Swine Flu Cases Increasing In Mumbai 105 Positive Cases So Far BMC Appeals People Be Alert Ann


Mumbai Swine Flu: मुंबई में स्वाइन फ्लू (Swine Flu) का कहर बढ़ता जा रहा है. अबतक स्वाइन फ्लू के 105 मरीज मिले हैं. इसे लेकर बीएमसी (BMC) ने नागरिकों को इस वायरस से सतर्क रहने की सलाह दी है. मॉनसून में कई बीमारियां जैसे की डेंगू, (Dengue) मलेरिया, लेप्टो जैसे बीमारियों से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़ती है लेकिन मुंबई (Mumbai) में  दो  साल के बाद स्वाइन फ्लू (Swine Flu) के मामले इतनी तेजी से बढ़ते नजर आ रहे है. 31 जुलाई तक मुंबई में स्वाइन फ्लू के 105 मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं 2021 में केवल 64 मामले दर्ज हुए थे और साल 2020 में केवल 44 मामले दर्ज हुए थे.

वायरल बीमारी के बढ़े मरीज

मुंबई के परेल इलाके की एक क्लिनिक में आजकल मरीजों की भीड़ ज्यादा देखी जा रही है. मुंबई में बढ़ते स्वाइन फ्लू के मामलों के कारण लोग आशंकित हैं और कई लोग सर्दी, बुखार से पीड़ित होते ही अस्पतालों के चक्कर लगा रहे हैं. डॉक्टर जीत संगोई ने एबीपी न्यूज को बताया कि मरीजों की इतनी संख्या रोज देखने को मिल रही है.अधिकतर लोग सर्दी-बुखार जैसे वायरल इन्फेक्शन से पीड़ित हैं. बच्चों में भी  हैंड, फुट और माउथ के रोग सामने आ रहे है.

डॉक्टर ने बताया कि स्वाइन फ्लू के मामले तब पहचाने जाते है जब मरीजों की तबियत वायरल से ज्यादा तकलीफदेह हो जाती है. ऐसे मरीजों को बड़े अस्पताल जाने की सलाह दी जाती है. एक मरीज अपनी बेटे के इलाज के लिए क्लिनिक पहुंचा था. उन्होंने बताया के उनके घर में एक सदस्य को स्वाइन फ्लू का संक्रमण हुआ तो घर के अन्य लोग भी इसकी चपेट में आ गए हैं.

महाराष्ट्र में अबतक मिले स्वाइन फ्लू के 501 मरीज 

25 जुलाई तक राज्य में स्वाइन फ्लू के कुल 142 मामले थे और अब इनकी संख्या बढ़कर 501 पहुंच गई है. जिसमें से मुंबई में 105, पुणे में 143, पालघर में 36, नाशिक में 68, नागपुर में 45, कोल्हापुर में 71, ठाणे में 6, कल्याण डोंबिवली में 27 स्वाइन फ्लू के मरीज मिले हैं और अबतक 27 लोगों की इस बीमारी से मौत हुई है.

स्वाइन फ्लू से निपटने के लिए बीएमसी की तैयारी

कस्तूरबा अस्पताल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट ने एबीपी न्यूज को बताया के कस्तूरबा अस्पताल में कोरोना के मरीज भर्ती हैं. स्वाइन फ्लू के मरीज भी हैं और इस अस्पताल में मंकीपॉक्स के मरीजों के लिए भी वार्ड बनाए गए हैं. फिल्हाल स्वाइन फ्लू के 10 मरीज अभी अस्पताल में भर्ती है.

उन्होंने बताया कि अस्पताल में स्वाइन फ्लू के मरीजों के लिए 48 बेड्स का खास एक वार्ड बनाया गया है. 28 बेड्स का खास वार्ड मंकीपॉक्स के मरीजों के लिए भी बनाया गया है. स्वाइन फ्लू के मामले अगर बढ़ते हैं तो अन्य सभी सरकारी अस्पतालों और बीएमसी अस्पतालों में स्वाइन फ्लू के मरीजों के लिए इंतजाम किए जाएंगे. 

वहीं, मुंबई के निजी अस्पतालों में भी स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. बॉम्बे अस्पताल के डॉक्टर गौतम भंसाली ने एबीपी न्यूज को बताया कि पिछले हफ्ते अस्पताल में  30 से 40 मरीज स्वाइन फ्लू के लक्षणों वाले मिले हैं. उन्होंने बताया कि बारिश के मौसम में आम बीमारियां होती है लेकिन इस बार स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या ज्यादा दिख रही है.

बॉम्बे अस्पताल के डॉक्टर गौतम भंसाली ने बताया कि पिछले दो सालों में स्वाइन फ्लू के मामले काफी कम थे लेकिन इस साल बढ़ते नजर आ रहे है. इसके पीछे की वजह मरीजों में इम्यूनिटी का कम होना हो सकता है. उन्होंने बताया कि हालांकि स्वाइन फ्लू बेहद गंभीर तरीके से लोगों पर प्रभावित नहीं कर रहा है.

ये भी पढ़ें:
CM Mamata Meets PM Modi: सीएम ममता बनर्जी ने पीएम मोदी से की मुलाकात

Covid-19: कहीं आप भी तो नहीं हैं लॉन्ग कोविड की समस्या से पीड़ित? स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.