Jammu Kashmir Lt Governor Manoj Sinha Statement On Kashmiri Pandit And Target Killings In Kashmir


Manoj Sinha Exclusive: जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटे आज तीन साल पूरे हो गए. सरकार का दावा है कि विशेष राज्य का दर्जा हटाने के बाद से जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में हर क्षेत्र में विकास हुआ है. तीसरी वर्षगांठ पर एबीपी न्यूज़ के खास कार्यक्रम प्रेस कॉन्फ्रेंस में जम्मू कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) ने चुनाव से लेकर पूर्ण राज्य की वापसी तक हर एक मुद्दों पर सवालों के जवाब दिए.

उन्होंने कहा,  ”केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने जो सदन में वादा किया है, उस पर सबको भरोसा करना चाहिए, परिसीमन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, इलेक्टोरल रोल्स तैयार होते ही चुनाव आयोग 2022 या 2023 में चुनाव कराएगा. इसके बाद सही वक्त पर पूर्ण राज्य (Statehood) का दर्जा दिया जाएगा.”

उन्होंने परिसीमन में जम्मू में सीट बढ़ाने के मसले पर कहा कि परिसीमन की प्रक्रिया चुनाव आयोग ने सब से बात करके पूरी की है. हिंदू हो या मुसलमान, जो बनेगा राज्य का मुख्यमंत्री होगा. कश्मीरी पंडितों के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि मानता हूं कि हाल में सिर्फ कश्मीरी पंडित ही नहीं बल्कि दूसरे अल्पसंख्यकों को भी निशाना बनाया गया, लेकिन आतंकवाद से कई मुसलमान भी मारे गए और मैं ये दावा करता हूं कि जब से 370 हटा है, कश्मीर में एक निर्दोष पर गोली नहीं चली है. 

उप राज्यपाल ने कहा कि इन तीन साल की कई सारी उपलब्धियां हैं. पहले कई लोगों को सरकारी सुविधाओं से वंचित रखा जाता था, लेकिन अब सबको सुविधाएं मिल रही हैं. पहले लोगों को अधिकार नहीं मिलते थे, अब मिल रहे हैं. लोगों को अब योजनाओं का लाभ मिल रहा है. एक जमाना था जब यहां बिना टेंडर के काम होते थे, लेकिन अब यहां ट्रांसपेरेंसी है. जब से 370 हटा है तब से यहां तेजी से काम हो रहे हैं. 5 अगस्त 2019 को नए जम्मू कश्मीर का निर्माण हुआ है. ब्यूरोक्रेसी हमारा पूरा सहयोग कर रही है.

जम्मू कश्मीर के उप राज्यपाल ने कहा कि ये भी एक सच्चाई है कि कश्मीर में सरकारी नौकरियों में कई ऐसे लोग हैं जो मिलेटेंट्स के रिश्तेदार हैं, कइयों को निकाला है और कइयों को चिह्नित करके निकाल रहे हैं. कश्मीर में भी बहुसंख्यकों में भी ये भावना आई है कि कश्मीरी पंडितों को वापस बसाना चाहिए, उसके लिए कदम उठा रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- 

ताइवान-चीन तनाव के बीच LAC के पास उड़ रहे लड़ाकू विमानों को लेकर भारत की चेतावनी, बंद करें उकसावे पूर्ण कार्रवाई

ABP News की खबर का बड़ा असर: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का चंडीगढ़ PGI को आदेश- पंजाब के आयुष्मान कार्ड धारकों का फ्री इलाज शुरू करें



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.