​IAS Exam Tips IAS Mains Exam Tips IAS Preparation Strategy


UPSC IAS Exam Tips: हर साल आयोजित होने वाली यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. ये परीक्षा अन्य परीक्षाओं से काफी अलग है. इस परीक्षा को पास करने के लिए उम्मीदवारों को खास रणनीति (Strategy) तैयार करने की जरूरत होती है. यूपीएससी की परीक्षा (UPSC Exam) पास करने के लिए कई बार कई छोटे-छोटे टिप्स बेहद काम के साबित हो सकते हैं.

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC Exam) द्वारा अंक प्राप्त करने के लिए न केवल सवाल की सटीक मांग के अनुसार जवाब (Answer) दिया जाना आवश्यक है. बल्कि अभ्यर्थी को जवाब को सबसे आकर्षक और सार्थक तरीके से प्रस्तुत करना आना चाहिए. इसके अलावा मेंस परीक्षा में स्थान और समय की कमी होती है. जिसके कारण अभ्यर्थी (Applicant) को सवाल का जवाब को संक्षिप्त और स्पष्ट तरीके से प्रस्तुत करना आना चाहिए.

ये हैं महत्वपूर्ण टिप्स
मेंस परीक्षा के दौरान उम्मीदवार सवाल (Questions) को ध्यान से पढ़ें और पूछी गई बातों के अनुसार उसे भागों में बांट लें. प्रश्न के मुख्य फोकस क्षेत्र के संक्षिप्त परिचय के साथ शुरुआत करें. उत्तर को सब-टाइटल्स और बुलेट पॉइंट्स में विभाजित करें. उम्मीदवार अपने जवाब को बेहतर ढंग से दर्शाने के लिए एक रफ आरेख या फ़्लोचार्ट बनाने का प्रयास करें. उत्तर के अंत में निष्कर्ष (Conclusion) जरुर दें. शब्द सीमा और समय सीमा का विशेष ध्यान रखें. अधिक से अधिक स्पीड से प्रश्नों के उत्तर देने के लिए लेखन अभ्यास प्रत्येक दिन करें. इससे आपकी परीक्षा में जवाब लिखने की गति बढ़ेगी. विशेषज्ञों की मानें तो यूपीएससी परीक्षा में सफलता पाने के लिए अच्छी रणनीति और टाइम मैनेजमेंट बहुत ही आवश्यक है. उम्मीदवार को हर दिन बेहतर बनने पर फोकस करना चाहिए. साथ ही उम्मीदवार विश्वास रखें कि आप परीक्षा में सफल जरूर होंगे.

​​JKPSC Recruitment 2022: असिस्टेंट प्रोफेसर सहित कई पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन

​​PGCIL Recruitment 2022: 1100 से अधिक पदों पर निकली वैकेंसी, आज है आवेदन करने के अंतिम तारीख

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.