Indian Railways Update IRCTC Cancelled Trains On 04 August 2022


Train Cancelled List of 04 August 2022: अगर आप आज भारतीय रेलवे की सेवाओं का लाभ उठाकर कहीं ट्रैवल करने वाले हैं तो यह खबर आपके काम की है. रेलवे ने आज के दिन यानी 4 अगस्त 2022 को कुल 135 ट्रेनों को कैंसिल (Cancel Train List) करने का फैसला किया है. इसके साथ ही 11 ट्रेनों को रिशेडयूल (Reschedule Train List) और 26 ट्रेनों को डायवर्ट (Divert Train List) करने का फैसला किया है. ऐसे में ट्रेनों की कैंसिल लिस्ट को चेक करके आप घर से निकलें. इससे आपको बाद में किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

हर दिन यात्रियों की सुविधा के लिए नेशनल ट्रेन इन्क्वायरी सिस्टम (NTES) आईआरसीटीसी के साथ मिलकर हर दिन कैंसिल, डायवर्ट और रिशेडयूल ट्रेनों की लिस्ट को रिलीज करता है. इस लिस्ट को चेक करके निकलने से आपको रेलवे स्टेशन जाकर वापस लौटकर आने की दिक्कत नहीं होती है.

कैंसिल, डायवर्ट और रिशेडयूल ट्रेनों की लिस्ट को चेक करें-
इसके लिए सबसे पहले आप NTES की आधिरकारिक वेबसाइट  https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/  पर जाएं.
फिर आपको राइट साइड में  Exceptional Trains का विकल्प दिखेगा, इस ऑप्शन पर क्लिक करें.
इसके ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको कैंसिल, डायवर्ट और रिशेडयूल ट्रेनों की लिस्ट दिखाई जाएगी.

इन ट्रेनों को किया गया कैंसिल और डायवर्ट
आज पठानकोट-ज्वालामुखी रोड एक्सप्रेस (01605/01606), अजीमगंज-नव्हती (03086), रामनगर-मुरादाबाद (05366), सोलापुर-पुणे (11421), सोलापुर-छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (12116) समेत कुल 135 ट्रेनों को रद्द किया गया है. इसके साथ ही डायवर्ट ट्रेनों में नई दिल्ली-गाजियाबाद (04913), छपरा-औड़िहार जंक्शन (05135) हावड़ा-योग नगरी ऋषिकेश दून एक्सप्रेस (13009) समेत कुल 26 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है. समस्तीपुर-सहरसा (05550), लोकमान्य तिलक-जयनगर (11061) समेत कुल 11 ट्रेनों को रिशेडयूल किया जाता है.

किन कारणों से किया गया ट्रेनों को कैंसिल?
वैसे तो ट्रेनों को कैंसिल करने के पीछे कई अलग-अलग कारण है, लेकिन इसमें सबसे प्रमुख कारण है खराब मौसम. कई बार बारिश और बाढ़ के कारण ट्रेनों को कैंसिल करना पड़ता है. इसके साथ ही मेजर ट्रैफिक ब्लॉक और रेलवे की पटरियों की देखभाल के कारण भी ट्रेनों को कैंसिल करना पड़ता है. 

ये भी पढ़ें-

Petrol Diesel Rate: कच्चे तेल के दाम फिर गिरे पर क्या देश में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल? जानें यहां

Multibagger Stocks : इन 5 स्‍टॉको ने सालभर में कर दिया मालामाल, 4 गुना हुआ मुनाफा, देखें क्या है खास बात



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.