Maharashtra Shinde Govt Approved Mumbai Metro Car Shed Project Protest In Mumbai And Others States Ann


Mumbai Metro Car Shed:  मुंबई के आरे कोलॉनी में मेट्रो कार शेड (Mumbai Metro Car Shed)बनेगा! महाराष्ट्र की शिंदे सरकार (CM Shinde Government) ने पिछली उद्धव सरकार के रोक के फैसले को उलटकर मेट्रो कार शेड के निर्माण की मंजूरी दे दी है. सरकार द्वारा लिए गए इस निर्णय के बाद रविवार की सुबह से मुंबई (Mumbai)में लोग सड़कों पर उतर आए हैं और इस फैसले के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं. इस प्रदर्शन में आम नागरिक सहित पर्यावरण प्रेमी भी शामिल हैं. हर रविवार को नौजवान और पर्यावरण प्रेमी आरे कॉलोनी (Mumbai Aarey Colony) में इकट्ठा हो कर इस फैसले के विरोध में प्रदर्शन करते हैं. अब यह आंदोलन केवल मुंबई में नही बल्कि अन्य राज्यों में भी हो रहा है. लोगों की मांग है के मेट्रो कार शेड का निर्माण आरे कॉलोनी में नहीं होना चाहिए.

मुंबई सहित कई राज्यों में हो रहा आंदोलन

विरोध-प्रदर्शन में शामिल एक युवक तबरेज ने एबीपी न्यूज को बताया कि यह आंदोलन अब पूरे देश में हो रहा है. आरे में मेट्रो कार शेड के निर्माण की वजह से कई जानवरों की जिंदगी खतरे में पड़ जाएगी और शहर को भी नुकसान होगा. तबरेज ने कहा कि हमसब पेड़ कटने के खिलाफ हैं और इसीलिए आज 15 हजार से अधिक लोग मिल कर देश के अलग-अलग जगहों पर यह आंदोलन कर रहे है. विरोध प्रदर्शन कर रहे तबरेज को पुलिस ने 149 का नोटिस दिया है और पूरे आंदोलन का जिम्मेदार उन्हें ही ठहराया है. हालांकि ऐसी नोटिस पहले भी मिल चुकी है

“Save Aarey Save Mumbai” का नारा

मुंबई में रविवार की सुबह इस आंदोलन में कई नौजवान शामिल हुए हैं और “save aarey save mumbai” के नारे के साथ ही कई गानों से जरिए अपना रोष जाहिर कर रहे हैं. विरोध प्रदर्शन में फिल्मों के संगीत के जरिए भी आंदोलन किया गया. प्रसिद्ध मराठी गानों के शब्द बदल कर कई नौजवान गाना गाते नजर आए. वहीं रमेश कहर नमक व्यक्ति ने ऑक्सीजन पाइप लगाकर एक संदेश देने की कोशिश की. उन्होंने बताया कि अगर पेड़ों को काटा जाएगा तो सभी लोगों को ऑक्सीजन की कमी हो सकती है.

आदिवासी समाज ने लगाई द्रौपदी मुर्मू से गुहार

प्रदर्शन में शामिल आदिवासी समाज के अनंदराई मोगा ने बताया कि भारत की नव निर्वाचित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu)का भी पोस्टर इस आंदोलन में शामिल किया गया है. उन्होंने कहा कि कई आदिवासियों ने द्रौपदी जी से उनके समाज को न्याय दिलाने की मांग की है और इसी वजह से पोस्टर के माध्यम से वह समर्थन की मांग कर रहे हैं.

आम आदमी पार्टी भी प्रदर्शन में शामिल 

जब से मेट्रो कार शेड आरे में बनाने का निर्णय हुआ तब से आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party)भी इस विरोध प्रदर्शन में शामिल होती नजर आती है. आज भी आम आदमी के वर्किंग अध्यक्ष रोबिन मैस्केरिनस अपने कार्यकर्ताओं के साथ विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए. रोबिन ने एबीपी न्यूज को बताया के सरकार के इस निर्णय के खिलाफ है और जब तक यह निर्णय पीछे नहीं लिया जा सकता तब तक वह लड़ते रहेंगे. 

ये भी पढ़ें:

Agnipath Scheme: अग्निवीर भर्ती पर राहुल गांधी का ट्वीट- ‘PM के इस नए प्रयोग से देश की सुरक्षा और भविष्य दोनों खतरे में’

Monkeypox: दुनियाभर में तेजी से बढ़ रहे मंकीपॉक्स के मामले, जानिए कितनी खतरनाक है ये बीमारी



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.