NITI Aayog Member VK Paul Said No Need To Panic About Monkeypox Take Precautions | Monkeypox पर बोले नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल


NITI Aayog on Monkeypox: दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के बाद मंकीपॉक्स (Monkeypox) तेजी से फैलता नजर आ रहा है. जिसके अब तक 4 मामले भारत (India) में भी दिखाई दिए हैं. फिलहाल इस पर नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल (NITI Aayog member VK Paul) का कहना है कि भारत में मंकीपॉक्स (Monkeypox in India) के मामलों से घबराने की जरूरत नहीं है. उनका कहना है कि सरकार ने इस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं.

मंकीपॉक्स के मामलों को देखते हुए नीति आयोग के स्वास्थ्य सदस्य डॉ वीके पॉल का कहना है कि किसी भी तरह की घबराहट की कोई जरूरत नहीं है, लेकिन मंकीपॉक्स को लेकर हमारे देश और समाज को सतर्क रहने की जरूरत है. उनका कहना है कि देश में मंकीपॉक्स के चार मामले सामने आने के बाद भारत अलर्ट पर है, जबकि कई अन्य देशों में संक्रमण की संख्या बढ़ती जा रही है.

भारत में मंकीपॉक्स की स्थिति 

डॉ वीके पॉल के अनुसार फिलहाल भारत में मंकीपॉक्स को लेकर अभी स्थिति नियंत्रण में है, ऐसे में किसी प्रकार से चिंता करने या फिर घबराने का कोई कारण ही नहीं है. उनका कहना है कि मंकीपॉक्स के मामलों की जांच के लिए हमारी डिजीज सर्विलांस सिस्टम को और अधिक सक्रिय किया गया है. उन्होंने कहा कि मंकीपॉक्स के मामलों का पता लगाने के लिए लैब्स तैयार की जा रही हैं. डॉ वीके पॉल के अनुसार देश में मंकीपॉक्स मामलों की जांच के लिए 15 लैब्स को तैयार किया जा चुका है.

भारत में अब तक सामने आए कुल चार मामले

डॉ वीके पॉल का कहना है कि मंकीपॉक्स से फैलने वाले किसी भी प्रकार के प्रकोप को रोकने के लिए केंद्र, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के बीच चर्चा हो रही है. उनके अनुसार अगर किसी में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखाई देते हैं तो उसे इलाज के लिए अस्पताल जाना चाहिए. जिसे लेकर पहले ही दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं.

नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल (NITI Aayog member VK Paul) के मुताबिक भारत में मंकीपॉक्स (Monkeypox in India) के अभी तक चार मामले सामने आए हैं और एक संदिग्ध मामले की भी जांच की जा रही है. वहीं दुनिया भर के 75 देशों में लगभग 16 से 17,000 मंकीपॉक्स(Monkeypox) के मामले देखने को मिले हैं. जिसमें कथित तौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका में मंकीपॉक्स (Monkeypox in USA) के मामलों की संख्या 3,487 हो गई है.

इसे भी पढ़ेंः
Monsoon Session: राज्यसभा से विपक्ष के 19 सांसद निलंबित, सरकार ने कहा- वित्त मंत्री के आते ही कराएंगे महंगाई पर चर्चा

National Herald Case: सोनिया गांधी से आज 6 घंटे हुई पूछताछ, ED ने कल फिर बुलाया



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.