Indian Coast Guard Hoisted Flag Under Sea As Part Of Har Ghar Tiranga Campaign


Har Ghar Tiranga Campaign: भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने ‘हर घर तिरंगा’ अभियान (Har Ghar Tiranga Campaign) की शुरुआत की. इसके तहत भारतीय तटरक्षक बल (Indian Coast Guard) ने समुद्र में एक अंडरवॉटर फ्लैग डेमो किया. देश की जनता के दिलों में देशभक्ति की भावना को जगाने और भारतीय राष्ट्रीय ध्वज (Indian National Flag) के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी ने इस अभियान का आगाज किया है.

भारतीय कोस्ट गार्ड के एक अधिकारी ने जानकारी दी कि भारतीय तटरक्षक बल की ओर से ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत समुद्र के अंदर जाकर तटरक्षक बल के जवानों ने तिरंगा फहराया है. अधिकारी ने कहा, ‘हर घर तिरंगा अभियान के तहत इंडियन कोस्ट गार्ड ने समुद्र में एक अंडरवाटर फ्लैग डेमो दिया. इस पहल का उद्देश्य लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना को जगाने और भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है.’

सूत्रों का कहना है कि इस अभियान के जरिए लोगों का तिरंगे के साथ संबंध आधिकारिक से व्यक्तिगत में बदल जाएगा. इससे देशभक्ति की भावना को जगाने में भी मदद मिलेगी. फिलहाल ‘हर घर तिरंगा’ अभियान नागरिकों को 75वें स्वतंत्रता दिवस के मोके पर अपने घरों में भारत का राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रोत्साहित करता है.

आजादी के 75वें वर्ष पर मनाया जा रहा हर घर तिरंगा अभियान 

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जुलाई को हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत की थी. उन्होंने लोगों को भारतीय राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा घर लाने और भारत की आजादी के 75वें वर्ष के दिन इसे फहराने की अपील की है. फिलहाल उनकी इस पहल के पीछे जनभागीदारी की भावना से आजादी का अमृत महोत्सव मनाना मुख्य उद्देश्य है.

1 अगस्त से देश के सभी डाकघर में मिलेगा झंडा

बताया जा रहा है कि देशभर में तिरंगे (Tiranga) की आपूर्ति को पूरा करने के लिए राज्यों ने झंडे के उत्पादन के लिए स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) जुटाए हैं और स्थानीय सिलाई इकाइयों और एमएसएमई को भी शामिल किया गया है. वहीं कपड़ा मंत्रालय ने फ्लैग उत्पादकों की पहचान की है जो बड़ी मात्रा में झंडे की आपूर्ति कर रहे हैं. जानकारी के अनुसार देश के सभी डाकघर 1 अगस्त से झंडे बेचना शुरू कर देंगे.

इसे भी पढ़ेंः
Maharashtra Cabinet Expansion: महाराष्ट्र में कैबिनेट विस्तार का शिंदे गुट ने तय किया फॉर्मूला, BJP देगी इतने पद

Delhi News: दिल्ली के एलजी ने परिवहन विभाग में भ्रष्टाचार की जांच ACB को सौंपी, पढ़ें डिटेल





Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.