India Weather Update Monsoon Heavy Rainfall Alert In MP Rajasthan Gujarat Flash Flood In Kargil In Jammu Kashmir | India Weather: पहाड़ से मैदान तक आफत


India Weather Update: देश के कई हिस्सों में मानसून (Monsoon) सक्रिय है. ज्यादातर हिस्सों में बारिश हो रही है. कई राज्यों में भारी बारिश (Heavy Rainfall) की वजह से बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश (MP), राजस्थान (Rajasthan) और गुजरात में आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, अगले 24 घंटों में गोवा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के करगिल में पहाड़ से आया सैलाब से हाहाकार मच गया है.

पहाड़ से लेकर मैदान तक हर तरफ आसमान से आफत बरस रही है. पहाड़ दरक रहे हैं. मैदान डूब रहे हैं. कुदरत के क्रोध के आगे इंसान बेबस और लाचर नजर आ रहा है.

जम्मू-कश्मीर के करगिल में सैलाब से हाहाकार

देश के कई हिस्सों में बारिश आफत बनी हुई है. जम्मू कश्मीर में भारी बारिश लोगों के लिए मुसीबत बन गई है. करगिल में पहाड़ से आया सैलाब से तबाही मच गई है. पहाड़ से आता पानी अपने साथ चट्टानों को तोड़ते हुए उसका मलबा भी साथ लेकर आया. पहाड़ों से आता ये सैलाब जैसे जैसे नीचे की तरफ पहुंचा वैसे वैसे तबाही और बर्बादी नजर आने लगी. ये सैलाब करगिल के चिकतन गांव के पास बनी पुलिया को बहा ले जाने पर आमादा दिखा. 

नदी के टापू में 3 लोग फंसे

भारी बारिश की वजह से करगिल के पानीखार गांव के पास सुरू नदी के टापू में तीन लोग फंस गए. नदी अपने पूरे उफान पर थी. पहले रस्सी से सहारे लोगों को बचाने की कोशिश की गई, लेकिन पानी का प्रवाह लगातार बढ़ने से कामयाबी नहीं मिली. राज्य आपदा प्रबंधन के जवान बोट के सहारे नदी की तेज धार के बीच फंसे लोगों तक पहुंचे. जवानों की दिलेरी और बाहर खड़े लोगों की मदद से सभी को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया. करगिल में आई इस आफत की बारिश से कई मकान भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं, जिससे लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं.

यूपी के कई हिस्सों में बारिश से जलजमाव

यूपी में भारी बारिश से कई जिलों में लोगों की मुसीबत बढ़ गई हैं. कानपुर से लेकर झांसी तक सैलाब का तांडव देखने को मिला. यूपी के कानपुर थोड़ी सी बारिश हुई और शहर का बुरा हाल हो गया. कानपुर के जूही बर्रा इलाके में अफीम कोठी से किदवई नगर को जोड़ने वाले इस अंडर पास में मंगलवार को बारिश का पानी भर गया. रेलवे पुल के नीचे अंडरपास में 4 फीट से ज्यादा पानी भर गया, जिससे एक गाड़ी सैलाब में आधी डूब गई. कहने के लिए तो अंडरपास में पानी ना भरे इसके लिए एक पंप भी लगाया गया है लेकिन ये ठीक से काम नहीं करता है.

बेतवा नदी में डैम से छोड़ा गया पानी

उधर झांसी में राजघाट और माताटीला डैम से करीब 2 लाख क्यूसेक पानी बेतवा नदी में छोड़ा गया तो नदी उफान पर आ गई. कई युवक तेज धार के बीच होकर गुजरते दिखे. ललितपुर के राजघाट और माताटीला डैम से झांसी की बेतवा नदी में करीब 2 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है. सिंचाई विभाग के एक्सक्यूटिव इंजीनियर ने झांसी जिला अधिकारी को पत्र भेजा है. बेतवा नदी पहले से ही उफान पर है. ऐसे में डैम का पानी छोड़े जाने से नदी और उफान पर आ गई है. मथुरा के बदलेव ब्लॉक के प्राइमरी स्कूल में बारिश का पानी भर गया. स्कूल में मौजूद बच्चे पानी में होकर मस्ती करते हुए अपने घर जाने लगे. यहां अपनी टीचर के लिए बच्चों ने कुर्सी का ही ब्रिज बना दिया.

हिमाचल, उत्तराखंड में भी भारी बारिश की संभावना

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक विशेष रूप से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के 28 जुलाई से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है. आने वाले कुछ दिनों में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में भारी वर्षा की संभावना है. अगले तीन से चार दिनों के दौरान मध्य, पश्चिम और दक्षिण भारत में बारिश (Heavy Rainfall) की भविष्यवाणी की गई है. 28 जुलाई को झारखंड में, 29 और 30 जुलाई को तटीय आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) में भी भारी बारिश की संभावना है.

ये भी पढें:

Railway Update: बाढ़ और बारिश का असर! आज रेलवे ने कुल 136 ट्रेनों को किया कैंसिल, 40 के रूट में बदलाव

UP Police: नदी में डूब रहे श्रद्धालुओं को यूपी पुलिस के कांस्टेबलों ने बचाया, डीजीपी ने किया सम्मानित



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.