Monkey Pox Threat Suspect Patient Of Monkey Pox In Delhi Discharged From LNJP Ann


Monkeypox Threat In India: दिल्ली (Delhi) में बीते मंगलवार को मंकीपॉक्स (Monkeypox) का एक संदिग्ध मामला सामने आया. जिसके बाद इस व्यक्ति को दिल्ली के एलएनजेपी (LNJP) अस्पताल में भर्ती कराया गया. संदिग्ध व्यक्ति का सैंपल टेस्ट के लिए NIV पुणे लैब में भेजा गया जिसकी रिपोर्ट अब सामने आ चुकी है. ये रिपोर्ट नेगेटिव आई है. इस रिपोर्ट के बाद इस व्यक्ति को डिस्चार्ज कर दिया गया है. इस पूरे मामले पर हमने LNJP के मेडिकल डायरेक्टर डॉ सुरेश से बातचीत की. इस बातचीत में उन्होंने बताया कि दिल्ली में इस वक्त मंकीपॉक्स की क्या स्थिति है और लोग इस स्थिति को कैसे पहचान सकते हैं?

मंकीपॉक्स के संदिग्ध मामला आने के बाद क्या कह रही लैब रिपोर्ट?
मंकी पॉक्स दो दिन पहले एक से दो दिन पहले एक संदिग्ध मामला सामने आया था, ये गाजियाबाद का रहने वाला है. उसकी टेस्ट रिपोर्ट सामने आयी है, वो नेगेटिव निकला और उनको डिस्चार्ज भी कर दिया है. अब फिलहाल एक ही मरीज़ LNJP में भर्ती है मंकीपॉक्स का और वो भी रिकवरी स्टेज पर है. जल्द ही उसे भी डिस्चार्ज कर दिया जायेगा. 

मंकीपॉक्स के क्या लक्षण नजर आ रहे है?
जिसकी इम्युनिटी कमजोर होती है उसको मंकीपॉक्स होने का खतरा ज्यादा रहता है. लक्षण के तौर पर तेज सिरदर्द, बुखार, आंखों में इंफेक्शन और शरीर में दाने निकल आना सामान्य लक्षण हैं.  मंकी पॉक्स बेहद क्लोज कॉन्टैक्ट से ही होता है.

क्या लोगों में मंकीपॉक्स को लेकर डर बढ़ गया है?
देश में 8-10 ऐसे मामले सामने आये हैं जिनको स्किन से जुड़ी हुई समस्या थी लेकिन उनको इस बात का डर था कि कहीं उनमें मंकी पॉक्स के लक्षण तो नहीं है? लेकिन उनको जब देखा गया तो उनमें ऐसे कोई भी लक्षण नहीं थे.

ये जरूर है कि लोगों में इसको लेकर चिंता बढ़ी है लेकिन ये समझने की जरूरत है कि इसके लक्षण क्या हैं और इनके नजर आते ही तुरंत डॉक्टर के पास जांच करवाने के लिये जाना पड़ेगा. हालांकि डरने की जरूरत नहीं है. 99 फीसदी से ज्यादा लोग इसमें ठीक हो जाते हैं. जो लोग गंभीर रूप से बीमार हैं या जिनकी इम्युनिटी (Weak Immunity) कमजोर है उनको थोड़ी परेशानी जरूर होती है.

Bengal SSC Scam: पार्थ चटर्जी पर सीएम ममता बनर्जी का एक्शन, मंत्री पद से हटाया

Rashtrapatni Remark: राष्ट्रपति को लेकर बयान पर अधीर रंजन चौधरी बोले, ‘द्रौपदी मुर्मू से मिलकर माफी मांगूंगा’



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.