Mustafa Ibn Jameel A 27 Year Old Kashmiri Man Writes Quran On 500 Meter Paper Creates World Record


Mustafa Ibn Jameel World Record On Quran: कश्मीर के 27 साल के कैलीग्राफर (Calligrapher) मुस्तफा-इब्न-जमील (Mustafa-Ibn-Jameel) ने सात महीने में 500 मीटर स्क्रॉल पर पवित्र कुरान लिखकर एक नया विश्व रिकॉर्ड बना डाला है. फ्रंटीयर गुरेज (Gurez) के तुलैल इलाके के रहने वाले जमील ने बीते साल इस प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू किया था. उनकी लगातार मेहनत का नतीजा ये हुआ कि वो कुरान (Quran) लेखन में दुनिया पर छा गए. उनकी उपलब्धि को लिंकन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (The Lincoln Book of Records) में दर्ज किया गया है. लिंकन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इसका उल्लेख किया है. 

जमील ने खास इंक से लिखी कुरान

27 साल के मुस्तफा-इब्न-जमील  कश्मीर के बांदीपोरा (Bandipora) जिले की गुरेज के रहने वाले हैं. उनका कहना है कि अक्षरांकन (Calligraphy) के लिए खास कला पेपर की व्यवस्था करने में उन्हें दो महीने लगे. जमील बताते हैं कि बड़ी मशक्कत के बाद यह पेपर उन्हें दिल्ली की एक फैक्टरी से मिला, क्योंकि बाजार में उन्हें यह नहीं मिल पाया था. इसके साथ ही जमील को कैलीग्राफी के लिए खास इंक का इंतजाम भी करना पड़ा. इसके बाद उन्होंने कुरान लिखना शुरू किया. जमील ने बताया कि वह इस साल जून में पूरी कुरान स्क्रॉल पेपर पर लिख पाए. जिस कागज पर जमील ने कुरान लिखी है, उसकी चौड़ाई 14.5 इंच और लंबाई 500 मीटर है. जमील के मुताबिक उनका यह पूरा प्रोजेक्ट दिल्ली में पूरा किया गया. उन्होंने बताया कि इस काम में करीब ढाई लाख रुपये खर्च हुए. 

कुरान के लिए सीखी कैलीग्राफी

जमील ने कहा कि उनकी दिली इच्छा थी कि वह कुरान (Quran) लिखें और इसके लिए अपनी लिखाई में सुधार लाने के वास्ते उन्होंने अक्षरांकन (Calligraphy) कला सीखी. उन्होंने बताया, ‘‘ पेपर के किनारों का डिजाइन करने में करीब एक महीने का समय लगा. इसे मैंने करीब 13 लाख बिंदियों से डिजाइन किया. इसके बाद कागज के पूरे रोल पर लेमिनेशन किया गया.’’  उन्होंने कहा कि इस कार्य में उनके परिवार ने भी उनका भरपूर सहयोग किया. जमील ने बताया कि वह इस कला को आगे बढ़ाना चाहते हैं और कई अन्य प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं. हालांकि, उन्होंने इसके बारे में अधिक जानकारी साझा नहीं की.

 

कश्मीरी फोटो जर्नलिस्ट ने ट्वीट किया वीडियो

इस बीच, कश्मीरी फोटो जर्नलिस्ट बासित ज़गर (Basit Zargar) ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो ट्वीट किया. इस वीडियो में 500 मीटर के पेपर लिखी पूरी कुरान लिखी दिखाई जा रही है. वीडियो को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा, “27 साल के कश्मीरी कैलीग्राफर मुस्तफा-इब्न-जमील ने सात महीने में 500 मीटर स्क्रॉल पर पवित्र कुरान लिखकर विश्व रिकॉर्ड तोड़ा है.” इस वीडियो ने लोगों को चौंका दिया है. उनका यह वीडियो 12 हजार से अधिक बार देखा गया है.

ये भी पढ़ेंः

क्या इस्लाम में जबरदस्ती धर्म परिवर्तन की इजाजत है? क्या कहता है कुरान, इस्लामिक स्कॉलरों की व्याख्या क्या है? पढ़ें

शाहनवाज हुसैन बोले- कुरान की आयतों पर वसीम रिजवी की याचिका की निंदा करती है बीजेपी





Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.