Monkeypox Update Cases In India New Monkeypox Case In Kerala | Monkeypox: भारत में और बढ़ा मंकीपॉक्स का खतरा


Monkeypox Cases in India: दुनियाभर में मंकीपॉक्स के मामले बढ़ने से दहशत का माहौल है. इस बीच भारत में भी मंकीपॉक्स का खतरा और बढ़ गया है. देश में मंकीपॉक्स के बढ़ते मामले अब डराने लगे हैं. इस बीच केरल और दिल्ली में मंकीपॉक्स वायरस (Monkeypox Virus) से संक्रमित एक-एक और मरीज मिला है. देशभर में मंकीपॉक्स (Monkeypox in India) से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 8 हो गई है, जबकि एक मरीज की मौत भी हो चुकी है.

केरल के स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज के मुताबिक (Veena George) मलप्पुरम में एक 30 के व्यक्ति में वायरस से संक्रमण की पुष्टि हुई है. फिलहाल उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उसका इलाज जारी है. 

भारत में पांव पसार रहा है मंकीपॉक्स

केरल में एक और मामले की पुष्टि होने के बाद देश में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 8 हो गई है. केरल में जो नया मरीज मिला है उसके विदेश ट्रैवल हिस्ट्री का पता चला है. बताया जा रहा है कि वो 27 जुलाई को यूएई से लौटा था. केरल में मंकीपॉक्स के अब तक 5 मामले सामने आ चुके हैं. केरल में ही इस वायरस से संक्रमित एक मरीज की जान चली गई है. ये इस तरह देश में मंकीपॉक्स से यह पहली मौत दर्ज की गई है.

दिल्ली में कुल कितने मरीज?

दिल्ली में भी मंकीपॉक्स को लेकर भय का माहौल बना हुआ है. दिल्ली में मंकीपॉक्स के एक और मामले की पुष्टि हुई है. 35 वर्षीय नाइजीरियाई शख्स की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. नाइजीरिया का ये तीसरा शख्स है जो मंकीपॉक्स से संक्रमित मिला. उसने हाल में कहीं कोई विदेश यात्रा नहीं की है. दिल्ली में सोमवार को मंकीपॉक्स से संक्रमित होने का दूसरा मामला सामने आया था. इसकी उम्र करीब 35 साल बताई जा रही है. जानकारी के मुताबिक मरीज नाइजीरिया का रहने वाला है, लेकिन फिलहाल वो दिल्ली में रहता था. इलाज के लिए उसे एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जिसके बाद रिपोर्ट में मंकीपॉक्स होने की पुष्टि हुई. हाल के दिनों में उसके विदेश यात्रा करने का कोई इतिहास नहीं है. दिल्ली में जो मामला पहले सामने आया था, उसमें भी विदेश यात्रा का कोई इतिहास नहीं था. हालांकि उसने हाल में हिमाचल प्रदेश की यात्रा जरूर की थी.

केंद्र सरकार अलर्ट

मंकीपॉक्स को लेकर केंद्र सरकार पूरी तरह से अलर्ट है. राज्यों को दिशा-निर्देश पहले ही जारी किए जा चुके हैं. केंद्र सरकार ने इस बीमारी पर नजर रखने और संक्रमण की रोकथाम को लेकर एक टास्क फोर्स का गठन भी किया है. नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया है. इस कमेटी में स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण समेत कई और भी लोग शामिल हैं. बता दें कि भारत में संक्रमण का पहला मामला केरल से सामने आया था.

दुनिया में मंकीपॉक्स के कितने मामले?

अब तक पूरी दुनिया के 80 देशों में मंकीपॉक्स (Monkeypox Cases in World) के 21,000 से अधिक केस सामने आ चुके हैं. मंकीपॉक्स (Monkeypox) से अकेले अफ्रीका में ही 75 लोगों की जान जा चुकी है. सबसे अधिक मौत कांगो और नाइजीरिया में हुई है. इसके अलावा स्पेन, ब्राजील में भी इस वायरस के संक्रमण के कारण जानें गई हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने खतरे को देखते हुए पहले ही ग्लोबल हेल्थ पब्लिक इमरजेंसी घोषित कर दिया है.

ये भी पढ़ें:

Monkeypox Case in Delhi: दिल्ली में मंकीपॉक्स के एक और मामले की पुष्टि, देश में केस की संख्या बढ़कर 8 हुई

Monkeypox In Delhi: मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों की बीच राहत की खबर, अस्पताल से डिस्चार्ज हुआ दिल्ली का पहला मरीज़

 



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.