Indian Railways Update IRCTC Cancelled Trains On 24 July 2022


Train Cancelled List of 24 July 2022: अगर आप आज ट्रेन से सफर करने वाले हैं तो यह खबर आपके काम की है. आज रेलवे ने बड़ी संख्या में ट्रेनों को कैंसिल (Train Cancel List) करने का फैसला किया है. ऐसे में अगर आप आज कहीं ट्रेन से सफर करके जाने वाले हैं तो रद्द ट्रेनों की लिस्ट को जरूर चेक कर लें. आज के दिन कुल 191 ट्रेनों को रद्द करने का फैसला किया गया है. इसका सीधा प्रभाव यात्रियों पर पड़ेगा. वहीं कुल 13 ट्रेनों को आज रिशिड्यूल करने का फैसला किया गया है और कुल 24 ट्रेनों को डायवर्ट (Divert Train List) करने का फैसला किया गया है.

ऐसे में रेलवे स्टेशन के लिए निकलने से पहले आप रद्द, रिशिड्यूल (Reschedule Train List) या डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट जरूर चेक कर लें. इससे बाद में आपको किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

इन ट्रेनों को किया गया रद्द, रिशिड्यूल और डायवर्ट
आज के दिन कैंसिल की गई ट्रेनों में बड़ी संख्या में महाराष्ट्र की ट्रेनें शामिल हैं. इसमें पुणे-सतारा (01539), कटवा-अजीमगंज (03035), कानपुर-फतेहपुर (04130), हजरत निजामुद्दीन-दुर्ग स्पेशल (12824), पुरी-वलसाड (22910) समेत 194 ट्रेनों को रद्द किया गया है. वहीं रिशिड्यूल ट्रेनों में गोरखपुर-हैदराबाद (02576), कटवा-अजीमगंज (03061), अमृतसर-कोचुवेली (12511), गोरखपुर-कोचुवेली (12511) समेत कुल 15 ट्रेनों को रिशिड्यूल किया गया है. वहीं डायवर्ट ट्रेनों में नई दिल्ली-गाजियाबाद (04444), अमृतसर-जयनगर (04652), पलवल-गाजियाबाद (04913), कोटा-पटना एक्सप्रेस (13238), दिल्ली-मालदा टाउन (13483) समेत कुल 24 ट्रेनों को डायवर्ट किया है.

ट्रेनों को रद्द करने का कारण-
भारतीय रेलवे को देश की लाइफलाइन माना जाता है. हर दिन लाखों की संख्या में यात्री ट्रेन से ट्रेवल करके अपने घरों को जाते हैं. ऐसे में ट्रेनों को रद्द, रिशिड्यूल या डायवर्ट करने पर यात्रियों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ता हैं, लेकिन ट्रेनों को कैंसिल करने के पीछे कई अलग-अलग कारण होते हैं. देशभर में अभी मानसून का सीजन चल रहा है. ऐसे में कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. इस कारण भी ट्रेनों को कैंसिल, डायवर्ट या रिशिड्यूल करना पड़ रहा है. रद्द की गई ट्रेनों में मेल (Mail Train),  प्रीमियम (Premium) और  एक्सप्रेस ट्रेनें (Express Train)  हर तरह की ट्रेनें शामिल हैं. सबसे ज्यादा ट्रेनें उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश जैसे राज्यों की रद्द की गई है. इसके अलावा ट्रैफिक ब्लॉक के कारण भी कुछ ट्रेनों को रद्द करने का फैसला किया गया है. अगर आप भी अपनी ट्रेन का स्टेटस चेक करना चाहते और रद्द, रिशिड्यूल या डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट चेक करना चाहते हैं तो इस तरह करें करें-

कैंसिल,डायवर्ट या रिशिड्यूल ट्रेनों की लिस्ट चेक करने का प्रोसेस-

  • enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ की वेबसाइट पर विजिट करें.
  • राइट साइड में Exceptional Trains ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • यहां आपको Cancel Train List, Reschedule और Divert ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करके यह तीनों लिस्ट चेक करें.

ये भी पढ़ें-

ICICI Bank Net Profit: पहली तिमाही में इस बैंक को हुई जबरदस्त कमाई, 55 फीसदी बढ़ा शुद्ध लाभ

Indian Railway Concession: रेल किराए में यात्रियों को फिर मिल सकती है छूट, रेल मंत्रालय कर रहा विचार



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.