Shivraj Singh Chouhan Says We Were Taught Freedom Because Of A Family, Revolutionaries Were Forgotten Ann | Madhya Pradesh: CM शिवराज का कांग्रेस पर तीखा तंज


भोपाल: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने शनिवार को भोपाल में आयोजित युवा पंचायत में नेहरू-गांधी परिवार पर हमला बोला.  कहा,  “हमें लंबे समय तक पढ़ाया गया कि आजादी एक खानदान की कोशिशों से मिली है. हमें लंबे समय तक क्रांतिकारियों के बारे में नहीं पढ़ाया गया. हम भूल गए लक्ष्मीबाई को, हम भूल गए तात्या टोपे को, आज बाल गंगाधर तिलक की जयंती भी है.” उन्होंने कहा, “यह बात आलोचना के लिए नहीं कह रहा हूं, इसमें सच्चाई है.”

चंद्रशेखर आज़ाद की जयंती पर आयोजित इस कार्यक्रम में युवा मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर को आना था पर मौसम की ख़राबी के कारण वो भोपाल आ नहीं पाए.

देश को आजादी अंग्रेजों ने सहज ही नहीं दी
मुख्यमंत्री ने कहा, “चंद्रशेखर आजाद की मातृभूमि के प्रति ऐसी भक्ति  थी की 14 साल की उम्र में उन्हें 15 बेंत मारने की सजा हुई तो हर बेंत पड़ने पर उन्होंने दर्द से चीखने की बजाय ‘भारत माता की जय’ के नारे बुलंद किए. देश को आजादी अंग्रेजों ने सहज ही नहीं दे दी, बल्कि अनगिनत देशभक्त क्रांतिकारियों ने अपना जीवन न्यौछावर कर दिया. क्रांतिकारियों को फांसी की सजा दी जाती, तो वह फांसी के फंदे पर ऐसे चढ़ जाते, जैसे कोई पुरस्कार लेने जा रहे हों.”

सीएम ने कहा, “मेरे मन की वेदना है कि आजादी के बाद इतिहास में सिर्फ एक खानदान को ही महिमामंडित किया गया. देश को स्वतंत्र कराने वाले शहीदों को विस्मृत करने की कोशिश की गई.”

मध्य प्रदेश की नई युवा नीति तैयार की जाएगी
शिवराज सिंह चौहान ने कार्यक्रम में आए युवाओं से कहा, “आपके सुझाव और भागीदारी से मध्य प्रदेश की नई युवा नीति तैयार की जाएगी. उसकी टाइमलाइन भी मैं तय कर रहा हूं. 12 जनवरी को ‘युवा दिवस’ स्वामी विवेकानंद जी के जन्मदिन पर प्रदेश में लागू कर दिया जाएगा.”
मुख्यमंत्री ने कहा, “यह युवा पंचायत अब प्रतिवर्ष 2-3 दिन की जाएगी. एक प्लेटफॉर्म कि जिसमें युवाओं के सुझाव आते रहे. इसलिए मध्यप्रदेश में एक राज्य युवा सलाहकार परिषद (Youth Advisory Council) का गठन किया जाएगा.”

यह भी पढ़ें

Teacher Recruitment Scam: क्या है शिक्षक भर्ती घोटाला? जिसने पश्चिम बंगाल की राजनीति में ला दिया भूचाल

Yasin Malik Hunger Strike: तिहाड़ जेल में भूख हड़ताल पर बैठा अलगाववादी नेता यासीन मलिक, कर रहा है यह मांग



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.