Parliament Session Suspension Of 23 MPs Over 3 Days Highest In Recent History Of Rajya Sabha


Parliament Monsoon Session: संसद के मानसून सत्र के दौरान शुक्रवार का दिन भी सांसदों के हंगामे की भेंट चढ़ गया. शोर शराबा और हंगामे की वजह से सदन में फिर कोई चर्चा नहीं हो पाई. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को ‘राष्ट्रपत्नी’ कहने वाले बयान पर कांग्रेस (Congress) बैकफुट पर है. भारी हंगामे के बाद पहले दोनों सदनों को 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया था. बाद में फिर हंगामा शुरू होने के बाद राज्यसभा (Rajya Sabha) और लोकसभा (Lok Sabha) दोनों सदनों की कार्यवाही को सोमवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया. इस बीच राज्यसभा और लोकसभा से कई सांसदों (MPs) को निलंबित किया जा चुका है. गुरुवार को राज्यसभा में विपक्ष के 3 और सांसदों को निलंबित कर दिया गया. 

सदन में आसन के सामने आकर हंगामा और नारेबाजी करने की वजह से आम आदमी पार्टी (AAP) के सुशील गुप्ता समेत तीन सांसदों को सस्पेंड कर दिया गया था, जिसके बाद राज्यसभा में सस्पेंड होने वाले सदस्यों की संख्या 23 हो गई है.

3 दिन में 23 सांसदों का निलंबन बना इतिहास

राज्यसभा में इस सत्र में अब तक 23 सांसदों को निलंबित किया जा चुका है, जो अपने आप में एक इतिहास है. लोकसभा और राज्यसभा से अब तक विपक्ष के कुल 27 सांसदों को सस्पेंड किया जा चुका है. इस निलंबन को लेकर विपक्षी सांसदों 50 घंटे का धरना भी दिया. कई सांसदों ने गर्मी और मच्छरों के प्रकोप के बीच संसद परिसर में ही रात गुजारी. गुरूवार को आम आदमी पार्टी के सुशील गुप्ता, संदीप पाठक और एक अन्य विपक्षी सांसद अजीत भुईयां को निलंबित कर दिया गया था. तीन दिनों में 23 सांसदों का निलंबन संसद के हालिया इतिहास में सबसे अधिक बताया जा रहा है.

किस पार्टी के कितने सांसद हुए सस्पेंड

• टीएमसी- 7
• डीएमके – 6
• टीआरएस- 3
• माकपा-2
• भाकपा-1
• आम आदमी पार्टी- 3
• निर्दलीय-1

संसद परिसर में निलंबित सांसदों ने दिया धरना

लोकसभा (LoK Sabha) से सस्पेंड कांग्रेस के 4 सांसद भी संसद परिसर में धरने में शामिल रहे. संसद भवन परिसर में राज्यसभा (Rajya Sabha) के 23 और लोकसभा के 4 सांसदों का धरना गुरुवार रात भी जारी रहा. सांसदों को रातभर गांधी मूर्ति के सामने मच्छरदानी लगाकर सोते देखा गया. यहां धरने पर बैठे सांसदों के लिए खाने से लेकर अन्य जरूरी इंतजाम किए गए थे. निलंबन के खिलाफ 50 घंटे तक चलने वाला ये धरना शुक्रवार को दोपहर 1 बजे समाप्त हो गया.

ये भी पढ़ें:

Rashtrapatni Row: ‘राष्ट्रपत्नी विवाद’ के बीच स्मृति ईरानी और अमित शाह की राष्ट्रपति मुर्मू से मुलाकात, अधीर रंजन को नहीं मिला वक्त

Adhir Ranjan Statement: राष्ट्रपति पर बयान को लेकर बुरे फंसे अधीर रंजन चौधरी, अब महिला आयोग ने भी किया तलब



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.