क्या है R.I.P. का मतलब ? rip full form in hindi

R.I.P की संपूर्ण जानकारी

rip full form in hindi
rip full form in hindi

दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं rip full form in hindi और साथ ही साथ आपको यह भी बताएंगे कि क्यों किसी के स्वर्गवास या किसी की मौत हो जाने के बाद उसकी कब्र के ऊपर RIP लिखा जाता है।

आपने अक्सर R.I.P. का शब्द अपने दोस्तों, रिश्तेदारों या खास करके सोशल मीडिया पर सुना और पढ़ा होगा, आजकल इस शब्द का सोशल मीडिया पर खूब ज्यादा प्रयोग किया जाता है और आपने भी इस बात को देखा होगा कि जब भी सोशल मीडिया पर कोई पोस्ट आती है कि किसी का देहांत हो गया है तो लोग उस पोस्ट के कमेंट बॉक्स में rip का कमेंट पोस्ट करते हैं, पर क्या आप जानते हैं कि आर आई पी का क्या मतलब होता है और क्यों किसी के देहांत हो जाने के बाद rip बोला जाता है और इसे क्यों किसी के कब्र के ऊपर rip लिखा जाता है।

तो आइए सबसे पहले यह जान लेते हैं rip full form in hindi आखिर होता क्या है और इसे क्यों किसी के गुजर जाने के बाद इस्तेमाल किया जाता है।

यह भी पढ़े :- ICU full form in hindi.

Rip full form in Hindi

RIP full form in hindi
RIP full form

आपकी जानकारी के लिए बता दें r.i.p. का फुल फॉर्म होता है Rest In Peace. अक्सर इस शब्द का प्रयोग किसी के गुजर जाने या देहांत हो जाने के बाद उसके आत्मा की शांति के लिए बोला जाता है। अगर rip यानी rest in peace को हम हिंदी भाषा में जानने की कोशिश करें तो इसे हमें दो भागों में समझना होगा सबसे पहले Rest का मतलब होता है आराम और Peace का मतलब हिंदी में होता है शांति इसीलिए आर RIP का हिंदी में मतलब होता है आपकी आत्मा को शांति मिले।

वास्तव में RIP की शुरुआत पूरे दुनिया में सबसे पहले ईसाई धर्म के लोगों द्वारा की गई थी,  जैसा की आप जानते ही होंगे की इसाई धर्म में किसी के गुजर जाने या देहांत हो जाने के बाद ईसाई धर्म के लोग उन्हें दफनाते हैं और दफनाने के बाद उनके कब्र के ऊपर एक बड़ा सा पत्थर रखा जाता है जिसमें मरने वाले का नाम, उसकी जन्मतिथि और उसकी देहांत की तिथि लिखी जाती है और इन सब के ऊपर लिखा जाता है r.i.p. जिसमें उनके प्रियजन उन्हें संबोधित करते हैं कि आपकी आत्मा को शांति मिले यानी Rest In Peace.

अब तक तो आप समझ ही गए होंगे कि Rip full form in Hindi क्या होता है और इसे किस लिए इस्तेमाल किया जाता है आइए अब यह जान लेते हैं कि इस वाक्य की शुरुआत असल में कहां से हुई थी।

यह भी पढ़े :- TRP meaning in hindi.

RIP शब्द की शुरुआत कहां से हुई थी, Rip full form in Hindi

RIP kya hai

अब आप सबके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि RIP शब्द की उत्पत्ति यानी शुरुआत कहां से हुई और किसने इसे सबसे पहले इस्तेमाल किया। इस शब्द की शुरुआत सबसे पहले इटली, Italy में हुई थी। जैसा कि इस लेख की शुरुआत में हमने आपको बताया इस शब्द का सबसे ज्यादा इस्तेमाल की ईसाई धर्म के लोगों द्वारा किया जाता है और इटली में भी ईसाई धर्म के लोगों की संख्या काफी अधिक है और इस शब्द का प्रयोग आज से हजारों साल पहले इटली में किया गया था।

पर शुरुआती दौर में जब इटली में इस शब्द का प्रयोग किया जाता था तब RIP का फूल फॉर्म Rest in Peace नहीं हुआ करता था क्योंकि लैटिन भाषा के अनुसार rip का अर्थ है Requiescat In Peace.

पर जैसे-जैसे समय बीतता गया और इटली में रहने वाले ईसाई धर्म के लोग इटली से बाहर दूसरे देश में जाकर रहने लगे और वहां की भाषा अंग्रेजी का उपयोग करने लगे तब Rip का full form रेस्ट इन पीस बेहद ज्यादा चर्चा में आया और तब से लेकर आज तक इसी का इस्तेमाल किया जा रहा है.

क्योंकि यह बात आप भी जानते होंगे की पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा जिस भाषा को बोला और लिखा जाता है वह है अंग्रेजी और हर कोई आजकल इस भाषा को समझता है और बोलता है। इसलिए इस शब्द का प्रचलन अंग्रेजी में पूरी दुनिया में किया जाता है।

RIP शब्द से दी जाती है श्रद्धांजलि

जैसा कि हम सब जानते हैं कि हर धर्म में जब भी किसी का देहांत हो जाता है तब उस धर्म के रीति-रिवाजों के अनुसार उनको श्रद्धांजलि दी जाती है। उदाहरण के तौर पर जब भी हमारे हिंदू धर्म में या समाज में किसी का स्वर्गवास हो जाता है तो हम उनकी आत्मा को श्रद्धांजलि देने के लिए शांति सभा और प्रार्थना सभा का आयोजन करते हैं और उन सभाओं के जरिए हम गुजरे हुए व्यक्ति की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करते हैं।

ठीक उसी प्रकार ईसाई धर्म जब किसी का स्वर्गवास हो जाता है तो उसके पार्थिव शरीर को दफनाने के बाद उस कब्र के ऊपर एक बड़ा सा पत्थर रखा जाता है और श्रद्धांजलि के तौर पर उनके नाम के ऊपर RIP यानी rest in peace लिखा जाता है और श्रद्धांजलि दी जाती है ताकि गुजरे हुए व्यक्ति के आत्मा की शांति मिले।

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज के हमारे इस लेख में हमने आप सबको जानकारी दी कि rip full form in hindi क्या होता है और इसे किस लिए इस्तेमाल किया जाता है. इस पोस्ट के जरिए हमने आपको इस बात की भी जानकारी दी कि इस शब्द की उत्पत्ति कहां से हुई और उसे सबसे ज्यादा कहां इस्तेमाल किया जाता है पर मेरा आप सब से एक निवेदन है कि यह शब्द अत्यंत संवेदनशील शब्द है और कभी भी किसी जीवित व्यक्ति के लिए इस शब्द का प्रयोग मजाक में भी ना करें क्योंकि आपके इस मजाक से सामने वाले की भावनाओं को कहीं ज्यादा ठेस पहुंच सकती है और इसे अशुभ भी माना जाता है इसलिए मजाक से भी कभी भी इस शब्द का प्रयोग किसी जीवित व्यक्ति के लिए कृपया करके ना करें।

और अगर आप सबको हमारे यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के और रिश्तेदारों के जानकारी के लिए सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूलें और हमारे वेबसाइट के साथ जुड़कर हमारे परिवार का हिस्सा बने।

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: