National Herald Case The Matter Of Questioning Sonia Resonated In Lok Sabha And Rajya Sabha Parliament Proceedings Could Not Go On ANN


National Herald Case: आज सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से ईडी (ED) की पूछताछ के ख़िलाफ़ कांग्रेस (Congress) का प्रदर्शन संसद के भीतर से शुरू हुआ. कांग्रेस ने पहले लोकसभा में हंगामा किया जिसके चलते लोकसभा (Lok Sabha) की कार्यवाही सुबह 11 बजे शुरू होते ही स्थगित हो गई. इसके बाद लोकसभा और राज्यसभा के सभी कांग्रेस सांसद संसद की गांधी प्रतिमा पर इकट्ठा हो कर ज़ोरदार ढंग से ‘ईडी की दादागिरी’, ‘सरकार की दादागिरी’ और ‘मोदी की दादागिरी’ के नारे लगाने लगे. लोकतंत्र की हत्या बंद करो के भी नारे लगे.

राहुल गांधी के साथ कांग्रेस का मार्च

संसद परिसर में गांधी प्रतिमा पर चल रहे कांग्रेस के प्रदर्शन में कुछ देर बाद कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी शामिल हुए. राहुल गांधी के आने के बाद गांधी प्रतिमा से कांग्रेस सांसदों का मार्च शुरू हुआ जिसमें सबसे आगे राहुल गांधी मौजूद थे. राहुल गांधी के आगे एक पोस्टर भी था जिसमें लिखा था- स्टॉप मिसयूज़ ऑफ़ ईडी. 

राष्ट्रपति को ज्ञापन देने से पहले राहुल गांधी हिरासत में 

राहुल गांधी की अगुवाई में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को ज्ञापन देने के लिए संसद परिसर से मार्च करते हुए कांग्रेस सांसदों का क़ाफ़िला जैसे ही विजय चौक पहुंचा वहां तैनात पुलिस ने मौजूद तमाम सांसदों को हिरासत में लेना शुरू किया. राहुल गांधी वहीं जमे रहे और कहा कि हम राष्ट्रपति को ज्ञापन देने जा रहे हैं. आप हमें कैसे रोक सकते हैं. ये हम सांसदों का लोकतांत्रिक अधिकार है लेकिन क़रीब 45 मिनट के हंगामे के बाद पुलिस में राहुल गांधी को भी हिरासत में ले कर बस में बिठा लिया. 

गुजरात में ज़हरीली शराब मामले पर आप का प्रदर्शन 

गुजरात में ज़हरीली शराब से हुई 27 लोगों की मौत पर आम आदमी पार्टी के सांसदों ने शोक जताने के साथ संसद परिसर में तख़्तियां ले कर प्रदर्शन भी किया. आप सांसद संजय सिंह ने कहा कि जब गुजरात में शराब पर प्रतिबंध है तो वहां शराब का धंधा कैसे चल रहा है. गुजरात में फ़ेल होने के कारण ही बीजेपी दिल्ली में केजरीवाल की आबकारी नीतियों का विरोध कर रही है.

लोकसभा के निलम्बित कांग्रेस सांसदों ने फाड़ा नोटिस 

संसद परिसर की गांधी प्रतिमा के सामने कांग्रेस से निलम्बित मनिकम टैगोर सहित चारों सांसदों ने भी अपने निलम्बन के ख़िलाफ़ प्रदर्शन किया. प्रदर्शन के दौरान इन सांसदों ने लोकसभा के उस नोटिस को फाड़ कर हवा में उछाल दिया जिसमें उनके ऊपर सदन में आने सम्बंधी प्रतिबंध लगाए गए हैं.

यह भी पढ़ें.

Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट ने पूछा वित्त आयोग से सवाल- ‘क्या कर्ज़ में डूबे राज्यों में मुफ्त की योजनाओं पर अमल रोका जा सकता है?’

National Herald Case Live: ‘हमें गिरफ्तार करके भी कभी चुप नहीं करा पाओगे..’, हिरासत में लिए जाने के बाद राहुल का केन्द्र पर हमला



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.