Madhya Pradesh Damoh Distric Husbands Take Oath In Place Of Elected Wives At MP Panchayat


MP Panchayat Chunav 2022: मध्य प्रदेश के दमोह (Damoh) जिले की एक ग्राम पंचायत (MP Grma Panchayat Chunav) में एक नवनिर्वाचित महिला सरपंच के पति ने कथित तौर पर अपनी पत्नी के बजाय सरपंच पद की शपथ ली, जिसके बाद जिला अधिकारियों ने इस मामले में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. मामला दमोह जिले के गैसाबाद पंचायत का है, जहां त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (MP Panchayat Election) के बाद अनुसूचित वर्ग की एक महिला सरपंच चुनी गई और कुछ अन्य महिला पंच भी विजयी हुईं.

पत्नियों के बदले पतियों ने ले ली शपथ

हालांकि,इस पंचायत का शपथ ग्रहण समारोह (Oath Ceremony)अब विवाद का विषय बन गया है, जब आरोप लगे कि शपथ ग्रहण के समय महिलाओं के बजाय उनके पतियों ने खुद को पेश किया था और पद की शपथ ली थी तो बवाल मच गया है. निर्वाचित सरपंच एवं अन्य महिलाओं को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई जानी थी, जिसके लिए ग्राम पंचायत में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था.

अधिकारी ने कहा-महिलाएं गायब थीं

हालांकि, ऐसे आरोप थे कि संबंधित अधिकारी ने निर्वाचित महिला प्रतिनिधियों के स्थान पर पतियों को उपस्थित होने की अनुमति दे दी, जो कुछ दावों के अनुसार, अपने शपथ ग्रहण समारोह में नहीं पहुंची थीं,  पूरी तरह गायब थीं. आरोपों को बल मिलने के बाद, जिला प्रशासन ने सच्चाई का पता लगाने और उचित कार्रवाई करने का फैसला किया है.

सीईओ ने कहा-दोषियों पर होगी सख्त कार्रवाई

दमोह पंचायत के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) अजय श्रीवास्तव ने मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कहा कि यह घटना नियमों के खिलाफ प्रतीत होती है और मामले की जांच के बाद दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

उन्होंने कहा, “हमें सूचना मिली थी कि कुछ पुरुषों ने अपनी चुनी हुई पत्नियों के बजाय शपथ (Husband Take Oath) ली है. हमने इस मामले पर विस्तृत रिपोर्ट का आदेश दिया है, एक बार रिपोर्ट आने के बाद पंचायत सचिव यदि दोषी हैं तो उनको दंडित किया जाएगा.” 

ये भी पढ़ें:

Congress Protest: राम जन्मभूमि को लेकर हुआ वार तो प्रियंका ने ‘भगवान राम’ को ही बना लिया ढाल, ऐसे किया पलटवार

Viral Video: बीजेपी नेता श्रीकांत त्यागी का वीडियो वायरल, महिला को दी गालियां, धक्कामुक्की भी की, केस दर्ज



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.