National Herald Case Sonia Gandhi Questioned By ED Rahul Gandhi Arrested During Congress Protest Know All Details | National Herald Case: सोनिया गांधी को ED ने फिर बुलाया, कई घंटों की हिरासत के बाद पुलिस ने राहुल गांधी को छोड़ा


National Herald Case: नेशनल हेराल्ड से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से ईडी (ED) ने आज दूसरे दौर की पूछताछ की. इस दौरान कांग्रेस (Congress) की तरफ से जोरदार प्रदर्शन (Protest) भी किया गया. पुलिस ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को हिरासत में भी लिया. सोनिया गांधी को कल फिर से पूछताछ के लिए बुलाया गया है. जानिए कांग्रेस नेता की पेशी से जुड़ी बड़ी बातें. 

  1. ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को आज के लिए तलब किया था. सोनिया गांधी सुबह करीब 11 बजे अपने बच्चों, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ ईडी कार्यालय पहुंचीं. 
  2. कांग्रेस नेता दोपहर करीब ढाई बजे प्रवर्तन निदेशालय कार्यालय से निकलीं. उनसे तीन घंटे तक पूछताछ की गई. दोपहर तीन बजे वे फिर से ईडी के दफ्तर पहुंचीं. इसके बाद करीब 3 घंटे तक और पूछताछ हुई. 
  3. पूछताछ के विरोध में कांग्रेस की तरफ से प्रदर्शन किया गया. पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी के कई सांसदों को दिल्ली पुलिस ने विजय चौक पर हिरासत में लिया. 
  4. कांग्रेस नेता इस मामले पर राष्ट्रपति का ध्यान आकर्षित करने के लिए राष्ट्रपति भवन की ओर मार्च करने के लिए विजय चौक पर एकत्र हुए थे. इस दौरान देश भर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के धरना प्रदर्शन किए. 
  5. कांग्रेस के प्रदर्शन के दौरान हिंसा भी देखने को मिली. कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने नागपुर में जीपीओ चौक पर एक कार को आग के हवाले कर दिया. वहीं दिल्ली में भी एक बाइक में आग लगाने की सूचना मिली. दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी एसपी हुड्डा ने बताया कि पुलिस ने पर्याप्त इंतजाम किए थे. क्लेरिजेस होटल के पास एक निजी मोटरसाइकिल में आग लगाने की घटना की सूचना मिली थी. 57 सांसदों सहित कुल 259 लोगों को हिरासत में लिया गया.
  6. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने ट्वीट करके पीएम मोदी पर निशाना भी साधा. उन्होंने कहा कि, “देश के ‘राजा’ का हुक्म है- जो बेरोजगारी, महंगाई, गलत जीएसटी, अग्निपथ पर सवाल पूछेगा- उसे कारागृह में डाल दो. भले ही मैं अभी हिरासत में हूं, भले ही देश में अब जनता की आवाज उठाना जुर्म हो, लेकिन वो हमारा हौसला कभी नहीं तोड़ पाएंगे.”
  7. करीब 6 घंटे की पूछताछ के बाद सोनिया गांधी ईडी दफ्तार से निकलीं. इससे पहले वे गुरुवार को इस मामले में ईडी के सामने पेश हुई थी तब करीब दो घंटे तक उनसे पूछताछ की गई थी. कई घंटों तक हिरासतमें रखने के बाद पुलिस ने राहुल गांधी को छोड़ दिया.
  8. दो दिनों की पूछताछ में अब तक कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से करीब 55 सवाल पूछे गए हैं उनसे ऐसे ही सवाल पूछे गए जो राहुल गांधी से पूछे गए थे. सूत्रों ने ये जानकारी दी. 
  9. सोनिया गांधी के साथ उनकी बेटी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका के एजेंसी के कार्यालय में थीं. अधिकारियों ने कहा कि प्रियंका ईडी कार्यालय के दूसरे कमरे में थीं, ताकि जरूरत पड़ने पर वह अपनी मां से मिल सकें और उन्हें दवाएं या चिकित्सा सहायता मुहैया करा सकें. प्रियंका पिछले हफ्ते भी अपनी मां के साथ गई थीं और उन्हें पूछताछ कक्ष से दूर एजेंसी के प्रवर्तन भवन मुख्यालय में रहने की इजाजत दी गई थी.
  10. ईडी (ED) ने नेशनल हेराल्ड मामले में पूछताछ के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को कल यानि बुधवार को फिर बुलाया है. कल उनसे तीसरे दौर की पूछताछ होगी.

ये भी पढ़ें- 

Congress Protest: नागपुर में कांग्रेस के प्रदर्शन के दौरान स्क्रैप गाड़ी लाकर जलाई गई? पुलिस ने शुरू की जांच

National Herald Case: संजय राउत बोले- सोनिया गांधी को किया जा रहा प्रताड़ित, पीएम मोदी पर कसा ये तंज



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.