Pakistani Woman Sakina Bibi Search For Brother Gurmail Singh Grewal Separated From Family During Partition ANN


Pakistan Sakina Track Brother Gurmail Singh: देशभर के अखबारों में पाकिस्तान की रहने वाली सकीना और पंजाब के लुधियाना के रहने वाले गुरमेल सिंह ग्रेवाल (Gurmail Singh Grewal) सुर्खियों में बने हुए हैं. दरअसल भारत-पाकिस्तान (India Pakistan Partition) के बीच जब बंटवारा हुआ तो गुरमेल सिंह की मां पाकिस्तान चली गई, जिसके बाद उनके घर एक बेटी ने जन्म लिया. इस बेटी का नाम सकीना (Sakina) रखा गया था. अब जब गुरमेल सिंह 72 साल के हो गए हैं तो उनकी बहन ने उनसे मिलने की इच्छा जताई है. इसे लेकर पाकिस्तान के एक यूट्यूबर (YouTuber) की ओर से उनके वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल की गई, जिसके बाद आगे लिंक जुड़ते गए.

पंजाब के लुधियाना के गांव जस्सोवाल (Jassowal) में गुरमेल सिंह ग्रेवाल तक यह बात पहुंच गई और उन्होंने बताया कि हां वह मेरी बहन है, लेकिन उसका जन्म पाकिस्तान में हुआ है.

गुरमेल सिंह ने बहन से मिलने की जताई इच्छा

पंजाब के लुधियाना के गांव जस्सोवाल में रहने वाले गुरमेल सिंह ने अपनी बहन से मिलने की इच्छा जताई है. उन्होंने जब एबीपी न्यूज के संवाददाता से बात की तो उनकी आंखों में आंसू तक आ गए. उन्होंने कहा कि मैं काफी उत्साहित हूं. उन्होंने कहा कि उनकी बहन का जन्म मेरे जन्म के कई साल बाद हुआ और वो भी पाकिस्तान में हुआ, लेकिन उसके लिए फिर भी मेरे दिल में जगह है. उन्होंने बताया कि इसके लिए गांव वासियों की ओर से मिलकर मेरा पासपोर्ट भी बनने के लिए दे दिया गया है. हालांकि उम्र का तकाजा और चलने फिरने में परेशानी होने की वजह से गुरमेल सिंह खुद भी बीमारियों से जूझ रहे हैं, लेकिन उन्होंने कहा कि अगर मुझे वहां जाना पड़ा तो वह पीछे नहीं हटेंगे. उन्होंने कहा कि मेरी बहन का अभी ऑपरेशन हुआ है और वह अभी वापस नहीं आ सकती.

गुरमेल की पत्नी ने जताया ऐतराज

उधर, दूसरी ओर गुरमेल सिंह की पत्नी रघुवीर कौर ने कहा है कि वह उनको पाकिस्तान भेजने से डरे हुए हैं. उन्होंने कहा कि उनकी बहन कौन है और कहां से आई, इसके बारे में कभी भी उनके ससुर ने उनको नहीं बताया. शादी से पहले भी इस बात का कोई जिक्र नहीं किया गया था. गुरमेल की पत्नी ने बताया कि वह उनको पाकिस्तान नहीं जाने देंगे. यहां तक कि अगर सकीना पंजाब लुधियाना आकर अपने भाई से मिलना चाहती है तो उस पर भी उनको आपत्ति है क्योंकि वह इनके परिवार से है या नहीं, इसके बारे में उनको कोई जानकारी नहीं है. पत्नी ने कहा कि हम अपने भारत देश के साथ हैं. चीन और पाकिस्तान भारत के लिए क्या करते रहे हैं, वह सब जानते हैं. इस वजह से वह इसके समर्थन में नहीं हैं.

परिवार की आर्थिक हालत खराब

गुरमेल सिंह ग्रेवाल (Gurmail Singh Grewal) के परिवार की आर्थिक हालत काफी खराब है. उनके गांव वासी बताते हैं कि उनकी एक ही बेटी है, जो बीमार रहती है. इसके अलावा गुरमेल भी कोई काम नहीं कर पाते हैं. सिर्फ उनकी पत्नी ही छोटा मोटा काम करके अपने परिवार का गुजारा चला रही हैं. उन्होंने बताया कि पूरे गांव की ओर से मिलकर गुरमेल सिंह का पासपोर्ट बनाया गया है. उन्होंने यह भी बताया कि अगर जरूरत पड़ी तो वह सभी पैसे इकट्ठे करके परिवार को देंगे और अगर सबकी सहमति होगी तो वह गुरमेल सिंह को पाकिस्तान (Pakistan) भेजने के लिए भी उनकी पूरी मदद करेंगे.

ये भी पढ़ें:

Pakistan News: क्या पाकिस्तान में कुछ बड़ा होने वाला है? जानिए बीते 72 घंटों का पूरा घटनाक्रम

Arpita Mukherjee Health: ईडी हिरासत में फूट-फूटकर रोई अर्पिता मुखर्जी, अब अस्पताल में बेहोश होकर गिरी

 



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.