पर जाने अनजाने से एक बिनबुलाई मुसीबत आ पड़ेगी. 

दूसरी नौकरी सर्च करने से बचे

कई लोग अपनी शिफ्ट के दौरान ही ऑफिस के लैपटॉप पर दूसरी नौकरी सर्च करते हैं. जबकि कुछ मामलों में आपके दफ्तर की IT Team आपके काम पर नजर रखती है. ऐसे में आपके द्वारा या आपका लैपटॉप जब किसी भी वजह से किसी अन्य व्यक्ति के हाथ में जाता है, तो टीम को पता लग सकता है कि आप दूसरी नौकरी ढूंढ रहे हैं. इसलिए ऑफिस के सिस्टम से जॉब सर्च करने या कहीं पर अपना बायोडाटा भेजने इन दोनों कामों से बचे.

निजी डाटा या फाइल सेव न करें

अक्सर देखा गया है कि बहुत सारे लोग अपने काम के दौरान ऑफिस के लैपटॉप में निजी दस्तावेजों या अपनी पर्सनल फाइलों को सेव कर देते हैं. जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा होने से आपकी पर्सनल चीजें लीक होने का खतरा बना रहता है.

गलत चैट न करें

बहुत सी कंपनियों में अपने ऐसे चैट प्रोग्राम होते हैं, जहां पर वो अन्य कर्मचारियों के साथ जुड़े रहते हैं. वहीं, कई लोग इस पर ग्रुप बनाकर ऑफिस के लोगों के साथ किसी की बुराई या गलत बातें करते हैं. ऐसी हरकतें करना भी गलत माना जाता है. इससे आप चुगली करने वालो की श्रेणी में आ सकते हैं.

आपत्तिजनक कॉन्टेंट सर्च न करें

कई बार लोग शिफ्ट के दौरान या छुट्टी के बाद ऑफिस के लैपटॉप में गूगल (Google) पर कुछ ऐसा कंटेट सर्च करते हैं, जो शर्मनाक होता है. वहीं कुछ लोग ऑफिस के लैपटॉप पर पोर्न देखने लग जाते हैं. बता दें, ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए. आपको किसी ऐसे लिंक को भी नहीं खोलना चाहिए जिससे आप मुसीबत में पड़ें. एक बार फिर से बता दें कि दफ्तर की आईटी (IT) टीम को यह जानकारी रहती है कि आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर क्या सर्च कर रहे हैं. इसलिए ऐसी कोई वेबसाइट सर्च ना करें, जिससे आप मुसीबत में पड़ जाएं.

 

IT Sector Job: इसलिए नौकरियां कम कर रहीं अमेजन, एपल, गूगल और मेटा जैसी कंपनियां



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.