Russia-Ukraine War, North Korea Will Sent One Lakh Volunteer For Help Russia


North Korea on Russia-Ukraine War- रूस- यूक्रेन के बीच हो रहे युद्ध को पांच महीने से ज्यादा हो गया है. दोनों देशों के सैनिक मारे जा रहे हैं. कई अनुमान के मुताबिक रूस के हर रोज 100 सैनिकों की जान जा रही है. इसी बीच उत्तर कोरिया ने रूस को एक लाख सैनिक देगा. यह दावा और कोई नहीं बल्कि रूसी मीडिया कर रही है. ‘न्यूयॉर्क पोस्ट’ ने रूस के टेलीविजन चैनल ‘रशियन चैनल वन’ का हवाला देते हुए यह दावा किया है. न्यूयॉर्क पोस्ट ने बताया कि टॉक शो होस्ट इगोर कोरोटचेंको ने कहा कि ऐसी रिपोर्ट आ रही कि 1 लाख उत्तर कोरियाई लोग युद्ध में भाग लेने आ रहे हैं.

उत्तर कोरिया द्वारा रूस की मदद के लिए एक लाख सैनिक भेजने की रिपोर्ट तब आ रही तब रूस यूक्रेन की राजधानी कीव समेत कई प्रमुख हिस्सों पर कब्जा करने में असफल रहा है. कई रिपोर्ट्स में तो यह भी दावा किया जा रहा कि युद्ध में रूस के 15 से 25 हजार लोग मारे जा चुके हैं. इगोर कोरोटचेंको ने उन रिपोर्ट्स की ओर भी इशारा किया जिसमें कि रूस ने अपने कब्जे में लिए गए डोनबास शहर को संघर्ष नें हुए नुकसान की मरम्मत के लिए बिल्डर देने को कहा है.

रूस ने क्या कहा? 

उत्तर कोरिया में तैनात रूसी राजदूत अलेक्जेंडर मात्सगोरा ने जुलाई में एक इंटरव्यू दिया था. अलेक्जेंडर ने कहा था कि कोरियन बिल्डरर्स काफी काफी योग्य, मेहनती और सबसे मुश्किल परिस्थितियों में काम करने के लिए तैयार हैं. उत्तर कोरिया के बिल्डर डोनबास में नष्ट हुए बुनियादी ढांचे के निर्माण में महत्वपूर्ण हिस्सा होंगे. बता दें कि रूस औऱ यूक्रेन के बीच युद्ध 24 फरवरी को शुरू हुआ था. इसके बाद से दोनों देश में संघर्ष चल रहा है. जहां पश्चिमी देश जैसे की अमेरिका, ब्रिटेन आदि यूक्रेन के पक्ष में है. दूसरी तरफ भारत ने रूस और यूक्रेन शांति और बातचीत के जरिए मुद्दा सुलझाने को कहा है.

यह भी पढ़ें: 

Defence News: रूस-यूक्रेन युद्ध से सीख लेकर भारत सतर्क, भारतीय सेना ने अपने कम्युनिकेशन सिस्टम को किया मजबूत

Russia-Ukraine War: दुनिया पर मंडराया वैश्विक मंदी का खतरा, जानिए ताइवान को लेकर अमेरिका-चीन ने कैसे बढ़ाई टेंशन



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.